लाइव टीवी

जोधपुर में फर्जी कॉल सेंटर्स पर छापा, विदेशियों को बना रहे थे साइबर ठगी का शिकार

Chandra Shekhar Vyas | News18 Rajasthan
Updated: November 16, 2019, 7:20 PM IST
जोधपुर में फर्जी कॉल सेंटर्स पर छापा, विदेशियों को बना रहे थे साइबर ठगी का शिकार
कॉल सेंटर में काम करने वाले ये युवक महज आठवीं, दसवीं और 12वीं पास ही हैं. फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

उदयपुर (Udaipur) के बाद अब जोधपुर पुलिस (Jodhpur Police) ने भी शहर में संचालित हो रहे दो फर्जी कॉल सेंटर्स (Fake call centers) पर छापा मारकर करीब डेढ़ दर्जन लोगों को गिरफ्तार (Arrested) किया है.

  • Share this:
जोधपुर. उदयपुर (Udaipur) के बाद अब जोधपुर पुलिस (Jodhpur Police) ने भी शहर में संचालित हो रहे दो फर्जी कॉल सेंटर्स (Fake call centers) पर छापा मारकर करीब डेढ़ दर्जन लोगों को गिरफ्तार (Arrested)  किया है. इन कॉल सेंटर्स के माध्यम से आरोपी सात समुंदर पार बैठे पढ़े लिखे अमेरिकन (American) लोगों को लोन देने के नाम पर साइबर ठगी (Cyber fraud) का शिकार बना रहे थे. पुलिस मामले की जांच कर उसकी तह तक जाने का प्रयास (Effort) कर रही है.

पकड़े गए युवक महज आठवीं, दसवीं और 12वीं पास ही हैं
जोधपुर पुलिस कमिश्नरेट के एसीपी उमेश कुमार ने बताया कि शहर में संचालित होने वाले इन अवैध काल सेंटर में काम करने वाले करीब डेढ़ दर्जन लोगों को हिरासत में लिया गया है. इन्हें दो मास्टर माइंड संचालित करते हैं. कॉल सेंटर में बैठने वाले ये युवक महज आठवीं, दसवीं और 12वीं पास ही हैं. इन कॉल सेंटर में खासतौर से ऐसे इंतजाम किए गए थे जिसमें अमेरिकन वर्चुअल सिम के साथ वहां बैठे नागरिकों को शिकार बनाया जाता है.

करोड़ों रुपए की ठगी का खुलासा हो सकता है

ये लोग विदेशियों को लोन उपलब्ध करवाने के नाम पर उनके खातों में सेंध मारने का काम करते हैं. इस काम को ये युवक रात-रातभर जागकर करते हैं. इनके मास्टर माइंड करीब 20 लोगों की टीम को अलग-अलग जगह बैठाकर ये काम करवाते हैं. पुलिस को खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी बाद जांच-पड़ताल कर शुक्रवार को इन्हें अपनी गिरफ्त में लिया गया है. जांच के बाद इस मामले में करोड़ों रुपए की ठगी का खुलासा हो सकता है.

उदयपुर में 34 लोगों को गिरफ्तार किया गया था
उल्लेखनीय है कि उदयपुर पुलिस ने भी शुक्रवार को लुभावनी स्कीमों के माध्यम से विदेशियों से ठगी करने वाले दो फर्जी कॉल सेंटर्स पर छापेमारी की थी. पुलिस ने वहां दो युवतियों समेत 34 लोगों को गिरफ्तार किया था. ये आरोपी भी अमेरिकी लोगों को अपने जाल में फांसकर उनसे ठगी करते थे. उनसे जो पैसे मिलते था, उसे ये आपस में बांट लेते थे.
Loading...

Big Action of SOG: सरकारी नौकरी का झांसा देकर ठगने वाले बड़े गिरोह का खुलासा 

निकाय चुनाव: अलवर के भिवाड़ी में हरियाणा के बदमाशों की 'एंट्री', 4 गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जोधपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 7:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...