अपना शहर चुनें

States

जोधपुर: पश्चिमी राजस्थान में फिल्मों की शूटिंग से टूरिज्म इंडस्ट्री को मिली 'संजीवनी'

जोधपुर शहर में सबसे ज्यादा रोजगार टूरिस्ट इंडस्ट्री से ही मिलता है. (Photo-instagram)
जोधपुर शहर में सबसे ज्यादा रोजगार टूरिस्ट इंडस्ट्री से ही मिलता है. (Photo-instagram)

Boom in tourism industry: पश्चिमी राजस्थान में कोरोना काल के कारण लंबे समय से ठप पड़े टूरिज्म इंडस्ट्री को अब फिल्मों की शूटिंग (Films shooting) शुरू होने से राहत मिलने लगी है.

  • Share this:
जोधपुर. कोरोना काल के बाद पश्चिमी राजस्थान में फिल्मों की शूटिंग (Films shooting) शुरू होने से टूरिज्म इंडस्ट्री में बूम (Boom in tourism industry) देखने को मिल रहा है. जोधपुर संभाग के जैसलमेर में अक्षय कुमार की फिल्म 'बच्चन पांडे' और सैफ अली खान की 'भूत' फिल्म की शूटिंग के चलते पश्चिमी राजस्थान में टूरिज्म इंडस्ट्री ने राहत की सांस ली है. फिल्मों की यूनिटें आने से एक बार फिर जहां जैसलमेर गुलजार हो रहा है. वहीं जोधपुर में देसी पर्यटकों की तादाद भी दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है.

इन सबसे पश्चिमी राजस्थान में पिछले कई महीनों से मंदी की मार झेल रहे टूरिज्म इंडस्ट्री को संजीवनी बूंटी मिली है. जैसलमेर में फिल्मों की शूटिंग के चलते टूरिस्ट इंडस्ट्री से जुड़े कई सेक्टर में लोगों को रोजगार के नये अवसर प्राप्त होने लग गये हैं. यहां पर टैक्सी के साथ होटल व अन्य कलाकारों को भी रोजगार प्राप्त हो रहा है.

जल्द पहले से ज्यादा तेजी देखने को मिलेगी
हालांकि फिलहाल जोधपुर शहर में कोई शूटिंग नहीं हो रही है लेकिन डोमेस्टिक टूरिस्ट की आवक बढ़ने से होटल इंडस्ट्री से जुड़े व्यवसायियों को राहत मिली है. कोरोना काल के कारण होटल इंडस्ट्री से जुड़े लोग पिछले कई महीनों से व्यवसाय बंद होने से खासा परेशान थे. लेकिन अब मिल रहे रिस्पांस को देखते हुये उन्होंने उम्मीद जाहिर की है कि आने वाले समय में जल्द पहले से ज्यादा तेजी देखने को मिलेगी.
यहां पर्यटक भगवान समान है


होटल मालिक गोविंद सिंह राठौड़ के मुताबिक जोधपुर शहर में सबसे ज्यादा रोजगार टूरिस्ट इंडस्ट्री से ही मिलता है. यहां एयरपोर्ट से लेकर शहर तक टैक्सी चालक, गेस्ट हाउस व होटल इंडस्ट्री के साथ स्थानीय कलाकारों के लिये पर्यटक भगवान समान है. वह फिर चाहे देसी पर्यटक हो या फिर विदेशी. हालांकि अभी विदेशी पर्यटक नहीं आ रहे हैं, लेकिन देसी पर्यटक जोधपुर की राह पकड़ रहे हैं. इससे राहत है.

डोमेस्टिक पर्यटकों की ही संख्या बढ़ने लगी है
टूरिस्ट गाइड एसोसिएशन के सदस्यों का भी मानना है कि कोरोना वैक्सीन आने के बाद अब डोमेस्टिक पर्यटकों की ही संख्या ज्यादा आने लगी है. उन्होंने उम्मीद जाहिर की है कि जल्द ही अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा शुरू होने के बाद जोधपुर में टूरिस्ट सेक्टर फिर से पटरी पर लौट आएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज