Home /News /rajasthan /

जोधपुर: हाई कोर्ट के नए भवन में शुरू हुई सुनवाई, फरवरी तक हो जाएगा पेपरलेस

जोधपुर: हाई कोर्ट के नए भवन में शुरू हुई सुनवाई, फरवरी तक हो जाएगा पेपरलेस

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को ही जोधपुर में राजस्थान हाईकोर्ट के नए भवन का उद्घाटन किया है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को ही जोधपुर में राजस्थान हाईकोर्ट के नए भवन का उद्घाटन किया है.

जोधपुर (Jodhpur) में राजस्थान हाई कोर्ट (Rajasthan High Court) के नए भवन में सोमवार से सुनवाई शुरू (Hearing start ) हो गई है. इस मौके पर हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश इंद्रजीत महांति (Chief Justice Indrajit Mahanti) ने कहा कि नया भवन आगामी फरवरी तक पेपरलेस (Paperless) हो जाएगा.

अधिक पढ़ें ...
जोधपुर. राजस्थान हाई कोर्ट (Rajasthan High Court) के नए भवन में सोमवार से सुनवाई शुरू (Hearing start ) हो गई है. इस मौके पर हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश इंद्रजीत महांति (Chief Justice Indrajit Mahanti) ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि नया भवन आगामी फरवरी तक पेपरलेस (Paperless) हो जाएगा. इससे पहले जनवरी तक ई-कोर्ट (E-court) शुरू कर दिए जाएंगे. इसमें लिटिगेंट्स को फैसलों की सत्यापित कॉपी हिंदी भाषा (Hindi language) में उपलब्ध होगी.

राष्ट्रपति ने हाईकोर्ट के उद्घाटन के दौरान सुझाव दिया था
सीजे महांति ने कहा कि राष्ट्रपति ने हाईकोर्ट के उद्घाटन के दौरान सुझाव दिया था कि सुप्रीम कोर्ट की तर्ज पर राजस्थान हाई कोर्ट को भी ई-कोर्ट बनाया जाए और पेपरलेस काम की ओर कदम बढ़ाए जाएं. इस पर हाईकोर्ट प्रशासन ने काम शुरू कर दिया है और आगामी जनवरी माह तक ई-कोर्ट शुरू कर दिए जाएंगे. उसके बाद फरवरी तक पेपरलेस किए जाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा. सीजे ने कहा कि इससे समय और धन की बचत होगी. वहीं पेपरलेस होने से प्रकृति संरक्षण में भी योगदान दे पाएंगे.

शनिवार को हुआ है हाई कोर्ट भवन का उद्घाटन
उल्लेखनीय है कि शनिवार को ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जोधपुर में राजस्थान हाईकोर्ट के नए भवन का उद्घाटन किया है. इस दौरान राष्ट्रपति ने कहा था कि यह भवन भविष्य में हमारा गौरव बनेगा. राष्ट्रपति ने कहा था कि यह भवन संसद भवन की याद दिलाता है. उन्होंने कहा कि ये न्याय के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का अवसर है. इसकी प्रतिष्ठा की जिम्मेदारी मैं आप सबको सौंपता हूं. जोधपुर ने न्यायिक जगत को बहुत कुछ दिया है.

कई मायनों में खास है हाई कोर्ट का नया भवन
जोधपुर में झालामंड में पाली बाईपास राजस्थान हाईकोर्ट का भवन 167 बीघा जमीन पर बनाया गया है. करीब 330 करोड़ रुपए की लागत से बने अत्याधुनिक हाईटेक उपकरणों और फर्नीचर से सुसज्जित इस भवन में न्यायाधीश व अधिवक्ताओं के मॉर्डन चैम्बर बनाए गए हैं. हाई कोर्ट भवन में 14 लिफ्ट लगाई हैं. अपनी भव्यता को लेकर आने वाले समय में यह भवन आकर्षण का केंद्र बनने वाला है.

यह है देश का सबसे आधुनिकतम और भव्य न्याय का मंदिर

जोधपुर: राष्ट्रपति कोविंद ने किया हाईकोर्ट के नए भव्य भवन का उद्घाटन

Tags: Jodhpur High Court, Jodhpur News, Rajasthan news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर