लाइव टीवी

कृषि वैज्ञानिकों ने किया कमाल! कम जगह और कम पानी में उगा सकेंगे हेल्दी सब्जियां
Jodhpur News in Hindi

Lalit Singh | News18 Rajasthan
Updated: January 21, 2020, 1:20 PM IST
कृषि वैज्ञानिकों ने किया कमाल! कम जगह और कम पानी में उगा सकेंगे हेल्दी सब्जियां
कृषि विशेषज्ञ डॉ. पूनम कालस ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत 10 बाय 10 की जमीन में ही पांच छह लोगों के जरूरत की सब्जियां का उत्पादन हो सकता है.

केंद्रीय शुष्क अनुसंधान केंद्र ने किचन गार्डन प्रोजेक्ट (Kitchen Garden Project) तैयार किया है. आप इस किचन गार्डन में अपनी जरूरत की सब्जियां अपने घर के किसी कोने या घर की छत पर लगा सकते हैं. इस प्रोजेक्ट में कम पानी (Less Water Irrigation) व कम मेहनत में ऑर्गेनिक सब्जियां (Organic Vegetables) उगा सकते हैं.

  • Share this:
जोधपुर. केंद्रीय शुष्क अनुसंधान केंद्र ने किचन गार्डन प्रोजेक्ट (Kitchen Garden Project) तैयार किया है. आप इस किचन गार्डन में अपनी जरूरत की सब्जियां अपने घर के किसी कोने या घर की छत पर लगा सकते हैं. इस प्रोजेक्ट में कम पानी (Less Water Irrigation) व कम मेहनत में ऑर्गेनिक सब्जियां (Organic Vegetables) उगा सकते हैं. इस पद्धति में केमिकल युक्त सब्जियों से छुटकारा मिलेगा. जोधपुर के काजरी स्थित कृषि विज्ञान केंद्र ने गृह पोषक वाटिका यानी किचन गार्डन का निर्माण किया है. इस प्रोजेक्ट के तहत अब शहर व गांव के लोग खुद के घर या छत पर अपनी जरूरत के हिसाब से सब्जियों का उत्पादन कर सकते हैं. काजरी के विशेषज्ञ डॉ. पूनम कालस ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत 10 बाय 10 की जमीन में ही पांच छह लोगों के जरूरत की सब्जियां का उत्पादन हो सकता है. खास बात यह है कि इस प्रोजेक्ट में कम पानी व कम मेहनत या नहीं वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम व ड्रिप इरिगेशन सिस्टम से ज्यादा उत्पादन सब्जियों का लिया जा सकता है.

केमिकल युक्त सब्जियों से मिलेगी छुट्टी

दरअसल पहले ग्रामीण इलाकों में किसान अपनी फसल के साथ जरूरत के हिसाब से सब्जियों का उत्पादन किया करता था, लेकिन बदलते समय के साथ यह पौराणिक तकनीक अब विलुप्त हो गई है. काजरी के वैज्ञानिक ने बताया कि आज बाजारों में रासायनिक युक्त सब्जियां मिलती हैं. मानव शरीर में कई तरह के रोग उत्पन्न हो रहे हैं. लिहाजा इस प्रोजेक्ट के तहत आम लोग भी छत या मल्टीस्टोरी बिल्डिंग में अपनी बालकोनी में अपने जरूरत की सब्जियां उत्पादन कर ऑर्गेनिक सब्जियों का आनंद ले सकते हैं.

Poonam kalsa
डॉ. पूनम कालसा ने बताया कि इस प्रोजेक्ट में कम पानी व कम मेहनत या नहीं वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम व ड्रिप इरिगेशन सिस्टम से ज्यादा उत्पादन सब्जियों का लिया जा सकता है.




महकते फूलों के साथ घर में उगाएं हरी सब्जियां: डॉ. राठौड़

कृषि विज्ञान केंद्र काजरी के डॉ. बी. एस. राठौड़ का कहना है कि बहरहाल, कृषि विज्ञान केंद्र में स्थित किचन गार्डन में महकते फूलों के साथ मिर्च, बैंगन सहित कई सब्जियां तैयार हो चुकी है. ऐसे में अब आप लोग भी अपने घर में किचन गार्डन लगाकर अपने जरूरत के मुताबिक सब्जियों का उत्पादन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: मैरिज कार्ड पर दूल्हे ने छपवाया CAA के समर्थन में नारा, PM मोदी को न्योता भेजा

पंचायत आम चुनाव-2020: सरपंच पद के लिए चुनावी मैदान में हैं 15,334 प्रत्याशी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जोधपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 21, 2020, 1:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर