जोधपुर: BSNL उपभोक्ताओं के अकांउट खाली कर रहे हैं साइबर ठग, अपना रहे हैं ये 'ट्रिक' आप रहें सावधान

ऐसा नहीं है कि साइबर ठग सिर्फ बीएसएनएल उपभोक्ताओं को ही शिकार बना रहे हैं. वे जोधपुर बीएसएनएल में कार्यरत एक अधिकारी को भी अपना शिकार बना चुके हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

ऐसा नहीं है कि साइबर ठग सिर्फ बीएसएनएल उपभोक्ताओं को ही शिकार बना रहे हैं. वे जोधपुर बीएसएनएल में कार्यरत एक अधिकारी को भी अपना शिकार बना चुके हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

Cyber frauds from BSNL subscribers in jodhpur: सूर्यनगरी जोधपुर साइबर ठगों के निशाने पर है. यहां ठग बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को अपना निशाना बना रहे हैं. वे केवाईसी अपडेट (KYC) करने का मैसेज भेजकर उपभोक्ताओं के बैंक एकाउंट साफ करने में जुटे हैं. आप सतर्क रहिये.

  • Share this:

जोधपुर. सनसिटी जोधपुर शहर के बीएसएनएल उपभोक्ताओं (BSNL subscribers) की जेब लगातार कटने से वो काफी परेशान होने लगे हैं. भारत संचार निगम लिमिटेड के उपभोक्ताओं की यह जेब कोई और नहीं बल्कि साइबर ठग (Cyber thugs) काट रहे हैं. साइबर ठग केवाईसी अपडेट के नाम से मैसेज कर उपभोक्ताओं का अकाउंट खाली कर रहे हैं जबकि बीएसएनएल ऐसे कोई मैसेज नहीं भेज रहा है. साइबर ठगों के इस जाल में बीएसएनएल का एक अधिकारी तक फंस चुका है.

साइबर ठग केवाईसी अपडेट के बहाने में उपभोक्ता को मैसेज भेजकर उनकी पर्सनल प्रोफाइल की जानकारी मांग रहे हैं. साइबर ठग पहले एक लिंक सेंड करते हैं. फिर बार बार बीएसएनएल का मैसेज सेंड कर उनको लिंक को खोलकर केवाईसी अपडेट करने के लिये मजबूर करते हैं. लिंक खोलते ही बैंक अकाउंट खाली हो जाता है.

बीएसएनएल अधिकारी भी साइबर ठगी का हुआ शिकार

ऐसा नहीं है कि साइबर ठग सिर्फ बीएसएनएल उपभोक्ताओं को ही शिकार बना रहे हैं. वे जोधपुर बीएसएनएल में कार्यरत एक अधिकारी को भी अपना शिकार बना चुके हैं. इस अधिकारी ने भी बीएसएनएल के नाम से भेजे गये मैसेज का लिंक खोलकर अपनी पूरी जानकारी साइबर ठग को दे दी. इसके थोड़ी देर बाद बीएसएनएल अधिकारी के बैंक अकाउंट से डेढ़ लाख रुपए कट गए. साइबर ठगों के शिकार होने के बाद बीएसएनएल अधिकारी ने आइटी एक्ट में एफआईआर दर्ज करवाई है.
जोधपुर में यह है बीएसएनएल का उपभोक्ता ग्राफ

- जोधपुर शहर में 26 हजार लैंडलाइन उपभोक्ता हैं.

- 7 हजार ब्रांडबेंड नॉर्मल कनेक्शन हैं.



- 8 हजार फाइबर ब्रांडबेंड कनेक्शन हैं.

- 5.40 लाख प्रीपेड मोबाइल उपभोक्ता हैं.

- 9200 पोस्टपेड मोबाइल उपभोक्ता हैं.

महाप्रबंधक ने अपील कर उपभोक्ताओं को चेताया

जोधपुर बीएसएनएल के महाप्रबंधक पुष्कर श्रीवास्तव ने कहा है कि उपभोक्ता किसी प्रकार के मैसेज व लिंक और उसमें बताए नंबर पर कॉल नहीं करें. उपभोक्ताओं के पास ऐसे मैसेज आने पर बीएसएनएल या पुलिस में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज