लाइव टीवी

अवैध प्रैक्टिस करने के आरोप में पाकिस्तानी हिंदू डॉक्टर जोधपुर में गिरफ्तार
Jodhpur News in Hindi

News18 Rajasthan
Updated: February 17, 2020, 3:57 PM IST
अवैध प्रैक्टिस करने के आरोप में पाकिस्तानी हिंदू डॉक्टर जोधपुर में गिरफ्तार
राजस्थान पुलिस ने एक पाकिस्तानी हिंदू डॉक्टर को गिरफ्तार किया है. (फाइल फोटो)

राजस्थान (Rajasthan) पुलिस ने एक पाकिस्तानी हिंदू डॉक्टर (Pakistani Hindu Doctor) को गिरफ्तार किया है. उसने पाकिस्तान के सिंध विश्वविद्यालय से सन् 2000 में एमबीबीएस किया है. उसे अवैध मेडिकल प्रैक्टिस करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

  • Share this:
जोधपुर. राजस्थान (Rajasthan) पुलिस ने सोमवार को एक पाकिस्तानी हिंदू डॉक्टर (Pakistani Hindu Doctor) को गिरफ्तार किया है. उसने पाकिस्तान के सिंध विश्वविद्यालय से सन् 2000 में एमबीबीएस किया है. उसे अवैध मेडिकल प्रैक्टिस करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. मामला प्रदेश के जोधपुर (Jodhpur) जिले का है. इस डॉक्टर का नाम नूरजी भील है. वे 2002 में परिवार के साथ भारत आ गए थे.

उनका परिवार तब से जोधपुर के डाली बाई मंदिर क्षेत्र में रह रहा है, लेकिन नूरजी भील की नागरिकता का आवेदन अभी भी भारत सरकार के पास लंबित है. रविवार को चोपासनी हाउसिंग बोर्ड पुलिस स्टेशन की पुलिस ने उस मेडिकल की दुकान पर छापा मारा, जहां नूरजी भील बैठे हुए थे और कथित रूप से मरीजों का इलाज कर रहे थे. एक सामाजिक कार्यकर्ता का आरोप है कि पुलिस द्वारा उन्हें पीटा गया और अब उन्हें धारा 420 आईपीसी के तहत धोखाधड़ी के मामले में जेल भेज दिया गया है. उनके परिवार का एकमात्र कमाने वाला सदस्य जेल चला गया है.

नागरिकता संशोधन कानून के बाद पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थियों को उम्मीद जगी थी कि उन्हें जल्द भारतीय नागरिकता मिलेगी. बाड़मेर जिला मुख्यालय पर दिसंबर 2019 में नागरिकता आवेदन के लिए आयोजित विशेष कैम्प में 7 नए पाकिस्तानी शरणार्थियों ने आवेदन किया है. वहीं 26 पुराने आवेदकों के दस्तावेजों की कमी को पूरा किया गया है.

शरणार्थी बोले- पाकिस्तान में उन पर हो रहे थे जुल्म और अत्याचार 



भगवान महावीर टाउन हॉल में आयोजित विशेष शिविर में भारतीय नागरिकता के लिए सात नए आवेदकों ने आवेदन किया था. पाकिस्तान से आए इन विस्थापित हिंदुओं का कहना है कि पाकिस्तान में उनके ऊपर जुल्म और अत्याचार हो रहे थे, इसलिए वहां से पलायन कर वे हिंदुस्तान आए हैं. शिविर में जिला कलक्टर अंशदीप, अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार शर्मा और राज्य सरकार की ओर से नियुक्त प्रतिनिधी मौजूद थे.

आवेदनों को नियमानुसार राज्य स्तर पर भेजा जाएगा
विशेष शिविर में जिला कलक्टर अंशदीप के समक्ष पूर्व में लंबित आवेदनों की कमी पूर्ति करवाई गई. जिला कलक्टर अंशदीप ने बताया कि भारतीय नागरिकता के लिए आवेदनों को नियमानुसार राज्य स्तर पर भेजा जाएगा. इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार शर्मा ने आवेदनकर्ताओं को राज्य निष्ठा की शपथ दिलाई.

ये भी  पढ़ें - 

जामिया गोलीकांड में घायल हुआ छात्र, लाइब्रेरी के वीडियो में पत्‍थर लिए दिखा- पुलिस सूत्र

काशी महाकाल एक्सप्रेस से यात्रा कर महाकाल की नगरी पहुंचेंगे 'बाबा विश्वनाथ'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जोधपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 17, 2020, 3:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,218

     
  • कुल केस

    5,865

     
  • ठीक हुए

    477

     
  • मृत्यु

    169

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (05:00 PM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,151,342

     
  • कुल केस

    1,603,719

    +435
  • ठीक हुए

    356,655

     
  • मृत्यु

    95,722

    +29
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर