पाकिस्तान से भारत आए 10 हिन्दू नागरिकों की कोरोना से मौत, नियमों की उलझन में नहीं लग रही वैक्सीन

सांकेतिक फोटो.

सांकेतिक फोटो.

Pakistani Hindus in Double Trouble: पाकिस्तान के जुल्मों सितम से परेशान होकर भारत आए पाक हिन्दू नागरिकों पर अब दोहरी परेशानियों ने घेर लिया है. पहले से नागरिकता का संघर्ष चल ही रहा है. अब कोरोना संक्रमण के प्रकोप में कोरोना वैक्सीन भी नसीब नहीं हो रही.

  • Share this:

जोधपुर. पाकिस्तान (Pakistan) के जुल्मों सितम से परेशान होकर भारत (India) आए पाक हिन्दू (Hindu) नागरिकों को अब दोहरी परेशानियों ने घेर लिया है. नागरिकता पाने के लिए उनका संघर्ष पहले से ही चल रहा है, अब कोरोना संक्रमण के प्रकोप में कोरोना वैक्सीन भी नसीब नहीं हो पा रही. राजस्थान के जोधपुर में आए पाक हिन्दू नागरिकों में 10 लोगों की कोरोना से मौत हो गई. जबकि 50 पाक हिन्दू नागरिक कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं, लेकिन उसके बावजूद आधार कार्ड नहीं होने से कोरोना वैक्सीन नहीं लग पा रही है. इससे उनकी चिंता और बढ़ गई है.

दरअसल पाकिस्तान से 30 हजार पाक हिन्दू विस्थापित नागरिक (Hindu Displaced Citizens) राजस्थान में निवास कर रहे हैं. इनमें से 90 फीसदी पाक हिन्दू जोधपुर शहर में निवास कर रहे हैं, लेकिन राज्य व केंद्र से कई सालों से नागरिकता का संघर्ष चल रहा है. केंद्र सरकार व राज्य सरकार यह तय नहीं कर पा रहे है कि पाक हिन्दू विस्थापितों को वैध पहचान कार्ड नहीं होने से किस श्रेणी में रखकर वेक्सीन लगवाए.

जोधपुर में कोरोना से दस मौत व 50 संक्रमित

जोधपुर शहर के चारों तरफ पाक हिन्दू विस्थापितों की बस्तियां अस्थाई बसी हुई हैं. जोधपुर में अधिकांश कच्ची बस्तियों में रहने वाले पाक हिन्दू विस्थापितों में से दस विस्थापितों की कोरोना संक्रमण से मौत हो चुकी है, जबकि 50 पाक हिन्दू विस्थापित कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके है. हालांकि करीब 2 हजार विस्थापितों में कोरोना के लक्षण दिखाई दिए थे, लेकिन 50 में ही कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई.
सीमांत लोक संगठन ने सीएम गहलोत, केन्द्र को लिखा पत्र

जोधपुर में कोरोना संक्रमण के पाक हिन्दू विस्थापितों पर प्रकोप के बाद सीमांत लोक संगठन के अध्यक्ष हिन्दू सिंह सोढ़ा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर पाक हिन्दू विस्थापितों को वैक्सीन लगवाने की मांग की है. साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार से भी पत्र लिखकर पाक हिन्दू विस्थापितों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में शामिल करने का अनुरोध किया है.

आधार कार्ड न होना वैक्सीनेशन में सबसे बड़ी बाधा



हिन्दू सिंह सोढ़ा ने बताया कि आधार कार्ड का नही होना पाक हिन्दू विस्थापितों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन में बड़ी बाधा बन गया है. पासपोर्ट, रेजिडेंशियल परमिट या लांग टर्म वीजा के आधार पर पाक हिन्दू विस्थापितों को वैक्सीन लगाने का अनुरोध राज्य व केंद्र सरकार से किया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज