अपना शहर चुनें

States

Jodhpur News: इंडियन रेलवे की बड़ी सौगात, कुंभ मेले में ट्रेन से जा सकेंगे लोग

कुंभ मेला के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की भी तैयारी है. (प्रतिकात्मक फोटो)
कुंभ मेला के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की भी तैयारी है. (प्रतिकात्मक फोटो)

Rajasthan News: उत्‍तराखंड (Uttarakhand) में हो रहे कुंभ मेले में बड़ी तादाद में देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से श्रद्धालुओं के आने की उम्‍मीद है. लोगों की इचछा होती है कि वे कुंभ (Kumbh) में शामिल होकर पवित्र गंगा में डुबकी लगाएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2021, 9:15 AM IST
  • Share this:
जोधपुर. उत्‍तराखंड (Uttarakhand) में हो रहे कुंभ मेले में बड़ी तादाद में देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से श्रद्धालुओं के आने की उम्‍मीद है. लोगों की इचछा होती है कि वे कुंभ (Kumbh) में शामिल होकर पवित्र गंगा में डुबकी लगाएं. ऐसे में इंडियन रेलवे ने जोधपुर वासियों को बड़ी सौगात दी है. अब यहां के श्रद्धालु भी ट्रेन के जरिये हरिद्वार जाकर कुंभ मेंले में शामिल हो सकेंगे. दरअसल, जोधपुर के रास्‍ते बाड़मेर से चलकर ऋषिकेश को जाने वाली ट्रेन का ठहराव 31 मार्च तक के लिए जोधपुर में भी कर दिया गया है. इसके अलावा विशेष ट्रेन चलाने की भी योजना है. इससे यहां के हजारों श्रद्धालुओं का कुंभ में जाने की इच्‍छा पूरी हो सकेगी.

बता दें कि पहला शाही स्नान 11 मार्च को होना है. रेलवे की तैयारियों के मुताबिक यात्री अगले एक-दो दिन में इसके लिए अपनी बर्थ बुक करवा सकेंगे. इधर, उत्तर-रेलवे के मुरादाबाद मंडल ने भी स्पेशल ट्रेनों की तैयारी शुरू कर दी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दस ट्रेनों की सूची में एक ट्रेन जोधपुर के लिए भी प्लान की जा रही है. दरअसल, कुंभ मेले को लेकर लोग, खासकर वरिष्ठ नागरिक प्लान बनाने लगे तो उन्हें रेलवे के रिजर्वेशन सिस्टम में जोधपुर से कोई ट्रेन ही नजर नहीं आ रही थी.

सारी सीटें बुक
मीडिया रिपोर्ट के मुतािबक रेलवे ने जोधपुर के रास्ते बाड़मेर-ऋषिकेश एक्सप्रेस 04888 को 31 जनवरी तक ही चलाना तय किया हुआ था तो इसी हिसाब से इसमें इस तारीख तक ही रिजर्वेशन मिल रहा था. हालांकि रेलवे ट्रेनों में यात्रा की तारीख से 120 दिन पहले सीट बुक करवाने की सुविधा देता है, लेकिन कुंभ मेले के लिए तो ट्रेन ही नहीं थी. ऐसे में रिजर्वेशन करवाना संभव ही नहीं था. अब रेलवे की नई तैयारियों से कुंभ मेला जाने वालों के लिए राहत मिलेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज