जोधपुर: मानसून की बारिश लाएगी सूर्यनगरी के लिए आफत, जानिए क्या है इसकी वजह

जोधपुर शहर का ड्रेनेज सिस्टम चार प्रमुख नालों पर टिका हुआ है. इनमें से एक नाले का काम तो पूरा हो गया है. लेकिन तीन का काम अभी तक राम भरोसे ही पड़ा है.

Worst Drainage System of Jodhpur: मानसून राजस्थान में दस्तक दे चुका है. अब कभी भी बारिश आ सकती है, लेकिन सनसिटी जोधपुर का ड्रेनेज सिस्टम अभी तक दुरुस्त नहीं हो पाया है. लिहाजा यह तय है कि इस बार भी लोगों को जलभराव की समस्या से दो-चार होना पड़ेगा.

  • Share this:
जोधपुर. सूर्यनगरी जोधपुर शहर में मानसून की बारिश (Monsoon rain) फिर से आफत बनने वाली है. मानसून प्रदेश में दस्तक दे चुका है. अब कभी भी बारिश हो सकती है, लेकिन शहर का ड्रेनेज सिस्टम (Drainage system) का अभी तक बुरे हालात में है. शहर में चार प्रमुख नालों में से तीन नाले अभी तक राम भरोसे ही पड़े हैं. लिहाजा इस बार भी मानसून की बारिश से शहर की सड़कों पर जल भराव देखने को मिलेगा.

जोधपुर शहर का ड्रेनेज सिस्टम पिछले दो दशक से लगातार दम तोड़ रहा है. हर साल मानसून की बारिश से शहर की सड़कों पर बाढ़ जैसे हालात नजर आते हैं. शहर का भीतरी इलाका हो या जिला कलेक्टर कार्यलय, हर जगह बारिश से सड़कों पर तीन से चार फीट पानी भर जाता है. लिहाजा शहर के नागरिकों का जलभराव से निकलना मुश्किल हो जाता है. आवागमन बुरी तरह प्रभावित होता है.

शहर में चार प्रमुख नालों में से तीन राम भरोसे
जोधपुर शहर का ड्रेनेज सिस्टम चार प्रमुख नालों पर टिका हुआ है. इनमें से एक नाले का काम तो पूरा हो गया है, लेकिन तीन नालों का काम अभी तक राम भरोसे ही पड़ा है. एयरपोर्ट नाले का काम पूरा होने से पानी जोजरी नदी में जा रहा है. लेकिन सारण नगर नाले में जमीन अधिग्रहण बड़ी चुनौती बना हुआ है. इस नाले को भी जोजरी नदी में मिलना है. लेकिन मामला अभी तक डीपीआर में ही अटका हुआ है.

प्रशासन अब देख रहा है नाले
वहीं विश्वविद्यालय नाले का आधा काम हो चुका है. लेकिन अभी भी कुछ जगह जमीन अधिग्रहण अटकने से काम बंद पड़ा है. भैरव नाला सबसे बड़ी समस्या है. इस नाले से तो बरसात में दो कॉलोनी में पानी चला जाता है और इस साल भी काम शुरू नही होने वाला है. जबकि अब मानसून की बारिश कभी भी हो सकती है. अब जिला कलेक्टर इंद्रजीत सिंह व संभागीय आयुक्त को बरसाती नालों की याद आई है. दो दिनों से दोनों अधिकारी नालों का दौरा कर रहे है. लेकिन अब बहुत देर हो चुकी है. वर्तमान हालात को देखते हुये मानसून की बारिश में सनसिटी के लोगों फिर से परेशानी का सामना करना पड़ेगा यह लगभग तय है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.