होम /न्यूज /राजस्थान /Jodhpur News: आकर्षण का केंद्र बनी डिजिटल शिक्षा वैन, यातायात शिक्षा से लोग हो रहे जागरूक

Jodhpur News: आकर्षण का केंद्र बनी डिजिटल शिक्षा वैन, यातायात शिक्षा से लोग हो रहे जागरूक

राजस्थान में जयपुर के साथ ही जोधपुर में एक शिक्षा वैन दी गई है, जिसके द्वारा आमजन को डिजिटल माध्यम के साथ ही यातायात कि ...अधिक पढ़ें

    मुकुल परिहार/जोधपुर. राजस्थान में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं के मामलों के आंकड़ों का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है. कई बार देखा गया है कि सड़क दुर्घटनाओं में कई लोग यातायात शिक्षा की जानकारी के अभाव में अपनी जान गवा बैठते हैं. सरकार द्वारा भी लगातार यातायात शिक्षा की जानकारी के लिए प्रयास किए जाते रहे हैं. लेकिन अब तकनीक के इस दौर में राजस्थान में जोधपुर पुलिस कमिश्नरेट क्षेत्र में डिजिटल शिक्षा वेन के द्वारा यातायात की शिक्षा दी जा रही है.

    राजस्थान में जयपुर के साथ ही जोधपुर में एक शिक्षा वैन दी गई है. जिससे आमजन को डिजिटल माध्यम से यातायात शिक्षा से अवगत करवाया जा रहा है. जहां विभिन्न चौराहों के साथ ही अलग-अलग क्षेत्रों में इस मोबाइल वेन सेयातायात पुलिस के जवान यातायात शिक्षा से अवगत करवाने के साथ ही वैन में लगे डिस्प्ले पर लघु फिल्म के द्वारा भी यातायात शिक्षा के प्रति जागरूक कर रहे है.

    इसलिए कवायद
    राजस्थान में लगातार बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से तीन प्रमुख जिलों के अंदर यातायात शिक्षा जागरूकता मोबाइल वेन दी गई है. जिसमे जोधपुर भी शामिल है. जोधपुर पुलिस कमिश्नर रविदत्त गौड़ के निर्देशन में एडीसीपी यातायात चैन सिंह महेचा की देखरेख में यह वैन जोधपुर में जगह-जगह जाकर के आमजन को यातायात नियमों से अवगत करा रही है. फिर चाहे स्कूल के बच्चे हो, कॉलेज के बच्चे हो या फिर किसी कॉलोनी में जाकर के यातायात की पूरी टीम यातायात नियमों से अवगत करा रही है.

    डिजिटल शिक्षा को मिलेगा महत्व
    इस वेन से डिजिटल शिक्षा में भी अब एक और नया अध्याय जुड़ गया है.राजस्थान की न्यायिक राजधानी जोधपुर में अब राजस्थान पुलिस के नए नवाचार से ‘यातायात मोबाइल शिक्षा वेन, के द्वारा आमजन को यातायात से जुड़े नियम सिखाए जा रहे है. यह वैन जोधपुर शहर के प्रमुख चौराहों, सार्वजनिक पार्कों, शैक्षणिक संस्थाओं, औद्योगिक संस्थानों और वाहन चालकों को यातायात शिक्षा के नियमों की जानकारी दी जा रही है. इसके साथ ही अत्याधुनिक उपकरणों, एलईडी, कैमरा और माइक से सुसज्जित वैन का लाभ अब आमजन को मिल रहा है.

    इनकायह कहना
    जोधपुर पुलिस कमिश्नरेट के एडीसीपी यातायात चैन सिंह महेचा का कहना है कि सड़क पर जैसे-जैसे यातायात बढ रहा है. वैसे-वैसे सड़क हादसे भी बढ रहे है. कमिश्नरेट से हमे यह यातायात शिक्षा वेन उपलब्ध कराई गई है. इसलिए हमारा कर्तव्य है कि इस यातायात वेन के जरिए स्कूल्स और चौराहों के अलावा जगह-जगह पर यातायात जागरुकता लोगो तक पहुंचा रहे है.

    Tags: Jodhpur News, Rajasthan news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें