Home /News /rajasthan /

पूर्व मंत्री एवं भंवरी हत्याकांड के आरोपी महिपाल मदेरणा का निधन, जोधपुर में ली अंतिम सांस

पूर्व मंत्री एवं भंवरी हत्याकांड के आरोपी महिपाल मदेरणा का निधन, जोधपुर में ली अंतिम सांस

गांव और किसान की राजनीति में अग्रणी रहे कांग्रेस नेता मदेरणा का जन्म 5 मार्च 1952 को हुआ था. (Photo-Twitter)

गांव और किसान की राजनीति में अग्रणी रहे कांग्रेस नेता मदेरणा का जन्म 5 मार्च 1952 को हुआ था. (Photo-Twitter)

Mahipal Maderna passed away: पूर्व मंत्री और भंवरीदेवी अपहरण एवं हत्याकांड के आरोपी महिपाल मदेरणा का आज सुबह जोधपुर (Jodhpur) में निधन हो गया. मदेरणा ने सुबह 7 बजकर 44 मिनट पर अंतिम सांस ली. मदेरणा की पार्थिव देह को सुबह 10 बजे उनके पैतृक गांव ले जाया जायेगा.

अधिक पढ़ें ...

जोधपुर. पूर्व मंत्री और भंवरीदेवी अपहरण एवं हत्याकांड के आरोपी महिपाल मदेरणा का आज निधन (Mahipal Maderna Passed away) हो गया. मदेरणा ने रविवार को सुबह जोधपुर में अंतिम सांस ली. मदेरणा का निधन सुबह 7 बजकर 44 मिनट पर हुआ. मदेरणा की पार्थिव देह को 10 बजे उनके पैतृक गांव ले जाया जायेगा. मदेरणा पूर्व में गहलोत सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे थे. उसके बाद राजस्थान के बहुचर्चित भंवरीदेवी अपहरण एवं मर्डर केस (Bhanwari Devi kidnapping and murder case) में गिरफ्तार किये गये थे. उनकी गिरफ्तारी के बाद उन्हें मंत्रीपद से हटा दिया गया था. मदेरणा इस केस के बाद से ही जेल में थे. हाल ही में वे जमानत पर बाहर आये थे. मदेरणा लंबे समय से कैंसर की बीमारी से लड़ रहे थे.

महिपाल मदेरणा राजस्थान कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे परसराम मदेरणा के पुत्र थे. वे पूर्ववर्ती गहलोत सरकार में जल संसाधन मंत्री रह चुके थे. महिपाल मदेरणा लंबे समय से कैंसर की बीमारी से लड़ रहे थे. मदेरणा की देह को सुबह 10 बजे उनके पैतृक गांव चाडी ले जाया जाएगा. वहां उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. मदेरणा के निधन की खबर से उनके समर्थकों में शोक की लहर छा गई. महिपाल मदेरणा 69 वर्ष के थे.

मदेरणा की बेटी दिव्या वर्तमान में ओसियां से विधायक हैं
गांव और किसान की राजनीति में अग्रणी रहे कांग्रेस नेता मदेरणा का जन्म 5 मार्च 1952 को हुआ था. मदेरणा ने अपनी शिक्षा जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय से ली थी और यहीं से उनके राजनीतिक जीवन का आरंभ हुआ था. उनकी बेटी दिव्या मदेरणा वर्तमान में ओसियां से विधायक हैं. उनकी पत्नी लीलादेवी हाल ही में जोधपुर जिला प्रमुख निर्वाचित हुई हैं.

19 वर्ष तक जोधपुर जिला प्रमुख के पद पर काबिज रहे थे
महिपाल मदेरणा 19 वर्ष तक जोधपुर जिला प्रमुख के पद पर काबिज रहे थे. राजनीति में जिला प्रमुख के पद पर उनकी जीत का तिलिस्म कोई नहीं तोड़ पाया. वे 19 वर्ष तक लगातार इस पद पर काबिज रहे. महिपाल मदेरणा दो बार विधायक रहे थे.

भंवरी हत्याकांड मामले में आरोपी
महिपाल मदेरणा बहुचर्चित भंवरी देवी अपहरण एवं हत्या मामले में मुख्य आरोपी के तौर पर 10 वर्ष तक जेल में रहे थे. इस मामले में उनकी गिरफ्तारी उनके मंत्री पर रहते हुये हुई थी. हाल ही में उन्हें जेल से जमानत मिली थी. कैंसर की बीमारी के चलते उन्हें पूर्व में भी इलाज के लिए जमानत मिल चुकी थी.

Tags: Jodhpur News, Rajasthan Congress, Rajasthan latest news, Rajasthan Politics

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर