• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • जोधपुर के एसएन मेडिकल कॉलेज को कोरोना की दूसरी लहर के बाद पहली बॉडी हुई डोनेट

जोधपुर के एसएन मेडिकल कॉलेज को कोरोना की दूसरी लहर के बाद पहली बॉडी हुई डोनेट

कोरोनाकाल के बाद शुरू हुआ देहदान का सिलसिला

कोरोनाकाल के बाद शुरू हुआ देहदान का सिलसिला

Body Donation in Jodhpur: राज्य सरकार की गाइडलाइन के बाद कोरोना संक्रमण काल में बॉडी डोनेशन लेने की प्रक्रिया बंद कर दी गई थी. कोरोना की दूसरी लहर के खत्म होने के बाद अब वापस देहदान का सिलसिला शुरू हो गया है.

  • Share this:

जोधपुर. जोधपुर शहर में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) की दूसरी लहर के बाद देहदान (Body donation) का सिलसिला फिर से शुरू हो चुका है. कोरोना की दूसरी लहर खत्म होने के बाद पहली बार डॉक्टर एसएन मेडिकल कॉलेज में डेड बॉडी डोनेट की गई है. जोधपुर के डॉक्टर एसएन मेडिकल कॉलेज में अब तक 157 देहदान हो चुके हैं. रविवार को नरपत सिंह सांखला का देहांत हो गया था. नरपत सिंह सांखला ने 13 साल पहले अपने परिजनों से अपनी मृत्यु के पश्चात मेडिकल कॉलेज में देहदान करने की इच्छा व्यक्त की थी. उस समय नरपत सिंह सांखला ने बकायदा देहदान का फॉर्म भर लीगल फॉर्मेलिटी कर अपने मन की इच्छा पूरी कर ली थी.

जीवन काल के 71 वर्ष पूर्ण करने के बाद सांखला का कल निधन हो गया था. लिहाजा उनके परिजनों ने उनकी इच्छानुसार एसएन मेडिकल कॉलेज में डेड बॉडी डोनेट कर दी. मृतक के भाई वीरेंद्र सिंह सांखला ने बताया कि उनकी इच्छा के अनुसार मेडिकल कॉलेज में बॉडी डोनेट की गई है. कोरोना संक्रमण काल के बाद पहली बार बॉडी डोनेट की गई है.

मेडिकल कॉलेज में अब तक 157 बॉडी डोनेट
जोधपुर के डॉक्टर एसएन मेडिकल कॉलेज में अब तक 157 बॉडी डोनेट हो चुकी हैं. मेडिकल कॉलेज की विभागाध्यक्ष डॉ. सुषमा ने बताया कि मेडिकल कॉलेज की स्थापना से लेकर अब तक 157 बॉडी डोनेट हुई हैं. पिछले साल 11 बॉडी डोनेट हुई थी, लेकिन इस साल कोरोना संक्रमण के चलते दो बॉडी डोनेट ही हुई हैं. उन्होंने कहा कि इस साल दूसरी लहर से पहले एक बॉडी डोनेट हुई थी. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद यह पहला बॉडी डोनेशन हुआ है.

2012 के बाद बढ़ा बॉडी डोनेट करने का सिलसिला
वैसे तो मेडिकल कॉलेज के इतिहास में तक 157 बॉडी डोनेशन हो चुके हैं. लेकिन बॉडी डोनेशन के आंकड़ों में तेजी 2012 के बाद से देखी गई. 2012 के बाद लगातार देहदान का सिलसिला जोधपुर शहर में शुरू हुआ, जो अब तक जारी है. मेडिकल कॉलेज की विभागाध्यक्ष डॉ. सुषमा ने बताया कि लोगों में अब देहदान के प्रति जागरुकता आ रही है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज