होम /न्यूज /राजस्थान /जी-20 शिखर सम्मेलन में आने वाले मेहमानों का कुछ इस अंदाज में मारवाड़ करेगा स्वागत

जी-20 शिखर सम्मेलन में आने वाले मेहमानों का कुछ इस अंदाज में मारवाड़ करेगा स्वागत

जोधपुर का मेहरानगढ़ किले का मनमोहक दृश्य.

जोधपुर का मेहरानगढ़ किले का मनमोहक दृश्य.

अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को सफल करने के लिए जोधपुर में आयोजित होने वाले कार्यक्रम को दृष्टिगत रखते जोधपुर सिविल एयरपोर्ट प ...अधिक पढ़ें

    मुकुल परिहार/जोधपुर. G-20 की स्थापना के 23 साल मेंपहली बार भारत को जी-20 की अध्यक्षता करने का अवसर मिला है. 1 दिसंबर से भारत को औपचारिक रूप से जी-20 की अध्यक्षता भी मिल गई है. इस बार पूरे वर्ष जोधपुर सहित भारत के कुछ चुनिंदा क्षेत्रों में 20 देशों के प्रतिनिधियों का आगमन होगा और विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे. इसी कड़ी में भारत की अध्यक्षता में होने वाले जी-20 सम्मलेन में आने वाले मेहमानोंका जोधपुर की धरा पर राजस्थानी संस्कृति के साथ गर्मजोशी से स्वागत किया जाएगा.

    सम्मेलन की तैयारियों को लेकर महापौर दक्षिण वनिता सेठ ने जोधपुर एयरपोर्ट के अधिकारियों के साथ चर्चा करने के साथ ही दौरा कर व्यवस्थाएं भी देखी. महापौर वनीता सेठ और एयरपोर्ट डायरेक्टर गायत्री वेंकटेश्वरन ने एयरपोर्ट के बाहर और एयरपोर्ट के भीतर की सजावट को लेकर भी विस्तार सेचर्चा की.इस बार राजस्थान के सांस्कृतिक राजधानी जोधपुर में आने वाले विदेशी मेहमानों को जोधपुर के एयरपोर्ट से लेकर आयोजन स्थल तक राजस्थान की सांस्कृतिक झलकियां के साथ ही राजा-महाराजाओं के शौर्य और उनके बलिदान के छायाचित्र से भी अवगत करवाया जाएगा.राजस्थान की संस्कृति को देखते हुए उनके मार्ग पर भी राजस्थानी मांडने भीबनाए जाएंगे,

    इनका यह कहना
    जोधपुर नगर निगम महापौर दक्षिण वनिता सेठ का कहना है \”पहली बार जोधपुर में इतने बड़े स्तर पर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है.इस सम्मेलन में विभिन्न देशों से आने वाले विदेशी मेहमानों का भव्य तरीके से स्वागत किया जाए, ताकि वह जोधपुर की बेहतर यादें लेकर लौटे. इसको लेकर एयरपोर्ट प्रशासन के साथ तैयारी की जा रही है.इस सम्मेलन में देसी और विदेशी मेहमान बड़ी संख्या में आएंगे. यहांआने वाले मेहमानों को एयरपोर्ट पर सुंदर छवि नजर आए, इसके लिए कई सुझाव मिले है उन पर भी विचार किया जाएगा.\”

    एयरपोर्ट के अंदर में बाहर होंगे कई बदलाव
    इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को सफल करने के लिए जोधपुर में आयोजित होने वाले कार्यक्रम को दृष्टिगत रखते जोधपुर सिविल एयरपोर्ट पर भी कुछ आंशिक बदलाव किए जाएंगे.एयरपोर्ट पर जोधपुर का हैंडीक्राफ्ट, स्टोन इत्यादि उत्पादों की सजावट की जाएगी. वही एयरपोर्ट के बाहर वॉल गार्डन लगाने औरएयरपोर्ट परिसर में रंग बिरंगे फूलों से सजे गमले लगाने का सुझाव मिला है. राजस्थानी पगड़ी यहां की आन बान शान का प्रतीक है, इसके लिए एयरपोर्ट पर एक बड़ी पगड़ी का डिस्प्ले करने का भी सुझाव मिला है. इन सुझावों पर नगर निगम दक्षिण विचार कर अंतिम रूप दे रहा है. दीवारों पर आकर्षक राजस्थानी मांडने मांडे जाएंगे, वहीं \” वसुदेव कुटुंबकम \” का संदेश देते हुए एक दीवार को विशेष रूप से तैयार करवाया जाएगा.

    Tags: Jodhpur News, Rajasthan news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें