Home /News /rajasthan /

एक सप्ताह के भीतर बदल गई Ravi Bisnoi की जिंदगी, टीम इंडिया में सिलेक्शन पर पिता ने कही ये बात

एक सप्ताह के भीतर बदल गई Ravi Bisnoi की जिंदगी, टीम इंडिया में सिलेक्शन पर पिता ने कही ये बात

Ravi Bishnoi Latest News: राजस्थान के युवा खिलाड़ी रवि बिश्नोई का सिलेक्शन वेस्टइंडीज सीरीज के लिए टीम इंडिया में हुआ है.

Ravi Bishnoi Latest News: राजस्थान के युवा खिलाड़ी रवि बिश्नोई का सिलेक्शन वेस्टइंडीज सीरीज के लिए टीम इंडिया में हुआ है.

Ravi Bisnoi Life Story: जोधपुर के यंग लेग स्पिनर रवि विश्नोई (Ravi Bisnoi News) की किस्मत पिछले एक हफ्ते में पलट गई. पहले चार करोड़ में आईपीएल 2022 की लखनऊ फ्रेंचाइजी ने उन्हें अपने साथ जोड़ा . अब वेस्टइंडीज सीरीज के लिए टीम इंडिया (Ravi Bisnoi Team India Selection) में उनका सेलेक्शन हो गया है. क्रिकेट के मैदान पर काम करने से लेकर भारतीय टीम में जगह बनाने तक, रवि बिश्नोई (Ravi Bisnoi IPL 2022) ने एक लंबा सफर तय किया है.  पिता मांगीलाल का कहना है कि एक ही सपना था कि बेटा रवि देश का प्रतिनिधित्व करे और आज वह पल आ गया. हमारे परिवार के लिए इससे बड़ी खुशी की बात कोई हो ही नहीं सकती.

अधिक पढ़ें ...

जोधपुर. जोधपुर (Jodhpur) के युवा खिलाड़ी स्पिनर रवि विश्नोई (Ravi Bisnoi) की किस्मत ने पिछले एक हफ्ते में ऐसा पलटा खाया कि आज पूरे देश में उनकी चर्चा हो रही है. पहले चार करोड़ में आईपीएल 2022 (IPL 2022) की लखनऊ फ्रेंचाइजी (Lucknow Franchise) ने उन्हें अपने साथ जोड़ा और अब एक हफ्ते के भीतर ही उनका सेलेक्शन वेस्टइंडीज सीरीज के लिए टीम इंडिया (Team India) में हुआ है. रवि बिश्नोई ने अपने जीवन के शुरुआती दिनों में बहुत संघर्ष किया. क्रिकेट के मैदान पर काम करने से लेकर भारतीय टीम में जगह बनाने तक, रवि बिश्नोई ने एक लंबा सफर तय किया है. बचपन में रवि बिश्नोई खेतों की उबड़-खाबड़ जमीन पर ही प्रैक्टिस करते थे. जब तक उनका परिवार गांव में रहा, रवि ने खेतों में ही गेंदबाजी की.

उन्होंने अपने क्रिकेट के सफर की शुरुआत जोधपुर से की, लेकिन सुविधाओं की भारी कमी थी. फिर अपने दोस्तों और दो कोच के साथ ‘स्पार्टन्स क्रिकेट अकादमी’ की शुरू की. पैसों की कमी की वजह से यहां उन्हें खुद ही काम करना पड़ता था. रवि के शिक्षक पिता मांगीलाल ने बताया कि एक ही सपना था कि बेटा रवि देश का प्रतिनिधित्व करे और आज वह पल आ गया. हमारे परिवार के लिए इससे बड़ी खुशी की बात कोई हो ही नहीं सकती.

जब बिश्नोई ने लगभग छोड़ दिया क्रिकेट…
एक वक्त था जब बिश्नोई ने लगभग क्रिकेट छोड़ दिया था. राजस्थान के U19 में उनका सेलेक्शन नहीं हुआ. इस बात से युवा खिलाड़ी रवि काफी दुखी हो गए लेकिन उनके दो कोच प्रद्योत सिंह राठौर और शाहरुख पठान ने उन्हें हिम्मत दी. दूसरे प्रयास में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया. उनके पिता एक स्कूल के हेडमास्टर थे. वे चाहते थे कि रवि अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे. स्पार्टन्स क्रिकेट अकादमी के जरिये कई साल रवि ने खुद को सिद्ध करने की मैदान में मेहनत की. यह अकादमी उनके करियर के शुरुआती सालों में उनके संघर्ष का हिस्सा थी.

Ravi Bishnoi, Ravi Bishnoi news, Ravi Bishnoi jodhpur, Ravi Bishnoi age, Ravi Bishnoi ipl 2022, Ravi Bishnoi Lucknow Franchise 4 crore, Ravi Bishnoi bowling, Ravi Bishnoi twitter, Ravi Bishnoi india debut, Ravi Bishnoi salary, Ravi Bishnoi family, Ravi Bishnoi life story, Ravi Bishnoi coach, Ravi Bishnoi photos, leg spinner maiden india call up, who is Ravi Bishnoi, Ravi Bishnoi team india, Indian Premier League (IPL) franchise Lucknow Super Giants ravi bishnoi contact number, ravi bishnoi t20, t 20 2022 latest news, IPL t20 2022 team list,Ravi Bishnoi leg spinner, Ravi Bishnoi ms dhoni wicket, Ravi Bishnoi story in hindi, rajasthan news, jodhpur news, west indies tour of india,India vs West indies series squad 2022, India vs West indies 2022 squad list, west indies tour of india ticket 2022

क्रिकेट के मैदान पर काम करने से लेकर भारतीय टीम में जगह बनाने तक, रवि बिश्नोई ने एक लंबा सफर तय किया है.

कड़ी मेहनत और फोकस से 21 साल के इस खिलाड़ी ने अपने पहले वीनू मांकड़ ट्रॉफी मैच में पांच विकेट लिए. शुरुआत में वह एक मीडियम पेसर गेंदबाज बनना चाहते थे लेकिन अपने कोचों की सलाह पर बिश्नोई ने लेग-स्पिन में स्विच किया और तब से कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. बिश्नोई कहते हैं, ‘मैं अभ्यास के लिए गया था. इस दौरान मेरी मुलाकात प्रद्योत सर से हुई. उस समय जोधपुर में कोई अकादमी नहीं थी. वे मेरे सीनियर थे. कोच नरेंद्र शर्मा के नेतृत्व में सीमेंट के विकेट पर ट्रेनिंग किया करते थे.’

अब टीम इंडिया में मिला मौका

रवि कहते है,’ कोच प्रद्योत सिंह राठौर और शाहरुख पठान ने हम खिलाड़ियों की ट्रेनिंग की जिम्मेदारी संभाली. जोधपुर के शिकारगढ़ क्षेत्र में एक छोटी सी जमीन अकादमी के लिए किराए पर ली गई. यहां हमने खुद काम करने का फैसला लिया. घर से खेलने की बात कहकर निकलता था. जब घर वालों को पता चला कि मैं मैदान में काम कर रहा हूं, उनको हैरानी हुई. अकादमी में पहले 7 खिलाड़ी थे, आज 300 खिलाड़ी ट्रेनिंग करते हैं. फिर हमारी स्पार्टन टीम ने लोकल अंडर-19 मैच में हिस्सा लिया, जिसमें हमने 8 में से 6 मैच जीते. इसके बाद टी-20 में पंजाब फैंचाइजी में मौका मिला.’

ये भी पढ़ें: Rajasthan में कश्मीरी सेब जैसा बेर, 8 फीट लंबे पौधे पर होता है 80 किलो फल, जानिए खासियत

अब आईपीएल 2022 मेगा नीलामी से पहले रवि बिश्नोई को लखनऊ सुपर जायंट्स ने चुन लिया है. उन्हें वेस्टइंडीज में होने वाले एक दिवसीय और टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में भी जगह मिल गई है.

Tags: Jodhpur News, Rajasthan news, Ravi Bishnoi

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर