Home /News /rajasthan /

Jodhpur News : ब्लू सिटी की वॉल पर बनी पेंटिंग ने दिलाई अलग पहचान, लुभा रही पर्यटकों को

Jodhpur News : ब्लू सिटी की वॉल पर बनी पेंटिंग ने दिलाई अलग पहचान, लुभा रही पर्यटकों को

राजस्थानी महिला—पुरुषों के पहनावे व रहन—सहन का खूबसूरत चित्रण

राजस्थानी महिला—पुरुषों के पहनावे व रहन—सहन का खूबसूरत चित्रण

Jodhpur Blue Wall Painting: जोधपुर में पहले सिर्फ ब्लू वॉल थीं, अब इन वॉल पर बनी पेंटिंग ने इस क्षेत्र को देश-विदेश में अलग पहचान दिला दी है. इन पैंटिग्स में राजधानी और मारवाड़ी परम्पराएं भी बोलती हैं और दाम्पत्य जीवनशैली भी.

    जोधपुर. राजस्थान की ब्लू सिटी (blue city) इन दिनों फिर से नीले रंगों में रंगी नजर आ रही है. कुछ रंग और भी हैं, मगर वह सिर्फ खूबसूरती बढ़ाने भर के लिए हैं. ​ब्लू सिटी में चित्रकारों (painters) का फोकस नीले रंग पर ही है. जोधपुर (jodhpur) के पचेटिया हिल्स पर स्थित पंचमुखा बालाजी के रास्ते व मकानों को ब्लू रंग से रंगने के बाद इस पर राजस्थानी परंपरा (Rajasthani traditions) व संस्कृति की अद्भुत छटा बिखर रही है. ढोलक, सितार के साथ राजस्थान के संगीत (Music of Rajasthan) के प्रति प्रेम की झलक भी इन दीवारों पर देखने को मिलती है.

    राजधानी जयपुर जैसे गुलाबी रंग से सराबोर है, वैसे ही मेहरानगढ़ की तलहटी में बसे जोधपुर के नीले घर व दीवारों के चलते इसे ब्लू सिटी की पहचान मिली है. शहर की सभी दीवारें पहले सिर्फ नीली थीं. अब इन नीली दीवारों पर राजस्थान की संस्कृति का चित्रण इसकी सुंदरता में चार चांद लगा रहा है।

    राजस्थानी परम्पराओं को चित्रों में जिंदा करने की कोशिश

    राजस्थान में धान को पत्थर की घट्‌टी में पीसने की परंपरा थी. आज भी ग्रामीण क्षेत्र में अधिकांश घरों में इसी तरह घट्टी पर दाल आदि पीसती महिलाएं नजर आती हैं. इसी परंपरा को दीवार पर पेंटिंग के माध्यम से जिंदा रखने की कोशिश की गई है. पचेटिया हिल्स की दीवारें राजस्थान के हर परंपरा का बखूबी चित्रण पेश कर रही है. करीब 24 लाख रुपए खर्च कर सजाई गई दीवारें राजस्थानी रहन-सहन, परंपरा और संस्कृति की खूबसूरत झलक हैं.

    राजस्थानी पुरुषों के पहनावे व रहन-सहन का खूबसूरत चित्रण

    सिटी पुलिस क्षेत्र में एक घर की पिछली दीवार की खिड़कियों के बीच बनी पेंटिंग राजस्थानी पुरुषों के पहनावे और रहन-सहन का सुंदर चित्रण है. इस क्षेत्र में लाल पगड़ी, बड़ी मूछों में चित्रित ग्रामीण पुरुष की पेंटिंग सभी को आकर्षित करती है. दीवार पर चित्रण की मेवाड़ी शैली में भी पेंटिंग बनाई गई है. इसमें बड़ी मूछों में पुरुष पगड़ी व कानों में कुंडल पहने है.

    बैलगाड़ी और किसान : ग्रामीण राजस्थान की सुंदर झलक

    मेहरानगढ़ की पहाड़ी से सटी दीवार पर राजस्थान की मिनी झांकी प्रस्तुत हो रही है. दीवार पर बनी बैलगाड़ी की पेंटिंग में ग्रामीण परिवेश की झलक है. बैलगाड़ी पर अपने परिवार को ले जाता किसान ठेठ ग्रामीण परंपरा की झलक दिखा रहा है. विदेशी पर्यटकों के साथ देशी पर्यटक भी मारवाड़ की परंपरा को दर्शाती इस दीवार को देख आकर्षित होंगे.

    RK Chawla Murder Case: कंस्ट्रक्श्न कंपनी के एमडी ने कराई थी NHAI एडवाइजर की हत्या, इस बात से था नाराज

    मारवाड़ की महिलाओं का पहनावा और पर्यावरण प्रेम

    राजस्थानी परिधान व घूंघट में मारवाड़ की महिलाओं के पहनावे और रहन-सहन की झलक साफ देखने को मिल रही है. राजपूती शैली की चित्रकारी में पर्यावरण प्रेम को भी दर्शाया गया है. राष्ट्रीय पक्षी मोर को दाना देते हुए महिला की पेंटिंग रजवाड़े की झलक प्रस्तुत कर रही है. चित्रकारों द्वारा अपनी पेंटिंग्स में बहुत बारीकी से कार्य किया है.

    ब्लू​ सिटी की चित्रकारी ने देश-विदेश में अलग पहचान बनाई

    जोधपुर में पहले सिर्फ ब्लू वॉल थीं, अब इन वॉल पर बनी पेंटिंग ने इस क्षेत्र को देश-विदेश में अलग पहचान दिला दी है. अभी विदेशी पर्यटक जोधपुर पहुंचना शुरू नहीं हुए हैं, लेकिन देशी पर्यटक भी अब इस वॉल पेंटिंग की दीवार को खोजते हुए सिटी पुलिस पहुंच रहे हैं. ब्लू वॉल पर सुंदर रंगों के मिश्रण से बनी बोलती पेंटिंग हर किसी को आकर्षित कर रही है. जोधपुर वासी भी अब सिटी पुलिस क्षेत्र में आकर यहां सेल्फी ले रहे हैं.

    Tags: Jodhpur News, Painting, Rajasthan news in hindi, Save tradition, Tourist, Tourist Places

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर