लाइव टीवी

जोधपुर: एम्स में हुआ दुर्लभ आपॅरेशन, हार्ट और लीवर जुड़े हुए 6 दिन के दो बच्चों को किया अलग-अलग

Lalit Singh | News18 Rajasthan
Updated: January 26, 2020, 3:28 PM IST
जोधपुर: एम्स में हुआ दुर्लभ आपॅरेशन, हार्ट और लीवर जुड़े हुए 6 दिन के दो बच्चों को किया अलग-अलग
पाली जिले की बाली निवासी महिला ने दो जुड़े हुए बच्चों को जन्म दिया था.

जोधपुर. एम्स (AIIMS) ने दूसरी बार दो जुड़े हुए बच्चों (Connected children) को ऑपरेशन से अलग-अलग करने में सफलता पाई है. इस बार खास बात यह है कि ऑपरेशन हुए बच्चों की उम्र महज 6 दिन है. दोनों बच्चों के हार्ट और लीवर (Heart and liver) जुड़े हुए थे.

  • Share this:
जोधपुर. एम्स (AIIMS) ने दूसरी बार दो जुड़े हुए बच्चों (Connected children) को ऑपरेशन से अलग-अलग करने में सफलता पाई है. इस बार खास बात यह है कि ऑपरेशन हुए बच्चों की उम्र महज 6 दिन है. दोनों बच्चों के हार्ट और लीवर (Heart and liver) जुड़े हुए थे. मेडिकल स्टाफ (Medical staff) के करीब 34 लोगों की टीम ने 3:30 घंटे में दोनों को अलग कर उनका सफल ऑपरेशन (Successful operation) किया. फिलहाल दोनों बच्चे वेंटीलेटर (Ventilator) पर है. लिहाजा अभी तक खतरा टला नही है. चिकित्सक बच्चों पर नजर बनाए हुए है.

देश में इस तरह का पहला ऑपरेशन बताया जा रहा है
जोधपुर एम्स ने एक बार फिर कमाल कर दिखाया है. आधुनिक मेडिकल तंत्र से एम्स ने सफलता का एक और माइलस्टोन स्थापित किया है. एम्स में यह ऑपरेशन गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर शनिवार को गया. ऑपरेशन के जरिये महज 6 दिन के जुड़वा बच्चों को अलग-अलग किया गया. इतनी छोटी उम्र के बच्चों का देश में इस तरह का पहला ऑपरेशन बताया जा रहा है. इससे पहले भी एम्स ने जुड़े हुए दो बच्चों को अलग कर उनका सफल ऑपरेशन किया गया था.

मेडिकल स्टाफ के 34 लोगों की टीम ने साढ़े तीन घंटे में किया ऑपरेशन

पाली जिले की बाली निवासी महिला ने दो जुड़े हुए बच्चों को जन्म दिया था. डिलीवरी के बाद दोनों में से एक बच्चे की तबीयत ज्यादा बिगड़ रही थी. ऐसे में परिजन उनका इलाज करवाने के लिए जोधपुर पहुंचे. इलाज के दौरान एम्स के डॉक्टरों ने पाया कि दोनों में से 1 बच्चे के हार्ट और लिवर में प्रॉब्लम होने से उसकी तबीयत बिगड़ती जा रही थी. ऐसे में एम्स के अधीक्षक डॉ. अरविंद सिन्हा की अगुवाई में तुरंत दो टीमें बनाकर दोनों जुड़े हुए बच्चों की सर्जरी शुरू की गई. मेडिकल स्टाफ के 34 लोगों की टीम ने साढ़े तीन घंटे चले ऑपरेशन के बाद दोनों बच्चों को अलग-अलग कर दिया.

जोधपुर: एम्स ने किया बड़ा कमाल, हार्ट और लीवर जुड़े हुए 6 दिन के दो बच्चों को किया अलग-अलग Jodhpur. Rare operation in AIIMS-6-day-old two children conneted with heart and liver-Two children were separated
ऑपरेशन से पहले बच्चों की स्थिति.


एनेस्थिसिया देना और उनके हार्ट को अलग करना सबसे बड़ी चुनौती थीएम्स के डॉक्टर्स ने दो टीम बनाकर ऑपरेशन को अंजाम दिया. ऑपरेशन का निर्णय लेते ही शिशु सर्जन और एनेस्थिसिया नर्सिंग स्टाफ की दो टीम बनाई बनाई गईं. चिकित्सकों के सामने मात्र 6 दिन के जुड़वा बच्चों को एनेस्थिसिया देना और उनके हार्ट को अलग करना सबसे बड़ी चुनौती थी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जोधपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 26, 2020, 3:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर