जोधपुर: एयरपोर्ट स्टाइल में बनेगा आधुनिक बस टर्मिनल, जानिये क्या होंगी खूबियां, कब तक होगा पूरा ?

आधुनिक बस टर्मिनल के प्लेटफार्म पर एक साथ 21 बसें खड़ी हो सकेंगी. (सांकेतिक तस्वीर)

Smart City Jodhpur: राजस्थान के दूसरे सबसे बड़े शहर जोधपुर में बन रहे आधुनिक बस टर्मिनल को एयरपोर्ट स्टाइल (Airport style) में बनाया जायेगा. सीएम अशोक गहलोत के गृह क्षेत्र में बन रहे इस टर्मिनल पर करीब 38 करोड़ की लागत आयेगी.

  • Share this:
जोधपुर. सीएम अशोक गहलोत के गृह नगर जोधपुर में आधुनिक बस टर्मिनल (Modern bus terminal) को एयरपोर्ट स्टाइल में बनाया जायेगा. करीब 38 करोड़ की लागत से से बनाये जा रहे इस आधुनिक बस टर्मिनल का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है. इस बस टर्मिनल का काम पूरा होने के बाद यात्रियों को यहां एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं (Airport facilities) मिलेंगी. यह प्रदेश का पहला आधुनिक बस टर्मिनल होगा.

जोधपुर के पावटा स्थित रोडवेज बस स्टैंड का स्वरूप अब पूरी तरह से बदलने वाला है. जोधपुर में पुराने केंद्रीय बस स्टैंड की जगह अब आधुनिक बस टर्मिनल का निर्माण कार्य प्रगति पर है. आरएसआरटीसी लिमिटेड की ओर से यह बस टर्मिनल बनाया जा रहा है. सीएम अशोक गहलोत ने 6 जून को इसका वर्चुअल शिलान्यास किया था. उसके बाद अब आधुनिक बस टर्मिनल का निर्माण कार्य तेजी पकड़ने लग गया है.

प्लेटफार्म पर एक साथ खड़ी होंगी 21 बसें
आधुनिक बस टर्मिनल के प्लेटफार्म पर एक साथ 21 बसें खड़ी हो सकेंगी. इससे यात्रियों को अधिक बसें मिलेंगी. यात्रियों को बसों के लिए लंबा इंतजार भी नही करना होगा. इसके साथ ही बस स्टैंड पर यात्रियों की भीड़ भी कम होगी. वर्तमान में केंद्रीय बस स्टैंड पर महज 9 बसों की खड़ी होने की ही जगह है. इससे यात्रियों को बसों के लिये लंबा इंतजार करना पड़ता है.

5 साल विवाद के बाद शुरू हुआ निर्माण कार्य
दरसअल केंद्रीय बस स्टैंड के पास बरसों पुरानी सब्जी मंडी थी. सब्जी मंडी को शिफ्ट कर आधुनिक बस टर्मिनल का निर्माण करना था. लेकिन सब्जी मंडी के व्यापारी इस मामले को कोर्ट में लेकर चले गए. इसके कारण आधुनिक बस टर्मिनल के निर्माण कार्य में 5 साल की देरी हो गई.

यह है आधुनिक बस टर्मिनल का प्लान
- 38 करोड़ की लागत से बनेगा आधुनिक बस टर्मिनल.
- 7 हजार वर्गमीटर में बना हुआ है वर्तमान बस स्टैंड.
- नये टर्मिनल का निर्माण कार्य 17463 वर्गमीटर में होगा.
- 2022 दिसंबर तक निर्माण कार्य होगा पूरा.
- यहां से 225 बसों में 11 से 17 हजार यात्री प्रतिदिन करते हैं यात्रा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.