Home /News /rajasthan /

बाड़मेर में 9 पाक विस्थापितों को मिली नागरिकता, खुशी से चमक उठे चेहरे, बोले- अब हम भी भारतीय

बाड़मेर में 9 पाक विस्थापितों को मिली नागरिकता, खुशी से चमक उठे चेहरे, बोले- अब हम भी भारतीय

बाड़मेर में शुक्रवार को 9 पाक विस्थापितों को भारतीय नागरिकता के प्रमाण-पत्र दिए गए...

बाड़मेर में शुक्रवार को 9 पाक विस्थापितों को भारतीय नागरिकता के प्रमाण-पत्र दिए गए...

Barmer News: अपने वतन में रहन-खाने के बावजूद भारतीय न कहलाने की पीड़ा वे बरसों के भोग रहे थे. पाक विस्थापितों के इस दर्द को बाड़मेर प्रशासन ने समझा और 9 पाक विस्थापितों को भारतीय नागरिकता देते हुए नागरिकता प्रमाण-पत्र दिए. प्रमाणपत्र पाकर उनके चेहरों की खुशी देखते ही बनती थी. कलेक्टर लोक बंधु के मुताबिक हमारे पास में वही प्रकरण लंबित हैं, जिन्होंने अपने पासपोर्ट पाकिस्तान दूतावास में जमा नहीं करवाए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    बाड़मेर. काफी लंबे इंतजार के बाद बाड़मेर में पाक विस्थापितों (Pak Migrants) के लिए दो दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया. शुक्रवार देर शाम को 9 पाक विस्थापितों को भारतीय नागरिकता (Indian Citizenship) देते हुए नागरिकता प्रमाण-पत्र दिए गए. प्रमाणिक रूप के भारतीय बनने के बाद लोगों के चेहरे पर खुशी का ठिकाना नहीं था. भारतीय नागरिकता मिलने के बाद अब इन्हें सारी मूलभूत सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा. नागरिकता देने के दौरान गृह विभाग के उप सचिव भवानी शंकर, कलेक्टर लोकबंधु आदि उपस्थिक रहे.


    जोधपुर, बाड़मेर सहित पश्चिमी जिलों में काफी संख्या में पाकिस्तान विस्थापित लोग यहां आकर बसे हैं. ऐसे लोग वापस पाकिस्तान जाना नहीं चाहते हैं. इसको लेकर केंद्र व राज्य सरकार के संयुक्त तत्वावधान में राज्य के जिलों में कैंप का आयोजन किया जा रहा है. जोधपुर में ऐसे शिविर लगाकर कई विस्थापितों को भारतीय नागरिकता मिल चुकी है. अब बाड़मेर शिविर में नागरिकता आवेदन से लेकर योग्य लोगों को नागारिकता देने का काम किया जा रहा है.

    जोधपुर में केंद्रीय मंत्री का दफ्तर भी सुरक्षित नहीं, गजेंद्र सिंह के दिल्ली लौटते ही हो गई चोरी

    अब गर्व से कह सकते है कि हम भारतीय हैं
    शिविर में भारतीय नागरिकता लेने के लिए कुल 31 पाक विस्थापित लोगों के आवेदन आए हैं. कैंप के दूसरे दिन शाम को करीब 6 बजे जिला कलेक्टर कार्यालय में 9 लोगों को नागरिकता प्रमाण- पत्र दिया गया. शिविर में मोतीसिंह का कहना है कि भारतीय नागरिकता मिलने के बाद बहुत खुशी हो रही है. लंबे समय हम इंतजार कर रहे थे, लेकिन नागरिकता मिलने में परेशानी आ रही थी. लेकिन आज हम गर्व से कह सकते है कि हम भारतीय हैं.

    पासपोर्ट पाकिस्तान दूतावास में जमा कराने होंगे
    कलेक्टर लोक बंधु के मुताबिक योग्य लोगों को नागरिकता दी जाएगी. इसके लिए दो दिन के शिविर में नए आवेदन लेने या नागरिकता लेने में आ रही समस्या के निवारण के लिए शिविर का आयोजन किया था. नागारिकता आवेदन के कुछ प्रकरण तैयार हो रहे हैं. कुछ पासपोर्ट पाकिस्तान दूतावास में जमा करवाने के बाद नागरिकता दी जाएगी. हमारे पास में वही प्रकरण लंबित हैं, जिन्होंने अपने पासपोर्ट पाकिस्तान दूतावास में जमा नहीं करवाए हैं.

    Tags: Barmer news, Migrants, Rajasthan news, Rajasthan news in hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर