जोधपुर की हैंडीक्राफ्ट फैक्ट्री में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड ने 3 घंटे की मशक्कत के बाद पाया काबू
Jodhpur News in Hindi

जोधपुर की हैंडीक्राफ्ट फैक्ट्री में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड ने 3 घंटे की मशक्कत के बाद पाया काबू
फायर ब्रिगेड ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया.

राजस्थान (Rajasthan) की सूर्यनगरी जोधपुर (Jodhpur) के बोरानाडा थाना क्षेत्र में स्थित इंडस्ट्री एरिया की एक हैंडीक्राफ्ट फैक्ट्री (Handicraft factory) में रात करीब 2 बजे अचानक आग (Fire) लग गई.

  • Share this:
जोधपुर. राजस्थान (Rajasthan) की सूर्यनगरी जोधपुर (Jodhpur) के बोरानाडा थाना क्षेत्र में स्थित इंडस्ट्री एरिया की एक हैंडीक्राफ्ट फैक्ट्री (Handicraft factory) में रात करीब 2 बजे अचानक आग (Fire) लग गई. देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया. आग लगने के बाद क्षेत्र में सनसनी फैल गई. इस हैंडीक्राफ्ट फैक्ट्री के पड़ोस में एक केमिकल फैक्ट्री भी थी. आग की सूचना बोरानाडा थाना और दमकल विभाग को दी गई. इसके बाद जोधपुर शहर के तीनों फायर स्टेशन से सात दनकल तुरंत घटनास्थल पर पहुंची और कड़ी मशक्कत कर आग पर काबू पाया.

दमकल विभाग की सतर्कता के चलते आग को पड़ोस में स्थित केमिकल फैक्ट्री तक फैलने नहीं दिया गया. करीब 3 घंटा कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया. फायर चीफ संजय शर्मा ने बताया कि जैसे ही सूचना मिली तुरंत तीनों स्टेशन से करीब 7 दमकल को रवाना कर मौके पर वे खुद पहुंचे और इस बात पर विशेष ध्यान रखा गया कि आग पड़ोस में स्थित केमिकल फैक्ट्री में ना फैले. यह आग बोरानाडा क्षेत्र में स्थित फॉर्च्यून हैंडीक्राफ्ट नामक फैक्ट्री में लगी थी.

इस कारण लगी आग
फैक्ट्री के मालिक का नाम मनीष मेहता बताया जा रहा है. फायर चीफ संजय शर्मा ने बताया कि आग लगने का कारण लकड़ी के बुरादे में चिंगारी लगना प्रतीत होता है. l आग में कुछ मशीन और इलैक्ट्रिक मोटर भी जला है. लकड़ी के बुरादे तक चिंगारी कैसे पहुंची ये जांच का विषय है, लेकिन प्रथम प्रथम दृष्टया चिंगारी उठने का कारण शॉर्ट सर्किट माना जा रहा है. पुलिस भी मामले की जांच कर रही है. राहत की बात है कि हादसे में किसी तरह की भी जनहानि नहीं हुई है. फायर ब्रिगेड की सतर्कता से एक बड़ा हादसा टल गया है. क्योंकि अगर आग की लपटें कैमिकल फैक्ट्री तक पहुंचती तो बड़ा नुकसान हो सकता था.
ये भी पढ़ें:


दिल्ली में इस बार समय से पहले पहुंचेगा मानसून, 5 दिनों में देश के इन इलाकों में भी होगी भारी बारिश!

India-China Rift: बेहद खतरनाक है भारत को चीन से जोड़ने वाला ये रास्ता, परेशान होते हैं जवान!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज