जोधपुर: ले डूबा महंगी बाइक का शौक, शातिर ठग ने खाते से ऐसे चटकाए 1.11 लाख
Jodhpur News in Hindi

जोधपुर: ले डूबा महंगी बाइक का शौक, शातिर ठग ने खाते से ऐसे चटकाए 1.11 लाख
पुलिस मामले की जाचं कर रही है. (सांकेतिक तस्वीर)

जोधपुर के फलोदी कस्बे के रहने वाले एक युवक को शातिर ठग ने अपना शिकार बनाया. फेसबुक पर बाइक की फोटो अपलोड कर एक लाख से ज्यादा की रकम उड़ा ली.

  • Share this:
जोधपुर. सोशल मीडिया (Social Media) यूजर्स एक दिन में कई पोस्ट देखते हैं. इसमें कई पोस्ट ऐसे होते है जिसमें महंगी बाइक या कार की डील की बात कही जाती है. गाड़ियों के शौकीन अक्सर ऐसे पोस्ट को शिकार हो जाते हैं. ऐसे फेक पोस्ट पर की गई आपकी एक छोटी सी गलती, अपनी मेहनत और गमा पूंजी को खाली कर सकती है. शातिर ठग (Cyber Crime) अब सोशल मीडिया के जरिए लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं. कुछ ऐसा ही मामला राजस्थान के जोधपुर (Jodhpur) जिले से सामने आया है. यहां शातिर ठग ने शख्स से एक लाख से ज्यादा की ठगी की है. फिलहाल, पुलिस ने मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है.

जोधपुर के फलोदी कस्बे के रहने वाले एक युवक को शातिर ठ ने अपना शिकार बनाया. फेसबुक पर बाइक की फोटो अपलोड कर एक लाख से ज्यादा की रकम उड़ा ली. अब बदमाश ने फेसबुक आईडी और फोन बंद कर दिया है. फलोदी पुलिस ने इस मामले में धोखाधड़ी और आईटी एक्ट में केस दर्ज किया है. दरअसल, गुरूवार को फलोदी पुलिस ने बताया कि बरकत कॉलोनी फलोदी निवासी युसुफ खां पुत्र मुख्तयार खां ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई. इसमें बताया गया कि 19 जून को उसके फेसबुक पर एक विक्रम सिंह नाम के एक शख्स ने बाइक की फोटो अपलोड की थी और उसे बेचने की जानकारी दी. इस बाइक की कीमत 1 लाख 11 हजार 515 रूपये बताई गई थी.  युसुफ ने आरोपी द्वारा दिए गए नम्बरों पर बात की तो उसने उसके खाते की जानकारी हासिल करके खाते से बाइक की कीमत के नाम पर 11,1530 रूपये ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के जरिए ट्रांसफर कर लिए. उसके बाद उसने कांट्रैक्ट खत्म कर दिया. अब आरोपी का फेसबुक आईडी और फोन नंबर भी बंद है. पुलिस फिलहाल इस मामले की जांच कर रही है.

ये भी पढ़ें: पटना: पूजा से घर लौट रही थी 14 साल की नाबालिग, 7 लड़कों ने रोका रास्ता, सुनसान इलाके में...



सोशल मीडिया में कुछ ऐसा भी
सोशल मीडिया के जरिए शातिर ठग जहां लोगों को लूट रहे हैं वहीं ये कुछ लोगों के लिए मददगार भी साबित हो रहा है. जोधपुर दोनों किडनियां खराब होने से पीड़ित 25 साल के एक युवा ने सोशल मीडिया पर संकट की इस घड़ी में लोगों से सहयोग की अपील की. देखते ही देखते महज 28 घंटों में 18 लाख रुपए की राशि एकत्र हो गई. दरअसल, जोधपुर के नेवरा गांव के रहने वाले मगसिंह चौहान पिछले दो बरसों से किडनी खराब होने के कारण परेशान चल रहे थे. दो साल से जोधपुर से लेकर अन्य राज्यों तक इलाज करवाते करवाते उसके पास पैसे खत्म हो गए. दो बच्चों के साथ परिवार चलाना मुश्किल हो गया था. डॉक्टर्स ने मगसिंह के किडनी ट्रांसप्लांट का खर्चा 10 लाख रुपये बताया. यह सुनकर ही उनके पैरों तले से जमीन खिसक गई. लेकिन मगसिंह ने हार नहीं और सोशल मिडिया पर सहयोग की अपील करते हुए एक वीडियो बनाकर अपलोड कर दिया. फिर मदद का सिलसिला शुरू हो गया.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading