लॉकडाउन के दौरान युवक को लगी तंबाकू की लत, नहीं मिलने पर दांतों से इसे काटा
Jodhpur News in Hindi

लॉकडाउन के दौरान युवक को लगी तंबाकू की लत, नहीं मिलने पर दांतों से इसे काटा
लॉकडाउन के दौरान पान मसाला का दुकान बंद होने के कारण पूरे देश में तंबाकू और तंबाकू से निर्मित सामानों की किल्लत चल रही है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राजस्थान (Rajasthan) के जोधपुर (Jodhpur) में राय के बाग बस स्टैंड पर दो युवकों ने एक युवक से तंबाकू (Tobacco) मांगा. तंबाकू नहीं मिलने पर दोनों युवकों ने एक युवक को दांतों से काट डाला.

  • Share this:
जोधपुर. देश में लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान पुलिस के सामने अजीबो-गरीब मामले सामने आ रहे हैं. राजस्थान (Rajasthan) के जोधपुर में राय के बाग बस स्टैंड पर पुलिस के जवान दो युवकों को मुर्गा बनाकर डंडे से पिटाई कर रहे हैं. दोनों युवकों पर आरोप है कि एक राहगीर से दोनों ने तंबाकू (Tobacco) खाने के लिए मांगा. जब उस युवक ने तंबाकू देने से इनकार कर दिया तो दोनों युवकों ने उस युवक के होठ, सीने और कमर के हिस्से में दांतों से काट डाला. युवक की चिल्लाने की आवाज सुन कर पुलिस पहुंची. पीड़ित शख्स ने दोनों युवकों की करतूत बताई तो पुलिस एक्शन में आ गई और दोनों युवकों को मुर्गा बनाकर डंडे से पिटाई शुरू कर दी. पुलिस के अनुसार ये लोग खानाबदोश जिंदगी जीते हैं, जो कि सड़कों पर रहते हैं. तंबाकू नहीं मिलने के कारण इस तरह की हरकत किया.

तंबाकू को लेकर हुए विवाद में युवकों ने दांत से काटा
गौरतलब है कि लॉकडाउन के दौरान पान मसाला का दुकान बंद होने के कारण पूरे देश में तंबाकू से निर्मित सामानों की किल्लत चल रही है. उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, तेलंगाना, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, हरियाणा, नागालैंड और असम जैसे कुछ राज्यों ने तो कोविड-19 (Covid-19) महामारी के दौरान पहले ही सार्वजनिक स्थानों पर चबाने वाले तंबाकू उत्पादों के इस्तेमाल और थूकने पर प्रतिबंध लगा रखा है.

कई राज्यों ने तंबाकू खा कर थूकने पर जुर्माना लगाया
देश के कई राज्यों में तंबाकू सेवन पर पूर्ण प्रतिबंध है. उत्तर प्रदेश के नोएडा में तो सार्वजनिक स्थलों पर तंबाकू उत्पादों का सेवन करने के बाद थूकने पर पूर्ण प्रतिबंध लग गया है. जो पहली बार सार्वजनिक स्थलों पर थूकता पाया गया तो उसे पहली बार 500 रुपए का जुर्माना (Fine) देना होगा. अगर दोबारा वह ऐसा करता पाया जाएगा तो उसे 1000 रुपए जुर्माना देना होगा. यह निर्देश मुख्य कार्यकारी अधिकारी, नोएडा प्राधिकरण द्वारा जारी किया गया है.



लॉकडाउन के दौरान तंबाकू पर है बैन
गौरतलब है कि मंगलवार को ही सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिव को भेजे पत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, 'गैर धूम्ररहित चबाने वाले तंबाकू, पान मसाला और सुपारी से शरीर में लार अधिक बनने लगती है और इससे थूकने की अत्यधिक इच्छा होती है. सार्वजिनक स्थानों पर थूकने से कोविड-19 के प्रसार में तेजी आ सकती है.' कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते खतरे के मद्देनजर भारतीय आयुर्विज्ञान चिकित्सा परिषद (आईसीएमआर) ने जनता से चबाने वाले तंबाकू के उत्पादों के सेवन से दूर रहने और सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकने की अपील की है.

(इनपुट-भवानी सिंह)

ये भी पढ़ें: 

लॉकडाउन के दौरान रेलवे चला सकती हैं 300 स्पेशल ट्रेनें!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading