जोधपुर के विकास का रास्ता साफ, JDA की तीसरे मास्टर प्लान को मंजूरी, बढ़ेगी शहर की सीमा, बनेंगी 4 स्पेशल सिटी

नये मास्टर प्लान में जोधपुर विकास प्राधिकरण ने आर्थिक विकास को ध्यान में रखकर पाल और पाली रोड के बीच कॉर्पोरेट पार्क का प्रस्ताव दिया है.

Suncity Development Plan: जोधपुर के तीसरे मास्टर प्लान के तहत न सिर्फ शहर की सीमा बढ़ाई गई, बल्कि 395 गांवों को इसमें शामिल करने के साथ ही 4 स्पेशल सिटी बनाने का प्रावधान भी किया गया है.

  • Share this:
जोधपुर. प्रदेश के दूसरे सबसे बड़े शहर जोधपुर (Jodhpur) का तीसरा मास्टर प्लान अनुमोदित कर दिया गया है. नये मास्टर प्लान (Master plan) में जहां शहर की सीमा अब 40 किलोमीटर तक हो गई है तो वहीं 395 गांव अब जोधपुर विकास प्राधिकरण के क्षेत्र में शामिल होंगे. खास बात यह है कि इस मास्टर प्लान में 2031 तक 4 स्पेशल सिटी बनाने का प्रावधान भी किया गया है.

जोधपुर विकास प्राधिकरण में बुधवार को संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में हुई बैठक में जोधपुर के तीसरे मास्टर प्लान 2031 का अनुमोदन कर दिया गया. वर्ष 2031 तक शहर की दशा और दिशा तय करने वाले मास्टर प्लान 2031 को मंजूरी दे दी गई. इस मास्टर प्लान में प्राधिकरण ने मास्टर स्ट्रोक खेलते हुए शहर को पांच पॉलिसी जोन में बांटा है.


नियमों के सरलीकरण के साथ पैमाने भी तय


इसमें डेवलपमेंट कंट्रोल रेगुलेशन (डीसीआरबी) लाया गया है. नियमों का सरलीकरण करते हुए कुछ पैमाने तय किये गये हैं. इससे अब लैंड यूज चेंज की जरुरत नहीं होगी. अब ग्रुप हाउसिंग लाइफ, डायग्नोस्टिक सेंटर और पेट्रोल पंप सहित अन्य मामलों में लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. इस मास्टर प्लान में शहर की कम चौड़ी सड़कों के मिक्स लैंड यूज की व्यवस्था भी की गई है. इससे नियमन में आसानी होगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.