अपना शहर चुनें

States

जोधपुर: डाक विभाग अब देशभर के प्रसिद्ध मंदिरों का प्रसाद पहुंचायेगा आपके घर, जानिये कैसे

डाक विभाग ने त्रावणकोर देवस्थानम बोर्ड के साथ तो एमओयू कर लिया है.
डाक विभाग ने त्रावणकोर देवस्थानम बोर्ड के साथ तो एमओयू कर लिया है.

New plan of Indian Postal Department: डाक विभाग देशभर के प्रसिद्ध मंदिरों (Famous temples) के साथ एमओयू करने जा रहा है. इसके तहत वह इन मंदिरों का पवित्र प्रसाद (Holy offerings) को आपके घर तक पहुंचायेगा.

  • Share this:
जोधपुर. भारतीय डाक विभाग (Indian Postal Department) अब देशभर के प्रसिद्ध मंदिरों का प्रसाद (Holy offerings) सीधे आपके घर तक पहुंचाएगा. डाक विभाग ने देश के प्रसिद्ध मंदिरों (Famous temples) के साथ एमओयू की कवायद शुरू कर दी है. इसके तहत अब श्रद्धालु भले ही इन प्रसिद्ध मंदिरों में अपने ईष्ट देवों के दर्शन नहीं कर सकते हों लेकिन उनका प्रसाद उनके घर तक जरूर भारतीय डाक विभाग पहुंचायेगा. बस इसके लिये आपको थोड़ी अपनी जेब ढीली करनी होगी.

अब तक घर घर चिट्ठी पहुंचाने वाला डाक विभाग केरल के मशहूर सबरीमाला मंदिर और हनुमान गढ़ी अयोध्या मंदिर के प्रसाद को लोगों के घर तक पहुंचाएगा. डाक विभाग ने देश के केरल के सबरीमाला मंदिर, काशी विश्वनाथ मंदिर और हनुमान गढ़ी अयोध्या मंदिर के प्रसाद को श्रद्धालुओं के घर तक पहुंचाने का फैसला लिया है. डाक विभाग के वरिष्ठ अधिकारी हनीफ खान के अनुसार यह सेवा पूरे देश के लिए उपलब्ध होगी और प्रसाद को श्रद्धालुओं के दरवाजे तक पहुंचाया जाएगा.

Rajasthan: कांग्रेस की राजनीति में आ सकता है भूचाल, अजय माकन 26 दिसंबर को लेंगे फीडबैक

प्रसिद्ध मंदिरों के साथ किया जायेगा एमओयू


दरअसल सबरीमाला मंदिर में देश के करोड़ों लोगों की आस्था है. इसके अलावा देशभर में कई बड़े और प्रसिद्ध मंदिर हैं जिनमें करोड़ों लोगों की अगाध श्रद्धा है. दूरी और वहां जाने के लिये होने वाले भारी भरकम खर्च के चलते आम आदमी कई बार वहां जा नहीं सकता. इसलिए डाक विभाग ने देशभर में फैले इन श्रद्धालुओं की संख्या को ध्यान में रखते हुए अपने विशाल नेटवर्क का उपयोग करने का फैसला किया है. डाक विभाग ने इन प्रसिद्ध मंदिरों के प्रसाद को देशभर में पहुंचाने के लिए उनके साथ एमओयू करने का फैसला किया है.

त्रावणकोर देवस्थानम बोर्ड के साथ किया एमओयू
डाक विभाग ने त्रावणकोर देवस्थानम बोर्ड के साथ तो एमओयू कर लिया है. इसके तहत श्रद्धालु देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस से स्वामीप्रसादम की बुकिंग कर सकते हैं. श्रद्धालुओं को प्रसाद के एक पैकेट के लिए 450 रुपये का भुगतान करना होगा. स्वामीप्रसादम के एक पैकेट में एक पैकेट अरावना, आदियासिष्टम नेय (घी), विभूति, कुमकुम, हल्दी और अर्चनाप्रसादम मिलेगा. खास बात ये है कि एक श्रद्धालु एक बार में प्रसाद के दस पैकेट बुक कर सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज