Home /News /rajasthan /

कबड्डी के 'सचिन' हैं झुंझुनूं के सचिन तंवर, पटना टीम के लिये 84 लाख रुपये में खरीदे गये

कबड्डी के 'सचिन' हैं झुंझुनूं के सचिन तंवर, पटना टीम के लिये 84 लाख रुपये में खरीदे गये

कबड्डी खेलने के चक्कर में सचिन 10वीं में फेल तक हो गए थे लेकिन उनकी कबड्डी के प्रति रुचि कम नहीं हुई. वो लगातार आगे बढ़ते रहे.

कबड्डी खेलने के चक्कर में सचिन 10वीं में फेल तक हो गए थे लेकिन उनकी कबड्डी के प्रति रुचि कम नहीं हुई. वो लगातार आगे बढ़ते रहे.

Biography of Kabaddi Player Sachin Tanwar: पटना की कबड्डी टीम के लिये 84 लाख रुपये में खरीदे गये झुंझुनूं के सचिन तंवर राजस्थान पुलिस में सब इंस्पेक्टर हैं. सचिन देश सबसे महंगे पांच खिलाड़ियों में शामिल हैं.

झुंझुनूं. शेखावाटी के झुंझुनूं (Jhunjhunu) जिले के बड़बर गांव के युवा सचिन तंवर (Sachin Tanwar) कबड्डी के सचिन बनकर उभरे हैं. सचिन का नाम आज पूरे भारत में गूंज रहा है. सचिन तंवर पटना की कबड्डी की टीम (Patna kabaddi team) के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं. उन्हें 84 लाख रुपये में खरीदा गया है. कबड्डी के सीजन-8 में सचिन पटना के लिए खेलेंगे. सचिन देश के पांच सबसे महंगे कबड्डी खिलाड़ियों में शामिल हैं. सचिन वर्तमान में राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) में सब-इंस्पेक्टर हैं. कबड्डी के प्रति उनमें बचपन से ही इस कदर जुनून था कि वे छिपकर हरियाणा तक खेलने चले जाते थे. वे मूल रूप से हरियाणा के रहने वाले हैं, लेकिन बचपन से ही बड़बर में अपनी बुआ के पास रह रहे हैं.

सचिन की इस सफलता से परिवार और गांव में खुशी है. सचिन प्रो कबड्डी लीग में पटना की टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं. इससे पहले सीजन सात में सचिन को गुजरात ने 78 लाख में खरीदा था. सचिन का परिवार हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले के पाथेड़ा गांव का रहने वाला है. उनकी बुआ की शादी झुंझुनूं के बड़बर गांव में हुई थी. सचिन छोटी उम्र से बुआ के पास बड़बर में रहने लगे थे. यहीं पर पढ़ाई की और कबड्डी खेलना शुरू किया. सचिन की मां राधा और पिता सतीश सिंह खेती बाड़ी का काम करते हैं.

सचिन 10वीं में फेल तक हो गए थे
सचिन वर्तमान में राजस्थान पुलिस में सब-इंस्पेक्टर के पद पर तैनात हैं. उनकी पोस्टिंग जयपुर में है. वे अभी हरियाणा में कबड्डी की प्रेक्टिस कर रहे हैं. बचपन में वे आसपास के इलाकों सहित हरियाणा तक कबड्डी खेलने जाते थे. कबड्डी खेलने के चक्कर में सचिन 10वीं में फेल तक हो गए थे लेकिन उनकी कबड्डी के प्रति रुचि कम नहीं हुई. वो लगातार आगे बढ़ते रहे.

प्रो कबड्डी के पांच सबसे महंगे खिलाड़ियों में शामिल
सचिन के मामा भी कबड्डी के अच्छे खिलाड़ी रहे हैं. सचिन के बड़े भाई भी कबड्डी के बेहतर प्लेयर हैं. सचिन के भाई दीपक को सरकार ने खेल कोटे से कांस्टेबल बनाया है. दीपक वर्तमान में चित्तौड़गढ़ में तैनात हैं. अपने मामा और भाई को देखकर सचिन की कबड्डी में रुचि बढ़ती गई. वे धीरे-धीरे स्कूल की टीम में और फिर गांव में खेलने लगे. उन्होंने कभी अपने कबड्डी के जुनून को कम नहीं होने दिया. सचिन अब प्रो कबड्डी के स्टार प्लेयर हैं. प्रो कबड्डी के पांच सबसे महंगे खिलाड़ियों में सचिन का नाम शामिल हैं. सचिन के मामा भी हरियाणा के नेशनल कबड्डी प्लेयर रह चुके हैं.

सीजन-7 में 76 लाख रुपये में खरीदा गया था
पहले तीन सीजन में सचिन गुजरात के लिए खेले. सीजन-5 में सचिन की बोली गुजरात फ्रेंचाइजी ने 36 लाख रुपये की लगाई थी. फिर सीजन-6 में सचिन को गुजरात फ्रेंचाइजी ने ही 56 लाख रुपये में खरीदा. सीजन-7 में भी सचिन गुजरात फ्रेंचाइजी का हिस्सा रहे और 78 लाख रुपये सालाना में खेले. इस बार सचिन पटना के लिए सीजन-8 में खेलेंगे.

Tags: Kabaddi, Rajasthan latest news, Rajasthan News Update, Sports news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर