Home /News /rajasthan /

कांग्रेस और मानवेंद्र सिंह का साथ मारवाड़ में बिगाड़ेगा BJP का खेल!

कांग्रेस और मानवेंद्र सिंह का साथ मारवाड़ में बिगाड़ेगा BJP का खेल!

मानवेंद्र सिंह(फाइल फोटो)

मानवेंद्र सिंह(फाइल फोटो)

बाड़मेर से शिव विधायक मानवेंद्र सिंह के कांग्रेस में शामिल होने से विधानसभा चुनाव को लेकर मारवाड़ के अब तक के राजनीतिक समीकरण भी गड़बड़ा जाएंगे.

    राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 से ठीक पहले बीजेपी से अलग हुए शिव विधायक मानवेंद्र सिंह जसोल कुछ देर बाद कांग्रेस पार्टी में शामिल होने जा रहे हैं. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी खुद मानवेंद्र को कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करवाने जा रहे हैं. मानवेंद्र के कांग्रेस में शामिल होने से मारवाड़ के अब तक के राजनीतिक समीकरण भी गड़बड़ा जाएंगे. बीजेपी के संस्थापक सदस्य जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह जसोल के कांग्रेस में शामिल होने से विधानसभा चुनाव में बीजेपी का भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

    ये भी पढ़ें- क्या BJP के वोट बैंक में सेंध लगा पाएंगे मानवेंद्र सिंह?

    बाड़मेर और जैसलमेर की जनता में जसोल परिवार काफी प्रभाव रखता है. इन इलाकों के राजपूत तो जसोल परिवार के साथ हैं ही साथ में सिंधी और मुस्लिम भी जसोल परिवार के करीबी माने जाते हैं. बाड़मेर जिले की शिव और चोहटन विधानसभा में सिंधी, मुस्लिम और राजपूत जीत में अहम भूमिका निभाते हैं. जैसलमेर और पोकरण में भी राजपूत, सिंधी और मुस्लिम जीत में बड़ी भूमिका निभाते रहे हैं.

    ये भी पढ़ें- कर्नल मानवेन्द्र दिल्ली में राहुल गांधी की उपस्थित में थामेंगे कांग्रेस का हाथ !

    मारवाड़ की बात करें वर्तमान में 8 विधायक राजपूत समाज से हैं. और प्रदेश में कुल 26 विधायक राजपूत समाज से हैं. ऐसे में मानवेंद्र अब कांग्रेस पार्टी में राजपूतों को जोड़ने का प्रयास करेंगे. पिछले दिनों से मानवेंद्र लगातार जोधपुर, बीकानेर संभाग सहित कई जिलों के दौरे कर चुके हैं और स्वाभिमान रैली के लिए समर्थन की मांग चुके हैं. इस रैली में भारी भीड़ उनका शक्ति प्रदर्शन माना जाए तो इस राजनीतिक उथल-पुथल से बीजेपी को भारी नुकशान हो सकता है.

    ये भी पढ़ें- मानवेन्द्र सिंह ने छोड़ी BJP, लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, कहा-कमल का फूल, मेरी भूल

     

    Tags: Rajasthan Assembly Election 2018

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर