Home /News /rajasthan /

husband wife duo lalit khushboo jodhpur start farming leaving multinational company job now turnover in crores cgpg

लाखों की जॉब छोड़ की खेती, अब करोड़ों में पहुंचा टर्नओवर, जानें कैसे एक आइडिया ने बदली पति-पत्नी की जिंदगी

Rajasthan News: राजस्थान के जोधपुर के ललित ने लाखों का जॉब छोड़ खेती में अपना करियर बना लिया.

Rajasthan News: राजस्थान के जोधपुर के ललित ने लाखों का जॉब छोड़ खेती में अपना करियर बना लिया.

Jodhpur News: राजस्थान (Rajasthan News) के जोधपुर के एक कपल ने खेती को मुनाफे का सौदा बना दिया. दरअसल, सुरपुरा के रहने वाले ललित ने एमबीए की डिग्री करने के बाद बैंक में नौकरी की. फिर कुछ अलग करने का सोचकर खेती के नए तकनीक सीखे. अब एग्रीकल्चर से काफी मुनाफा कर रहे है. इस काम में उनकी पत्नी भी साथ देती हैं.

अधिक पढ़ें ...

जोधपुर. एक जमाना ऐसा भी था जब खेती को मुनाफे का सौदा नहीं माना जाता था, लेकिन अब ट्रेंड बदल गया है. कई युवा आईआईटी, आईआईएम जैसे बड़े इंस्टीट्यूट से डिग्री लेने के बाद एग्रीकल्चर में करियर बना रहे हैं. आज यंगस्टर्स नए स्किल्स और नई तकनीक सीख कर खेती से बिजनेस कर रहे हैं. उन्हें एग्रीकल्चर से काफी मुनाफा हो रहा है. कुछ ऐसा ही जोधपुर के सुरपुरा के रहने वाले एक कपल ने किया है. एक आइडिया ने उनकी जिंदगी की बदल दी. दरअसल पति ललित ने MBA की डिग्री हासिल की. फिर बैंक में नौकरी की, उनकी पत्नी चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं. फिर दोनों पति-पत्नी ने जॉब को छोड़ कुछ अलग, कुछ हटकर करने की सोची.

पति-पत्नी ने नौकरी छोड़ एक छोटी नर्सरी की शुरुआत की. शहर के नजदीक ही उन्होंने जमीन ली. शुरुआत में उन्हें सफलता हासिल नहीं हुई. फिर दोनों ने खेती की ट्रेनिंग ली. धीरे-धीरे नए तरीका सीखा और इसे मुनाफे का सौदा बना लिया.

ऐसे आया खेती का आइडिया
ललित का कहना है कि कॉलेज के दिनों में कई किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता था. कुछ वक्त के लिए पुणे में था तो वहां ग्रीन हाउस और पॉलीहाउस देखा. फिर इसके बारे में जानकारी जुटाने लगा. फिर मन में ठान लिया कि अपनी जमीन पर ग्रीन हाउस और पॉलीहाउस बनाकर एक शानदार नर्सरी डेवलप करूंगा. यहां फल और सब्जियों की खेती की जाएगी. ललित का कहना है कि पॉलीहाउस के लिए पिता से पुश्तैनी जमीन मांगी. शुरुआत में पिता राजी नहीं हुए, फिर धीरे-धीरे मान गए. फिर जयपुर के उद्यान विभाग से खेती करने की ट्रेनिंग ली. कुछ साल पहले एक नर्सरी की शुरुआत की. उनका कहना है कि शुरुआत में टर्नओवर लाखों में था अब करोड़ों में कमाई हो रही है.

मिट्टी-पानी नहीं वहां उगा दिए पौधे
मिली जानकारी के मुताबिक ललित जोधपुर की IIT के गार्डन का प्रोजेक्ट भी संभाल रहे है. उनकी नर्सरी में इनडोर-आउटडोर दोनों तरह के पौधे मिल जाएंगे. उन्होंने ड्रिप इरिगेशन तकनीक का इस्तेमाल किया. वहां पौधे उगाए जहां पर्याप्त पानी और अच्छी मिट्टी नहीं थी. उन्होंने फैक्ट्रियों में ग्रीनरी को लेकर भी काम किया है. ललित अपनी नर्सरी में कचनार, अर्जुन, अमलतास, गुलमोहर, शेमल, किजेलिया पिनाटा, एरिका, इंडिका के साथ नींबू, सेब, आंवला, अंजीर, अमरूद, जामुन, पपीता, इमली जैसे फल भी उगाते हैं.

rajasthan news, jodhpur news, husband wife farming duo, lalit khushboo farmer jodhpur, earning from farming, how to earn crores from farming, kheti se jude business, kheti se karodpati kaise bane, kheti se kamai, kheti se labh, kheti se related business in hindi, farming technology, new farming techniques, rajasthan news in hindi, जोधपुर समाचार, ललीत खुशबी जोधपुर में खेती, लाखों की जॉब छोड़ की खेती, खेती से कमाई, खेती के नई तकनीक, कम पानी मिट्टी में खेती, राजस्थान समाचार

ललित अपनी नर्सरी में कचनार, अर्जुन, अमलतास, गुलमोहर, शेमल, किजेलिया पिनाटा, एरिका, इंडिका के साथ नींबू, सेब, आंवला, अंजीर, अमरूद, जामुन, पपीता, इमली जैसे फल भी उगाते हैं.

ये भी पढ़ें:  लड़ते-लड़ते शोरूम में घुसे 2 सांड, जमकर मचाया तांडव, लोगों ने भाग कर बचाई जान, देखें VIDEO

ललित की शादी पाली की रहने वाली खुशबू से हुई. पत्नी सीए हैं. शादी के बाद उन्होंने भी पति का पूरा साथ दिया. खुशबू फार्म हाउस और नर्सरी का काम देखती हैं. लोगों का दावा है कि ललित ने लाखों की जॉब ऑफर मिला था, लेकिन उन्होंने खेती को चुना. अब फल सब्जी उगाकर लाखों की कमाई कर रहे हैं.

Tags: Jodhpur News, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर