Home /News /rajasthan /

Rajasthan News: प्रतियोगी परीक्षाओं के दौरान इंटरनेट बैन, HC ने गहलोत सरकार से मांगा जवाब

Rajasthan News: प्रतियोगी परीक्षाओं के दौरान इंटरनेट बैन, HC ने गहलोत सरकार से मांगा जवाब

राजस्थान में इंटरनेट बैन का मामला हाईकोर्ट पहुंच गया है.

राजस्थान में इंटरनेट बैन का मामला हाईकोर्ट पहुंच गया है.

Rajasthan Internet Shutdown: राजस्थान (Rajasthan News) में प्रतियोगी परीक्षाओं के दौरान इंटरनेट सेवाओं पर लगे प्रतिबंध का मुद्दा हाईकोर्ट पहुंच गया है. कोर्ट ने राज्य सरकार और गृह विभाग से इस मामले में जवाब मांगा है. इस मामले की अगली सुनवाई 23 नवंबर को होगी.

अधिक पढ़ें ...

जोधपुर. राजस्थान (Rajasthan) में इंटरनेट बैन (Internet Ban) का मुद्दा कोर्ट पहुंच गया है. सूबे में प्रतियोगी परीक्षाओं के दौरान इंटरनेट सेवाओं को रद्द करने के खिलाफ राजस्थान उच्च न्यायालय में दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए मंगलावर को हाईकोर्ट (Rajasthan High Court) के मुख्य न्यायाधीश अकील कुरैशी तथा जस्टिस संदीप मेहता की खंडपीठ ने राज्य सरकार और गृह विभाग से मामले में जवाब-तलब किया है. इस पर अतिरिक्त महाधिवक्ता करण सिंह राजपूत ने जवाब देने के लिए हाईकोर्ट में समय देने की गुहार की. इसको स्वीकार करते हुए हाईकोर्ट खंडपीठ ने अतिरिक्त महाधिवक्ता को समय देते हुए आगामी 23 नवंबर को सुनवाई के लिए मुकर्रर किया.

याचिकाकर्ता महिपाल सिंह की ओर से अधिवक्ता नितिन गोखलानी तथा अधिवक्ता प्रवीण व्यास ने बताया कि पूर्व में ऐसी ही जनहित याचिका साल 2018 में दायर की गई थी, जिस पर सरकार ने खंडपीठ को यह आश्वासन दिया था कि भविष्य में कभी भी इंटरनेट परीक्षाओं के लिए सस्पेंड नहीं किया जाएगा.

23 नवंबर को होगी मामले की अगली सुनवाई

अधिवक्ता नितिन गोखलानी तथा अधिवक्ता प्रवीण व्यास ने बताया कि वर्तमान में अधिकांश स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है. इसके अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं. इंटरनेट सस्पेंड होने के कारण छात्र महत्वपूर्ण कक्षाओं से वंचित रह जाते है. साथ ही उन्होंने कहा कि साल 2017 के आदेश के अनुसार राष्ट्रीय सुरक्षा तथा जनता की सुरक्षा के मामलों में इंटरनेट सस्पेंड किया जा सकता है. प्रतियोगी परीक्षाएं इन दोनों मामलों से नहीं जुड़ी है. अधिवक्ता की दलीलों को सुनकर हाईकोर्ट ने राज्य सरकार तथा वित्त विभाग को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. अब सरकार की ओर से जवाब पेश किया जाएगा तथा आगामी 23 नवंबर को मामले में फिर सुनवाई होगी.

ये भी पढ़ें: Rajasthan: बच्ची से रेप-हत्या के आरोपी को फांसी, 4 महीने में फैसला, 20 गवाह और 51 दस्तावेज हुए पेश

पटवारी परीक्षा के दौरान इंटरनेट पर लगा था बैन

मालूम हो कि राजस्थान पटवारी भर्ती परीक्षा के दौरान जयपुर शहर समेत कई जिलों में मोबाइल इंटरनेट सर्विस बंद रखी गई थी. परीक्षा में नकल करने और कराने वालों से बचने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया था. जयपुर सिटी, सवाई माधोपुर, दौसा, भरतपुर, बीकानेर और श्रीगंगानगर मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद रखी गई थी.

Tags: Exam news, Internet, Jodhpur High Court, Jodhpur News, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर