होम /न्यूज /राजस्थान /जोधपुर के महेंद्र सिंह सिंघवी प्रदेश के महा अधिवक्ता नियुक्त, सरकार ने जारी किए आदेश

जोधपुर के महेंद्र सिंह सिंघवी प्रदेश के महा अधिवक्ता नियुक्त, सरकार ने जारी किए आदेश

महेन्द्र सिंह सिंघवी। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

महेन्द्र सिंह सिंघवी। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

कांग्रेस सरकार में न्यायिक जगत का महत्वपूर्ण महा अधिवक्ता का पद एक बार फिर जोधपुर की झोली में आया है. अधिवक्ता महेंद्र ...अधिक पढ़ें

    कांग्रेस सरकार में न्यायिक जगत का महत्वपूर्ण महा अधिवक्ता का पद एक बार फिर जोधपुर की झोली में आया है. अधिवक्ता महेंद्र सिंह सिंघवी को राज्य का नया महाधिवक्ता नियुक्त किया गया है. सीएम अशोक गहलोत की मंजूरी के बाद राज्य सरकार ने सिंघवी की नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए. जोधपुर हाईकोर्ट में वरिष्ठ अधिवक्ता सिंघवी सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज जीएस सिंघवी के भाई हैं. पूर्ववर्ती बीजेपी की सरकार में जोधपुर के एमएम लोढ़ा को यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिली थी.

    21 सितम्बर 1957 को जन्म महेंद्र सिंह सिंघवी ने 8 मार्च 1981 को बार काउंसिल ऑफ राजस्थान में अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था. बीकॉम ऑनर्स, एलएलबी और सीए शिक्षा प्राप्त सिंघवी हाईकोर्ट के अलावा केट में बड़ी संख्या में केस लड़ चुके हैं. मूलतया जोधपुर शहर निवासी एमएस सिंघवी ने वर्ष 1998 में अशोक गहलोत के लोकसभा चुनाव को जसवंत सिंह विश्नोई द्वारा दी गई चुनौती में मजबूती से पक्ष रखकर गहलोत को जीत दिलाई थी. सिंघवी ने वर्ष 2008 में एक वोट से चुनाव हारने वाले कांग्रेस के डॉ. सीपी जोशी की भी हाईकोर्ट में पैरवी की थी.

    यह भी पढ़ें: गहलोत कैबिनेट की पहली बैठक: जन घोषणा-पत्र को दिया नीतिगत दस्तावेज का दर्जा

    बार काउंसिल के उपाध्यक्ष और अध्यक्ष भी रहे हैं सिंघवी
    राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर और महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर के स्थायी परामर्शदाता रहे सिंघवी 1993 से 2004 तक राजस्थान की बार काउंसिल के भी सदस्य रहे हैं. इसके अलावा 1996 और 2003 में बार काउंसिल के क्रमश: उपाध्यक्ष और अध्यक्ष रहे सिंघवी राजस्थान हाई कोर्ट लीगल एड कमेटी और लीगल सर्विस अथॉरिटी के सदस्य भी रह चुके हैं.

    Tags: Jodhpur High Court, Jodhpur News, Rajasthan news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें