Assembly Banner 2021

Jodhpur News: शहर में ट्रैफिक के लिये लंदन और रोम की तर्ज पर लागू होगा लूप सिस्टम, ट्रायल आज

जोधपुर की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि यहां पर बहुत छोटे-छोटे लूप बने हुए हैं. केवल ट्रैफिक को उन पर चलाना है

जोधपुर की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि यहां पर बहुत छोटे-छोटे लूप बने हुए हैं. केवल ट्रैफिक को उन पर चलाना है

Loop system in Jodhpur: शहर की बदहाल यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिये जोधपुर शहर में लंदन और रोम (London and Rome) की तर्ज पर लूप सिस्टम (Loop system) को लागू करने की कवायद की जा रही है.

  • Share this:
जोधपुर. राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) के होम टाउन सनसिटी जोधपुर (Jodhpur City) में ट्रैफिक के बढ़ते दबाव को देखते हुए लंदन और रोम (London and Rome) की तर्ज पर लूप सिस्टम लागू किया जाएगा. गुरुवार को सुबह 9 बजे से रात को 9 बजे तक शहर की प्रमुख 3 सड़कों पर लूप सिस्टम (Loop system) लागू रहेगा. इसका प्रयोग सफल रहने पर प्रशासन स्थाई रूप से लूप सिस्टम लागू करने पर विचार करेगा. अगर यह प्रयोग सफल रहता है तो जोधपुर देश का पहला शहर बन जायेगा जहां लूप सिस्टम होगा.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट भाषण में जयपुर और जोधपुर सहित बड़े शहरों में यातायात की समस्या का समाधान करने की बड़ी घोषणा कर चुके हैं. मुख्यमंत्री की इसी घोषणा के तहत उनके गृह नगर जोधपुर में शहर की तीन प्रमुख सड़कों पर लंदन और रोम की तरह लूप सिस्टम का प्रयोग किया जा रहा है. इसके लिये गुरुवार सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक प्रायोगिक तौर पर लूप सिस्टम के ट्रायल किया जाएगा. इसको लेकर बुधवार को पुलिस कमिश्नर और जिला कलक्टर ने जोधपुर विकास प्राधिकरण तथा नगर निगम के अधिकारियों के साथ शहर की हार्ट लाइन पर लूप सिस्टम को लागू करने के लिये रूट का जायजा लिया.

देशभर में पहला प्रयास
कलेक्‍टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप शहर में यातायात की समस्या को देखते हुए इस नई व्यवस्था का प्रयोग किया जा रहा है. अगर यह प्रयोग सफल रहा तो इस सिस्टम को स्थाई रूप से लागू करने का निर्णय किया जाएगा. पूरे देश में पहली बार जोधपुर शहर में लूप सिस्टम अपनाने तरफ प्रशासन कदम बढ़ा रहा है. फिलहाल लंदन, रोम और मिलान जैसे बड़े शहरों में लूप सिस्टम चल रहा है. हालांकि, वहां पर लूप बड़ा है, लेकिन जोधपुर की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि यहां पर बहुत छोटे-छोटे लूप बने हुए हैं. केवल ट्रैफिक को उन पर चलाना है, ताकि गाड़ियां सुगम तरीके से चलती रहे और कहीं पर कोई बाधा उत्‍पन्‍न न हो.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज