लाइव टीवी

दीवाली स्पेशल: सनिसटी जोधपुर आइए और पटाखे खाइये, यहां देखें क्या है हकीकत

Lalit Singh | News18 Rajasthan
Updated: October 22, 2019, 11:55 AM IST
दीवाली स्पेशल: सनिसटी जोधपुर आइए और पटाखे खाइये, यहां देखें क्या है हकीकत
ये मिठाई चकरी, अनार (फव्वारा) और बम की शेप में बनाई जाती है. इनके ऊपर अन्य मिठाइयों पर लगाया जाने वाला रेपर भी वैसा ही लगाया जाता है.

कोई आपको हाथ में फटाखा (Fire cracker) देकर कहे इसे खा लीजिए तो आप इसे मजाक (Joke) समझ बैठेंगे. लेकिन जनाब अगर आप सनसिटी जोधपुर (Suncity Jodhpur) आए तो इसके लिए मना मत कीजिए, क्योंकि यहां दीवाली (Diwali) पर पटाखा मिठाई (Cracker dessert) की जबर्दस्त डिमांड रहती है. देशभर (All over the country) में मिठाइयों के लिए प्रसिद्ध (Famous for sweets) जोधपुर में यह मिठाई विशेष तौर पर गत दो साल से बनाई जा रही है.

  • Share this:
जोधपुर. कोई आपको हाथ में फटाखा (Fire cracker) देकर कहे इसे खा लीजिए तो आप इसे मजाक (Joke) समझ बैठेंगे. लेकिन जनाब अगर आप सनसिटी जोधपुर (Suncity Jodhpur) आए तो इसके लिए मना मत कीजिए, क्योंकि यहां दीवाली (Diwali) पर पटाखा मिठाई (Cracker dessert) की जबर्दस्त डिमांड रहती है. देशभर (All over the country) में मिठाइयों के लिए प्रसिद्ध (Famous for sweets) जोधपुर में यह मिठाई विशेष तौर पर गत दो साल से बनाई जा रही है. यह पटाखा मिठाई ड्राई फ्रूट से बनाई (Made from dry fruit) जाती है. इसकी कीमत (Price) जरूर आपको कुछ परेशान कर सकती है. लेकिन शौक के आगे कीमत मायने नहीं रखती है.

देखने में बिल्कुल फटाखों जैसी है
देशभर में दीवाली के त्यौहार को लेकर खरीदारी का दौर तेजी से चल रहा है. कोई घर के लिए सजावटी सामान खरीद रहा है तो कोई गाड़ी और मोबाइल. इन सबके बीच दीपावली पर मिठाई की बड़ी मांग रहती है. जोधपुर में दीवाली पर बनाई जाने वाली पटाखा मिठाई बच्चों और आमजन के लिए बेहद खास बनी हुई है. पटाखा मिठाई नाम के अनुसार देखने में बिल्कुल फटाखों जैसी है, लेकिन यह बम की तरह धमाका नहीं करती है, बल्कि मुंह में फूटकर मिठास घोल देती है.

ये मिठाई चकरी, अनार (फव्वारा) और बम की शेप में बनाई जाती है

इस मिठाई को देखकर हर कोई हैरान हो जाता है. सनसिटी में इन मिठाइयों से मिठाई की दुकानें सज चुकी हैं. इन मिठाइयों को काजू, बादाम, अंजीर और किसमिस जैसे ड्राई फ्रूट का इस्तेमाल करके स्वादिष्ट और बेहतरीन बनाया जाता है. ये मिठाई चकरी, अनार (फव्वारा) और बम की शेप में बनाई जाती है. इनके ऊपर अन्य मिठाइयों पर लगाया जाने वाला रेपर भी वैसा ही लगाया जाता है. इन मिठाइयों की कीमत है 1600 रुपए प्रति किलो.

मिठाई के दीपक भी बनाए जाते हैं
दीवाली है तो केवल पटाखों की शेप में ही मिठाइयां नहीं, बल्कि यहां मिठाई के दीपक भी बनाए जाते हैं. इन्हें भी पटाखों मिठाई की तरह जलाया नहीं जाता, बल्कि खाया जाता है. ये मिठाइयां आकर्षक गिफ्ट पैक में भी उपलब्ध करवाई जाती है ताकि देने वाला मुस्कुराए और लेने वाला चौंक जाए.
Loading...

दीवाली स्पेशल: सनिसटी जोधपुर आइए और ड्राईफ्रूट वाले पटाखे-दीए खाइये और खिलाइए Diwali Special: Come to Sanity Jodhpur and eat dry fruit crackers.
गिफ्ट पैक में जोधपुर की पटाखा मिठाई।


कुछ नया करने के लिए इस तरह मिठाई बनाई गई है
मिठाई निर्माता निखिल व्यास के अनुसार जोधपुर में यह मिठाई जोरों से बिक रही है. बच्चों में इसकी खासी डिमांड बनी हुई है. बकौल निखिल बचपन से क्रेकर 'फ्री' दीवाली की बात सुनते आए हैं. लिहाजा कुछ नया करने के लिए इस तरह मिठाई बनाई गई है. ताकि दीवाली क्रेकर के साथ भी हो, लेकिन मिठास के साथ.

जोधपुर सेंट्रल जेल में नशे का कारोबार, कैदी ने वीडियो वायरल कर खोली पोल

VIRAL VIDEO: सगाई की चल रही थी बातचीत, फिर लट्ठ लेकर एक दूसरे पर टूट पड़े लोग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जोधपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 11:46 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...