Article 370- पाकिस्तान में थार एक्सप्रेस के यात्रियों से कहा- जिसको जाना है वो जाए, यह अंतिम ट्रेन है

जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल-370 (Article 370) हटाने से पाकिस्तान (Pakistan) की बौखलाहट से पैदा हुए वहां के हालात के बाद थार लिंक एक्सप्रेस (Thar Link Express) का एक फेरा तो बिना किसी रोक टोक के पूरा हो गया. लेकिन अगले शुक्रवार यह ट्रेन वापस बॉर्डर पार करेगी या नहीं यह अभी साफ नहीं है.

News18 Rajasthan
Updated: August 11, 2019, 12:49 PM IST
Article 370- पाकिस्तान में थार एक्सप्रेस के यात्रियों से कहा- जिसको जाना है वो जाए, यह अंतिम ट्रेन है
पाकिस्तानी नागरिक चेतनलाल। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।
News18 Rajasthan
Updated: August 11, 2019, 12:49 PM IST
जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल-370 (Article 370) हटाने से पाकिस्तान  (Pakistan)  की बौखलाहट से पैदा हुए वहां के हालात के बाद थार लिंक एक्सप्रेस (Thar Link Express) का एक फेरा तो बिना किसी रोक टोक के पूरा हो गया. लेकिन अगले शुक्रवार यह ट्रेन वापस बॉर्डर पार करेगी या नहीं यह अभी साफ नहीं है. ट्रेन में पाकिस्तान से आए यात्रियों की मानें तो कराची में यह कहा गया है कि यह अंतिम ट्रेन है.

पहले कहा ट्रेन बंद कर दी गई है, फिर कहा अंतिम बार जाएगी
रविवार को थार लिंक एक्सप्रेस से पाकिस्तान से जोधपुर (Jodhpur)  पहुंचे पाकिस्तानी नागरिक चेतनलाल ने बताया कि कराची स्टेशन पर पहले न्यूज में कहा गया कि थार एक्सप्रेस ट्रेन बंद कर दी गई है. बकौल चेतनलाल दो चार घंटे के बाद स्थानीय लोगों ने कहा जिसको जाना है वो जाए. आज ये ट्रेन अंतिम बार जाएगी. उसके बाद नहीं जाएगी.

अभी तक अधिकृत सूचना नहीं मिली है

अभी तक पाकिस्तानी रेलवे की तरफ से भी कोई अधिकृत सूचना इस संबंध में यात्रियों को नहीं दी गई. हालांकि भारतीय रेल प्रशासन ने ट्रेन के नियमित संचालन की बात कही है. लेकिन यह संचालन हो पाएगा या नहीं भविष्य के गर्भ में है. कराची से पाकिस्तानी ट्रेन यात्रियों को लेकर जीरो प्वाइंट पर स्थित खोखरापार स्टेशन आती है. वहां से फिर यात्री थार एक्सप्रेस में सवार होते हैं.

ट्रेन 165 यात्रियों को लेकर गई थी और इतने यात्री लेकर आई है
भारत व पाकिस्तान को जोड़ने वाली रिश्तों की ट्रेन थार लिंक एक्सप्रेस जोधपुर से 165 यात्रियों को लेकर शनिवार को सुबह भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सरहद पर स्थित बाड़मेर जिले के मुनाबाव स्टेशन पर पहुंची थी. वहां यात्रियों का इमिग्रेशन की प्रक्रिया पूरी की गई. उसके बाद भारतीय रेलवे के अधिकारियों की पाक रेलवे के अधिकारियों से बात हुई. लाइन क्लीयर का संदेश मिलने के बाद थार लिंक एक्सप्रेस को मुनाबाव से रवाना किया गया था. दोपहर में 3 बजकर 10 मिनट पर ट्रेन ने बॉर्डर पार किया. ट्रेन करीब चार बजे पाकिस्तान स्थित खोखरापार पहुंची.
Loading...

रविवार को सुबह वापस जोधपुर पहुंची है ट्रेन
उसके बाद यह ट्रेन शनिवार रात करीब डेढ़ बजे खोखरापार स्टेशन से रवाना होकर रविवार को सुबह 8.45 बजे जोधपुर के भगत की कोठी स्टेशन पहुंची है. ट्रेन में पाकिस्तान से कुल 165 यात्री आए हैं. इनमें 103 पाकिस्तानी और 62 भारतीय यात्री शामिल हैं.

पाकिस्तान ने इसे बंद करने की घोषणा कर रखी है
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाने से बौखलाए पाकिस्तान ने अपनी भड़ास थार लिंक एक्सप्रेस ट्रेन पर भी निकाल रखी है. पाकिस्तान ने कहा है कि वह थार लिंक एक्सप्रेस ट्रेन सेवा को बंद कर रहा है. हालांकि, अभी भारत की ट्रेन चल रही है. यह 31 अगस्त तक चलेगी. पाकिस्तान की बारी इसके बाद आएगी.

थार एक्सप्रेस से पाकिस्तान से जोधपुर पहुंचे यात्री हुए भावुक

पाकिस्तान का फेरा लगाकर थार लिंक एक्सप्रेस पहुंची जोधपुर
First published: August 11, 2019, 12:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...