इनकम टेक्स की रेड में सामने आई सैकड़ों फर्जी कंपनियों की फेहरिस्त

ETV Rajasthan
Updated: August 12, 2017, 3:23 PM IST
इनकम टेक्स की रेड में सामने आई सैकड़ों फर्जी कंपनियों की फेहरिस्त
आयकर भवन, जोधपुर
ETV Rajasthan
Updated: August 12, 2017, 3:23 PM IST
देश में नोटबंदी के बाद इनकम टेक्स विभाग ने प्रदेश में सबसे बड़ी कार्रवाही को अंजाम दिया है. दो कंपनियों के यहाँ चल रही कार्यवाही में बहुत से चौंकाने वाली बातें सामने आई है. एक डायमंड कारोबारी के यहाँ मिले दस्तावेज से सैकड़ों फर्जी कंपनियों का मामला सामने आया है.

हैरानी की बात यह है की विभाग को जो एड्रेस मिले है उस पते पर अधिकारियों को झोपड़ पट्टी मिल रही है. आयकर विभाग की इन्वेस्टिगेशन विंग की टीमों को शहर के एक डायमंड कारोबारी और एक ठेकेदार के यहां जांच के दौरान बोरों में भरे बोगस कंपनियों के दस्तावेज मिले हैं जिनमें करोड़ों रुपए की हेराफेरी सामने आई है.

विभाग की इन टीमों ने दोनों कारोबारियों के 11 ठिकानों पर छानबीन पूरी कर ली है. लेकिन कारोबारी आदित्य लोढ़ा और उसके भागीदार देवेंद्र बुड़िया के घर और ऑफिस सहित चारो जगहों पर कार्रवाई अभी तक जारी है. इन्हीं में विभाग को ऐसी फर्मों के कागजात मिले हैं जिनमें न तो फर्म मालिकों का पता चल रहा है न ही पैसे के लेन-देन के सोर्स पता लग पा रहे हैं.

विभागीय सूत्रों के अनुसार इन दस्तावेजों में ग्वारगम, जीरा सहित कई अन्य कृषि जिंसों के बोगस लेनदेन के बारे में भी पता चला है. लेकिन इनमें कौन सा सामान किसको, और कब बेचा सहित कई ऐसे सवाल हैं जिनके जवाब लोढ़ा भी नहीं दे पा रहा है. इस आधार पर विभाग को करोड़ों की अघोषित संपति का खुलासा होने की उम्मीद है.

(ललित)
First published: August 12, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर