Home /News /rajasthan /

'भारत ने डंके की चोट पर कहा कि ईश्वर एक है और हमने अपने विचार किसी पर नहीं थोपे'

'भारत ने डंके की चोट पर कहा कि ईश्वर एक है और हमने अपने विचार किसी पर नहीं थोपे'

फोटो-(ईटीवी)

फोटो-(ईटीवी)

सिरोही जिले में आबूरोड के ब्रह्माकुमारी संस्था के 80 साल पूरे होने पर रविवार को आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया.

    सिरोही जिले में आबूरोड के ब्रह्माकुमारी संस्था के 80 साल पूरे होने पर रविवार को आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया.

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को प्रधानमंत्री कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आबूरोड के ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के डायमंड हॉल में विश्वभर से आए ब्रह्माकुमारी के अनुयाइयों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे देश की यह खासियत है कि हमने अपने विचार किसी पर नहीं थोपे हैं.

    उन्होंने कहा कि दादा लेखराज ने जिस संस्थान को शुरू किया था उसके माध्यम से विश्वभर में ब्रह्माकुमारी संस्थान भारत के सांस्कृतिक ज्ञान को फैला रहा है. भारत ने डंके की चोट पर कहा है कि ईश्वर एक है. हमारा सत्य के संबंध में दृष्टिकोण भी यही है.

    उन्होंने कहा कि ज्ञान युगों-युगों की संपदा होती है. इससे ही जीवन के सत्य को जान सकते हैं. किसी भी व्यक्ति, संस्थान या व्यवस्था का दस, बीस, तीस साल में विघटन शुरू हो जाता है. गुटबाजी शुरू हो जाती है. ऐसे में दादा लेखराज ने नारी शक्ति को प्राथमिकता देते हुए जिस आंदोलन की शुरूआत की वह संपूर्ण विश्व में अपने ज्ञान का प्रकाश फैला रही है.

    2

    उन्होंने कहा कि संस्थान के इस 80वें स्थापना दिवस को देखकर दादा लेखराज की आत्मा प्रफुल्लित हो रही होगी. यहां विश्व से आए लोगों के माध्यम से विश्वभर में ज्ञान का प्रकाश फैलेगा. 2022 में भारत को आजाद हुए 75 साल हो जाएंगे.

    उन्होंने स्वतंत्रता के लिए अपनी जान न्योछावर करने वालों के सपनों को साकार करने के लिए संस्थान के हर अनुयाई से पूरी शक्ति लगाने का आह्वान किया. उन्होंने महिला सशक्तिकरण की पैरवी की.

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हजारों लोगों से डिजिटल ट्रांजेक्शन, रिन्यूएबल एनर्जी के उपयोग, घरों में एलईडी बल्ब के उपयोग, भारत सरकार की इंद्रधनुष योजना के माध्यम से टीकाकरण का प्रचार-प्रसार करने का अभियान शुरू करने का आह्वान किया.

    3

    उन्होंने कहा कि 2030 तक भारत ने रिन्यूएबल एनर्जी का उपयोग 40 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा है. उन्होंने कहा कि भारत इसे 175 गीगा वाट तक उत्पादन करने का लक्ष्य मानकर चलता है. शास्त्रों ने प्रकृति के दोहन का अधिकार नहीं दिया है. ब्रह्माकुमारी संस्थान सोलर उर्जा की तरह ही प्रकृति के संरक्षण के कामों को आगे भी जारी रखेगा.

    प्रधानमंत्री ने कहा कि ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के माध्यम से भारत में एक ऑनलाइन कोर्स शुरू किया जाए, जिसके माध्यम से लोगों को पोषण की शिक्षा मिल सके. उन्होंने कहा कि आज भारत में लोग दो समय खाना तो पेट भर कर खाते हैं, लेकिन वह यह नहीं जानते कि पोषक खाना क्या है. यदि संस्थान पोषण को लेकर ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करता है तो भारत सरकार और राज्य सरकार से इसमें सहयोग करने का अनुरोध करेंगे.

    4

    वहीं महासम्मेलन में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवानी, राज्यसभा के उपसभापति पीजे कुरियन, फिल्म अभिनेत्री रविना टंडन, राजस्थान के राजस्व मंत्री अमराराम चौधरी सहित संस्था की मुख्य प्रशासक दादी जानकी, अतिरिक्त प्रशासक दादी गुलजार, कार्यक्रम के संयोजक मृत्युजंय भाई सहित कई जनप्रतिनिधि व संस्था के पदाधिकारी उपस्थ्ति रहे.

    आपके शहर से (जोधपुर)

    जोधपुर
    जोधपुर

    Tags: Narendra modi, Sirohi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर