लाइव टीवी

जोधपुर: राष्ट्रपति कोविंद ने किया HC के नए भवन का उद्घाटन, कहा- यह भविष्य में हमारा गौरव बनेगा

Sachin Kumar | News18 Rajasthan
Updated: December 7, 2019, 4:43 PM IST
जोधपुर: राष्ट्रपति कोविंद ने किया HC के नए भवन का उद्घाटन, कहा- यह भविष्य में हमारा गौरव बनेगा
राष्ट्रपति ने कहा यह मात्र उद्घाटन का अवसर नहीं है. यह न्याय के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का अवसर है. फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने शनिवार को जोधपुर में राजस्थान हाईकोर्ट (Rajasthan High Court) के नए भवन का विधिवत उद्घाटन (Inaugaration) किया. इस मौके पर राष्ट्रपति ने कहा कि यह भवन भविष्य में हमारा गौरव (Pride) बनेगा.

  • Share this:
जोधपुर. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने शनिवार को जोधपुर में राजस्थान हाईकोर्ट (Rajasthan High Court) के नए भवन का विधिवत उद्घाटन (Inaugaration) किया. इस मौके पर राष्ट्रपति ने कहा कि यह भवन भविष्य में हमारा गौरव (Pride) बनेगा. यह संसद भवन (Parliament House) की याद दिलाता है. जोधपुर ने न्यायिक जगत को बहुत कुछ दिया है.

न्याय के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का अवसर
राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि यह मात्र उद्घाटन का अवसर नहीं है. यह न्याय के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का अवसर है. इसकी प्रतिष्ठा की जिम्मेदारी मैं आप सबको सौंपता हूं. कोविंद ने इस बात पर चिंता जताई कि आज आमजन के लिए न्याय सस्ता और सुलभ नहीं है. खासकर हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में न्याय ख़र्चीला है.

न्याय प्रणाली में राजस्थान एक ऐतिहासिक राज्य

सीजेआई शरद अरविंद बोबड़े ने कहा न्याय प्रणाली में राजस्थान एक ऐतिहासिक राज्य रहा है. सीजेआई ने कहा कि उन्होंने राजस्थान के कई अधिवक्ताओं की जिरह सुनी है. राजस्थान की बार बहुत ही दमदार है. जोधपुर से कई न्यायाधीश सुप्रीम कोर्ट में पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि वे नहीं मानते कि जस्टिस किसी बदले के लिए होता है. सीजेआई ने कहा कि कुछ लोगों का मानना है कि आलोचना जरूरी है, लेकिन आलोचना व्यवस्थाओं को डेमेज करती है.

न्याय के आदर्शों की पालन के लिए समय पर कार्य किए जाएं
राज्यपाल कलराज मिश्र ने नए भवन के उद्घाटन पर प्रदेश की जनता को देते हुए जोधपुर को कानूनी राजधानी के नाम से संबोधित किया. उन्होंने कहा इस भवन की बनावट मध्यप्रदेश के चौसठ योगनी मन्दिर की याद दिलाता है. मिश्र ने कहा संविधान का निर्माण सभी वेदों और पुराणों के अध्ययन कर किया गया है. न्याय के आदर्शों की पालन के लिए समय पर कार्य किए जाएं. न्याय व्यवस्था सभी के लिए सुलभ होनी चाहिए.आज का दिन राजस्थान के लिए ऐतिहासिक
केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा आज का दिन राजस्थान के लिए ऐतिहासिक है. प्रसाद ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के जज राजस्थान से कितना प्यार करते है यह यहां मौजूद जजों की संख्या से पता चलता है. सु्प्रीम कोर्ट के इतने जज किसी भी हाईकोर्ट के कार्यक्रम में आज तक नहीं गए. प्रसाद ने बताया कि हमने 1143 पोक्सो फास्ट ट्रैक कोर्ट खोले हैं और ज्यादा से ज्यादा जजों की नियुक्ति का प्रयास किया है.

सीएम गहलोत जजों की कमी का मुद्दा उठाया
सीएम अशोक गहलोत ने इस दौरान जजों की कमी का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि हमारे यहां हाईकोर्ट जजों के 50 पद स्वीकृत हैं, लेकिन केवल 21 जज काम कर रहे हैं. 29 जजों के पद हमारे यहां खाली हैं. ऐसे में कैसे लोगों को न्याय मिलेगा. हाईकोर्ट में करीब साढ़े 4 लाख और अधीनस्थ अदालतों में साढ़े 17 लाख केस पेंडिंग हैं. यहां मंच पर सीजेआई, सुप्रीम कोर्ट के जज और केंद्रीय कानून मंत्री बैठे हैं. गहलोत ने सभी से आग्रह किया कि जजों के खाली पद भरे जाएं. सीएम ने इस दौरान नए हाईकोर्ट के पास अधीनस्थ अदालत के लिए जमीन देने की घोषणा भी की.

बड़ी संख्या में सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट जज मौजूद रहे
उद्घाटन समारोह में सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश जस्टिस अरुण मिश्रा, नवीन सिन्हा, दिनेश माहेश्वरी, अजय रस्तोगी, एस रविन्द्र भट्ट समेत तेलंगाना हाईकोर्ट के सीजे आरएस चौहान और मेघालय हाईकोर्ट के सीजे मोहम्मद रफीक भी मौजूद रहे.

जोधपुर: राष्ट्रपति कोविंद ने किया HC के नए भवन का उद्घाटन, कहा- यह भवन भविष्य में हमारा गौरव बनेगा Jodhpur: President Kovind inaugurates new building of HC-Said- This building will become our pride in future
नया हाईकोर्ट भवन।


बेहतरीन कारीगरी का नमूना है यह भवन
दुनियाभर में कई तरह के पत्थरों से भवन बनाए जाते हैं, लेकिन उन सबमें जोधपुर का छितर का पत्थर अपनी अलग पहचान रखता है. जोधपुर स्थित राजस्थान हाईकोर्ट के नए भवन को छितर के पत्थरों से बनाया गया है. भारत में बनी कई भव्य इमारतों में शरीक होने जा रही यह इमारत बेहतरीन कारीगरी का नमूना है.

जोधपुर: राष्ट्रपति कोविंद ने किया HC के नए भवन का उद्घाटन, कहा- यह भवन भविष्य में हमारा गौरव बनेगा Jodhpur: President Kovind inaugurates new building of HC-Said- This building will become our pride in future
ऐसा है नया हाईकोर्ट भवन।


अपनी भव्यता को लेकर यह भवन आकर्षण का केंद्र बनने वाला है
जोधपुर में झालामंड पाली बाईपास पर नवनिर्मित राजस्थान हाईकोर्ट की विशेषता की बात की जाए तो यह इमारत 167 बीघा जमीन पर 330 करोड़ रुपए की लागत से बनाई गई है. अत्याधुनिक हाईटेक उपकरणों और फर्नीचर से सुसज्जित इस भवन में न्यायाधीश व अधिवक्ताओं के आधुनिकतम चैम्बर बनाए गए हैं. इमारत में 14 लिफ्ट लगाई हैं. यह इमारत न केवल अपने न्यायिक कार्य के लिए पहचान बनाएंगी, बल्कि अपनी भव्यता को लेकर भी यह आकर्षण का केंद्र बनने वाली है.

यह भी पढ़ें-

यह है देश का सबसे आधुनिकतम और भव्य न्याय का मंदिर

EWS Reservation: गेमचेंजर फैसला साबित हुआ संपत्ति संबंधी प्रावधान हटाना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जोधपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 7, 2019, 4:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर