लाइव टीवी

जोधपुर: इस फैक्ट्री में रोजाना बनता था 2000 किलो नकली मावा, कई राज्यों में होता था सप्लाई

Chandra Shekhar Vyas | News18 Rajasthan
Updated: January 13, 2020, 7:58 PM IST
जोधपुर: इस फैक्ट्री में रोजाना बनता था 2000 किलो नकली मावा, कई राज्यों में होता था सप्लाई
फैक्ट्री में कई तरह के केमिकल, साबुन, नील और सरकोसस एसिड बरामद हुआ है. यह एसिड काफी खतरनाक होता है. इस एसिड को मिलाकर यह मावा तैयार करने की आशंका जताई जा रही है.

सूर्यनगरी जोधपुर (Jodhpur) में पुलिस ने सोमवार को मिलावट के खिलाफ बड़ी कार्रवाई (Big action) करते हुए नकली मावा (Fake mawa) बनाने वाली फैक्ट्री पर छापा (Raid) मारा. पुलिस ने वहां से 5 क्विंटल नकली मावा जब्त (Seized) किया है.

  • Share this:
जोधपुर. सूर्यनगरी जोधपुर (Jodhpur) में पुलिस ने सोमवार को मिलावट के खिलाफ बड़ी कार्रवाई (Big action) करते हुए नकली मावा (Fake mawa) बनाने वाली फैक्ट्री पर छापा (Raid) मारा. पुलिस ने वहां से 5 क्विंटल नकली मावा जब्त (Seized) किया है. इस फैक्ट्री में प्रतिदिन करीब 20 क्विंटल नकली मावा बनाकर देश (Country) के विभिन्न राज्यों में सप्लाई (Supply) किया जाता था.

मिल्क केक बनाने का कारखाना बना रखा था
डीसीपी प्रीति चंद्रा के निर्देशन में एसीपी नीरज शर्मा ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया. जोधपुर के चौपासनी पुलिस थाना इलाके के आदेश्वर नगर में रावल सिंह राजपुरोहित ने मिल्क केक बनाने का कारखाना खोल रखा है. इस कारखाने में धड़ल्ले से नकली मावा बन बनाया जा रहा था. सोमवार को पुलिस ने दबिश दी तो वहां 500 किलो से भी ज्यादा तैयार नकली मावा मिला.

फैक्ट्री में कई तरह के केमिकल मिले

फैक्ट्री में कई तरह के केमिकल, साबुन, नील और सरकोसस एसिड बरामद हुआ है. यह एसिड काफी खतरनाक होता है. इस एसिड को मिलाकर यह मावा तैयार करने की आशंका जताई जा रही है. पुलिस ने स्वास्थ्य और रसद विभाग के अधिकारियों को भी मौके पर बुलाया और उनको हालात दिखाए.

फैक्ट्री में गत वर्ष भी हो चुकी है कार्रवाई
प्रारंभिक जानकारी में सामने आया है कि नकली मावा बनाने की इस फैक्ट्री में प्रतिदिन 2000 किलो मावा बनाकर देश के कई राज्यों में सप्लाई किया जाता है. इससे पूर्व गत वर्ष भी इस कारखाने में कार्रवाई की गई थी. उस समय फैक्ट्री संचालक रावल सिंह राजपुरोहित के खिलाफ चालान भी पेश किया गया था. लेकिन रावल सिंह राजपुरोहित ने फिर से नकली मावा बनाने का काम शुरू कर दिया. 

कल जयपुर में पकड़ी थी नकली घी की फैक्ट्री
उल्लेखनीय है कि एक दिन पहले रविवार को जयपुर में नकली देसी घी बनाने की फैक्ट्री पकड़ी गई थी. उस फैक्ट्री में पाम ऑयल, डालडा घी और एसेंस मिलाकर नकली घी तैयार किया जा रहा था. बाद में उसे कई नामी ब्रांड के पैकेट में पैक करके बाजार भेजा जा रहा था. पुलिस ने वहां से हजारों लीटर घी और करीब 37 लाख रुपए की नगदी बरामद की थी.

 

नकली घी बनाने की फैक्ट्री का पर्दाफाश, हजारों लीटर घी और 37 लाख रुपए बरामद

जयपुर: गैंगवार की घटनाओं पर सख्त हुई गहलोत सरकार, नया पैरोल एक्ट-2020 लाएगी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जोधपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 13, 2020, 7:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर