Home /News /rajasthan /

पिता महिपाल मदेरणा की पगड़ी रस्म में बेटी दिव्या मदेरणा ने निभाया बेटे का फर्ज, ओढ़ी जिम्मेदारी

पिता महिपाल मदेरणा की पगड़ी रस्म में बेटी दिव्या मदेरणा ने निभाया बेटे का फर्ज, ओढ़ी जिम्मेदारी

पिता महिपाल मदेरणा की पगड़ी की रस्म में बेटी दिव्या मदेरणा ने अपने परिवार की जिम्मेदारी कंधों पर ली

पिता महिपाल मदेरणा की पगड़ी की रस्म में बेटी दिव्या मदेरणा ने अपने परिवार की जिम्मेदारी कंधों पर ली

Divya Maderna News : परिवार की जरूरतों और सामाजिक बदलाव के साथ परंपराओं में भी कई अच्छे परिवर्तन देखने को मिलते हैं. राजस्थान के पूर्व मंत्री महिपाल मदेरणा के निधन पर मुखाग्नि देने से लेकर पगड़ी रस्म तक सारे सामाजिक रीति रिवाज में दिव्या मदेरणा ने बेटे की भूमिका निभाई. दिव्या मदेरणा ने बांधी पागड़ी, पूरे परिवार की जिम्मेदारी ली.

अधिक पढ़ें ...

    जोधपुर. पूर्व कैबिनेट मंत्री दिवंगत महिपाल मदेरणा (Mahipal Maderana) के निधन के बाद गुरुवार को पगड़ी रस्म (turban ceremony) में ओसियां विधायक दिव्या मदेरणा (Divya Maderan) ने बेटे की भूमिका निभाई.मारवाड़ में यह पहला मौका है जब बेटी के सिर पिता की पगड़ी बंधी. दिव्या के साथ उनकी बहन ने भी पगड़ी बांध कर रस्म अदा की. मदेरणा के निधन पर मुखाग्नि देने से लेकर सभी सामाजिक रीति-रिवाज में दिव्या मदेरणा ने बेटे की भूमिका निभाई. इस तरह से ओसियां विधायक दिव्या मदेरणा ने फिर समाज को नया संदेश दिया.

    आमतौर पर पिता के निधन पर पगड़ी रस्म बेटे अदा करते हैं. महिपाल मदेरणा के पुत्र नहीं होने पर बेटी दिव्या मदेरणा ने यह रस्म निभाई. पिता महिपाल मदेरणा की पगड़ी की रस्म में बेटी दिव्या मदेरणा ने अपने परिवार की जिम्मेदारी कंधों पर ली.

    दरअसल, पगड़ी की रस्म का अर्थ है परिवार के मुखिया के निधन के बाद पगड़ी के जरिये उनकी जिम्मेदारी का निर्वाह करना. भाई न होने के कारण दिव्या ने अपने पिता की जिम्मेदारी का अपने कंधों पर ली.दिव्या ने पगड़ी की रस्म के मौके पर पगड़ी बांध कर सामाजिक रस्म अदा की. पूर्व कैबिनेट मंत्री दिवंगत महिपाल मदेरणा का 17 अक्टूबर को निधन हो गया था. मदेरणा के दो बेटियां हैं, कोई लड़का नहीं है. बेटी दिव्या मदेरणा विधायक (MLA Divya Maderana)  हैं.

    राजनीतिक जिम्मेवारी के साथ अब परिवार का भार
    इसके साथ ही राजनीतिक जिम्मेवारी के साथ-साथ अब परिवार का भार भी दिव्या के कंधों पर आ गया है. महिपाल मदेरणा का इसी माह निधन हो गया था. उनके निधन के बाद उनकी पुत्री और ओसियां विधायक दिव्या मदेरणा व उनकी बहन रुपल ने सारी पारंपरिक रस्मों को निभाया. बारहवें पर दोनों बहनों को पगड़ी बांधी गई. पूर्व मंत्री महिपाल मदेरणा राजस्थान के कद्दावर मंत्री रहे हैं.

    Tags: Jodhpur News, Rajasthan news, Rajasthan news in hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर