LIVE NOW

Rajasthan News Live Updates: सीएमआर में बैठक हुई खत्म, अजय माकन पहुंचे डॉ. सीपी जोशी के घर

Rajasthan News, 3 February-2021: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कुछ देर बाद प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अजय माकन (Ajay Maken) से साथ बैठक करेंगे. इस बैठक में राजस्थान विधानसभा उपचुनाव (Rajasthan assembly by-election) समेत अन्य मसलों को लेकर चर्चा होना संभावित है.

Hindi.news18.com | February 3, 2021, 5:44 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated February 3, 2021
Rajasthan News Live Updates: सीएमआर में बैठक हुई खत्म, अजय माकन पहुंचे डॉ. सीपी जोशी के घर

हाइलाइट्स

5:44 pm (IST)
‘बिग बॉस 14’ शो अपने आखिरी पड़ाव पर है. इन दिनों शो में राखी सावंत (Rakhi Sawant) छाई हुई हैं. अभिनव शुक्ला (Abhinav Shukla) के लिए लगातार प्रेम का इजहार कर राखी सावंत लोगों का खूब मनोरंजन कर रही हैं. हमेशा खुश रहने वाली, सबका मनोरंजन करने वाली राखी सावंत का दर्द फूट निकला. अपनी शादी को लेकर राखी सावंत ने जो सच्चाई सबके सामने बताई है, उसे सुनकर हर कोई सकते में है. राखी के हंसते चेहरे के पीछे कितना दर्द छिपा है, ये 'बिग बॉस' के घर में सबके सामने आ गया.


3:14 pm (IST)

कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अजय माकन की सीएमआर में चल रही बैठक खत्म हो गई है. उसके बाद अजय माकन अब विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी के निवास गये हैं. वहां से वे पीसीसी जायेंगे. पीसीसी में माकन विधायकों और पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. पीसीसी में विधायकों और पदाधिकारियों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है. 

1:43 pm (IST)
अशोक गहलोत सरकार राज्य की आबकारी नीति में बड़ा बदलाव की तैयारी कर रही है. नई नीति में शराब की दुकानों का आवंटन अब लॉटरी प्रक्रिया से नहीं किया जायेगा. बताया जा रहा है कि राज्य की नई आबकारी नीति बनकर तैयार हो गई है. नई आबकारी नीति में ई- ऑक्शन प्रक्रिया को अपनाया जायेगा. दुकान आवंटन नीलामी की प्रक्रिया से किया जायेगा. इससे सरकार को ज्यादा राजस्व मिलने की उम्मीद लगाई जा रही है.   

 

राजस्व मामले में आबकारी विभाग भले ही लक्ष्य से पीछे चल रहा है लेकिन गत वर्ष के मुकाबले दिसंबर के महीने तक है करीब 1000 करोड़ रुपए राज्य सरकार को मिल चुके हैं. इसके बावजूद आबकारी विभाग राजस्व जुटाने में लगा हुआ है. आबकारी विभाग के अधिकारियों के अनुसार नई आबकारी नीति में लक्ष्य डेढ़ हजार करोड़ रुपये का रखा गया है. इसी राजस्व को बढ़ाने के लिए गहलोत सरकार आबकारी नीति में बदलाव करने जा रही है.

12:36 pm (IST)
जयपुर. पूर्व सीएम वसुंधरा राजे की दिल्ली में केन्द्रीय मंत्री अमित शाह से हुई मुलाकात के बाद पार्टी में चर्चाओं का दौर तेज हो गया है. राजे ने खुद अपने ट्वीटर हैंडल पर इस मुलाकात की जानकारी दी है. राजे ने अपने ट्वीट में लिखा कि नई दिल्ली में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात हुई. इस दौरान विभिन्न विषयों पर चर्चा की. राजे और शाह की इस मुलाकात की बीजेपी खेमे में जबर्दस्त चर्चा है. 

 

राजे और शाह की मंगलवार को हुई इस मुलाकात का ब्यौरा हालांकि अभी तक बाहर नहीं आया है, लेकिन प्रदेश बीजेपी में इसे संगठन में चल रही उठापटक से जोड़कर देखा जा रहा है. राजस्थान कांग्रेस में बिखराव और गुटबाजी का आरोप लगाने वाली बीजेपी के संगठन में भी हाल ही में राजे और पूनिया दो खेमे होने की बात सामने आई थी. उसके बाद दोनों खेमों के समर्थकों की ओर से अलग-अलग कार्यकारिणी गठित किये जाने की चर्चायें भी सोशल मीडिया में काफी छायी हुई रही थी. हालांकि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पूनिया ने इन सभी कयासों को सिरे से नकार दिया था, लेकिन कांग्रेस ने इस मुद्दे को लपक लिया था.

10:48 am (IST)

कांग्रेस प्रदेश प्रभारी अजय माकन आज पार्टी के कई नेताओं से मुलाकात करेंगे. उनका सीएम अशोक गहलोत के अलावा पूर्व पीसीसी चीफ सचिन पायलट से भी मुलाकात का कार्यक्रम है. माकन आज नेताओं के साथ बैठक कर शाम को वापस दिल्ली जायेंगे.


10:47 am (IST)
जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज सुबह 11.30 बजे प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अजय माकन से साथ बैठक करेंगे. इस बैठक में विधानसभा उपचुनाव समेत अन्य मसलों को लेकर चर्चा होना संभावित है. अजय माकन मंगलवार रात को जयपुर पहुंचे हैं. चर्चायें हैं कि माकन का यह दौरा काफी अहम है. उनके इस दौरे में गहलोत मंत्रिमंडल के विस्तार समेत राजनीतिक और संगठनात्मक नियुक्तियों पर भी चर्चा होनी है. इससे कांग्रेसी खेमे में हलचल तेज हो रही है. 

10:33 am (IST)
जयपुर. केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का आम बजट पेश कर चुकी हैं. राजस्थान को भी इस केंद्रीय बजट से काफी उम्मीदें थी, लेकिन वे पूरी नहीं हो पाई हैं. कोरोना लॉकडाउन के बाद प्रदेश विकट आर्थिक परिस्थितियों से जूझ रहा है. केन्द्रीय बजट से उम्मीदें पूरी नहीं होने पर गहलोत सरकार अब प्रदेश के विकास के लिए नए सिरे से रोडमैप तैयार करने को विवश हो गई है. 

 

राज्य सरकार के इसी माह पेश किये जाने वाले राज्य के संभावित बजट के लिए वित्त विभाग अब नए सिरे से रणनीति बना रहा है. राज्य सरकार अपनी योजनाओं का आकार कम कर सकती है या फिर उनमें कटौती कर सकती है. वित्त विभाग के आला अधिकारी स्वास्थ्य, शहरी विकास और पेयजल की योजनाओं के लिए धन जुटाने के विकल्प तलाश कर रहे हैं. 

10:02 am (IST)
जयपुर. अशोक गहलोत सरकार ने प्रदेश के करीब साढ़े 12 लाख सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ी राहत दी है. राज्य सरकार ने जीपीएफ, सीपीएफ और अन्य बचत योजनाओं में ब्याज दरें स्थिर रखने का निर्णय लिया है. सरकार ब्याज दरों में कटौती नहीं करेगी. राज्य के वित्त विभाग की ओर से जारी परिपत्र के अनुसार जीपीएफ, सीपीएफ और अन्य बचत योजना में 7.1% ब्याज दर ही रहेगी. परिपत्र के अनुसार ये 1 जनवरी 2021 से लागू मानी जायेगी. ये 31 मार्च 2021 तक प्रभावी रहेंगी.

 

पूर्व में 1 अप्रैल से 30 जून 2020 तक भी थी यही ब्याज दर थी. उससे पहले की 3 तिमाही में  ब्याज दर 7.9% थी. गहलोत सरकार ने 30 अप्रैल, 2020 को जीपीएफ और सीपीएफ के तहत जमा राशि पर मिलने वाली ब्याज दर में 0.8 फीसदी की कटौती की थी. इस कटौती से सरकारी कर्मचारियों को बड़ा झटका लगा था. सरकार ने ब्याज दर घटाकर 7.1 फीसदी कर दी थी. 

9:37 am (IST)

बंसल ने इस दौरान केन्द्र के बजट को लेकर बीजेपी पर जमकर निशाना भी साधा. उन्होंने कहा कि पहली बार एक राष्ट्र, एक बजट नजर नहीं आया. बंसल ने किसान आन्दोलन और पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को लेकर भी केन्द्र सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि नोटबंदी अपने आप में बड़ा घोटाला था और वैसा ही बड़ा घोटाला इलेक्टोरल बॉण्ड्स में भी निकलेगा.

 

आने वाले दिनों में केरल समेत पांच राज्यों में चुनाव होने हैं. एआईसीसी के कोषाध्यक्ष पवन बंसल के इस दौरे को इन चुनावों के लिये फंड जुटाने से जोड़कर भी देखा जा रहा है. चुनाव से पहले पार्टी फंड रेजिंग की कवायद में जुटी है. जयपुर दौरे के दौरान बंसल की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से लंबी मंत्रणा हुई. सीएम गहलोत पवन बंसल से मिलने खुद पीसीसी पहुंचे और बाद में उन्हें अपने साथ सीएमआर भी लेकर गये. 


LOAD MORE
जोधपुर. केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) को पत्र लिखकर कर जोधपुर में डिजिटल यूनिवर्सिटी (Digital university) स्थापित करने का आग्रह किया है. मंत्री शेखावत ने सीएम से कहा इसका प्रस्ताव शीघ्र भिजवाये ताकि राजस्थान में डिजिटल क्रान्ति की नींव रखी जा सके.

बीजेपी के जोधपुर संभाग के मीडिया प्रमुख अचल सिंह मेड़तिया ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने इस संबंध में सीएम अशोक गहलोत को पत्र लिखकर कहा है कि इससे 15वें वित्त आयोग से मिल रही आर्थिक मदद का सदुपयोग होगा. जोधपुरवासियों की भी यह मांग है कि राजस्थान में तेजी से विकसित हो रहे जोधपुर शहर को एजुकेशन हब का रूप मिले.

करीब 400 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है
शेखावत ने अपने पत्र में कहा कि आयोग की ओर से राज्य को दिये जा रहे विशिष्ट अनुदान के तहत राजस्थान में एक डिजिटल यूनिवर्सिटी स्थापित करने की घोषणा की गई है. इसके लिए करीब 400 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इस विषय को संज्ञान में लाते हुए केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने सीएम अशोक गहलोत से अनुरोध किया है कि आपके मुख्यमंत्री रहते हुए जोधपुर में राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, आईआईटी, फुटवियर डिजाइनिंग एंड डवलपमेंट संस्थान, पुलिस यूनिवर्सिटी और आयुर्वेद यूनिवर्सिटी जोधपुर में स्थापित हुये हैं.

शिक्षा के क्षेत्र में डिजिटल क्रान्ति का सूत्रपात होगा
अपने पत्र में मंत्री शेखावत ने कहा कि एजुकेशन हब के रूप में विकसित हो रहे जोधपुर में डिजिटल यूनिवर्सिटी बनने से नए आयाम स्थापित होंगे. इसके साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में डिजिटल क्रान्ति का सूत्रपात होगा. मंत्री शेखावत ने गहलोत से आग्रह किया है कि डिजिटल यूनिवर्सिटी की जोधपुर में स्थापना का प्रस्ताव शीघ्र भेंजे ताकि जोधपुर में डिजिटल यूनिवर्सिटी शिक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित हो सके. केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि उन्हें पूरी आशा है कि मुख्यमंत्री गहलोत उनके आग्रह पर विचार करेंगे और इस दिशा में यथोचित कदम उठाएंगे.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज