News18- Byju's Young Genius: वंडर किड ऑफ इंडिया एथलीट पूजा बिश्नोई, छोटी उम्र में किये बड़े कमाल

पूजा ने इस उम्र में ही  3 किलोमीटर की दौड़ 12 मिनट 50 सैकेंड में पूरा करने का रिकॉर्ड बनाया है. वहीं वह 10 किलोमीटर की रेस 48 मिनिट में पूरा कर चुकी है.

पूजा ने इस उम्र में ही 3 किलोमीटर की दौड़ 12 मिनट 50 सैकेंड में पूरा करने का रिकॉर्ड बनाया है. वहीं वह 10 किलोमीटर की रेस 48 मिनिट में पूरा कर चुकी है.

News18- Byju's Young Genius: खेल की दुनिया (World of Sports) में राजस्थान ने देश को कई नायाब हीरे दिये हैं. प्रदेश में जोश और जुनून से भरे खिलाड़ियों की लंबी फेहरिस्त है. इसी फेहरिस्त में एक और नाम जुड़ गया है. यह नाम है राजस्थान की कोहिनूर एथलीट पूजा बिश्नोई (Athlete Pooja Bishnoi) का.

  • Share this:
News18- Byju's Young Genius: बाईजूस यंग जीनियस, नेटवर्क 18 (Network 18) की नई पहल जिसमें दर्शकों के सामने देशभर के हुनरमंद बच्चों को लाया जाएगा. ऐसे बच्चे जो कम उम्र में भी खास कला में महारत हासिल कर चुके हैं. 23 जनवरी शनिवार को इस सीरीज का दूसरा एपिसोड टेलीकास्ट होने जा रहा है. दूसरे एपिसोड में दर्शकों की मुलाकात राजस्थान के जोधपुर में रहने वाली पूजा बिश्नोई (Pooja Bishnoi) से होगी, जो एथलीट हैं और ओलंपिक की तैयारी कर रही हैं. पूजा महज नौ साल की उम्र में एशिया की सबसे छोटी सिक्स पैक ऐब्स होने का गौरव हासिल कर चुकी है.



खेल की दुनिया (World of Sports) में राजस्थान ने देश को कई नायाब हीरे दिये हैं. प्रदेश में जोश और जुनून से भरे खिलाड़ियों की लंबी फेहरिस्त है. इसी फेहरिस्त में एक और नाम जुड़ गया है. यह नाम है राजस्थान की कोहिनूर एथलीट पूजा बिश्नोई (Athlete Pooja Bishnoi) का.

पूजा बिश्नोई महज नौ साल की है, लेकिन बड़ी बड़ी शख्सियतें उसकी मुरीद हैं. एक तरफ जहां भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का फाउंडेशन पूजा बिश्नोई की मदद कर रहा है. वहीं, भारतीय सिनेमा जगत के बिग बी अमिताब बच्चन भी उसके मुरीद हैं. देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तो हाल ही में पूजा को जन्मदिन पर ट्विटर के जरिए ‌विश किया है. सोशल मीडिया पर पूजा की चर्चा कम नहीं है. वह उसकी प्रतिभा का दिवाना हो रखा है. उसकी फैन फॉलोविंग काफी बड़ी है.
Youtube Video


पूजा सिर्फ जीतना जानती है

पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर जिले के गांव गुढ़ा विश्नोइयान गांव की बेटी पूजा बिश्नोई सिर्फ जीतना जानती है. वह जो मन में ठान लेती है उसे पूरा करके ही छोड़ती है. इस मासूम एथलीट के इरादे फौलादी हैं. तभी तो सफलता उसके कदम चूमती है. उसके जोश के आगे परेशानियां घुटने टेक देती हैं. धोरों की यह बेटी ना रुकती है ना झुकती है. वह सूरज की आंखों में आंखें डालकर वक्त को चुनौती देती है.



कई रिकॉर्ड बना चुकी है

वंडर किड ऑफ इंडिया के नाम से मशहूर होती जा रही पूजा अपनी मां मीमा देवी ( Mima Devi) और छोटे भाई कुलदीप के पास अपने गांव में मामा श्रवण बुड़िया (Sarwan Budiya) के पास ही रहती है. श्रवण बुड़िया ही उसके कोच हैं. पूजा ने इस उम्र में ही 3 किलोमीटर की 12 मिनट 50 सेकेंड में पूरा करने का रिकॉर्ड बनाया है. वहीं 10 किलोमीटर की रेस 48 मिनिट में पूरा कर चुकी है. जोधपुर से महज 30 किलोमीटर दूर स्थित गढ़ा विश्नोयान गांव की यह बाला पूजा की झोली देश विदेश के कई अवार्डों से भरने लगी है. लेकिन उसका तो मकसद इन अवार्डों से पूरा नहीं हो रहा है. वह खेल की दुनिया में कुछ बड़ा और अलग करने की हसरत पाले हुये है.

सोशल मीडिया पर लोग उसके दीवाने हो रहे हैं

पूजा अल सुबह सूरज की पहली किरण के साथ खड़ी हो जाती है. जब तक सूरज की रश्मियां पानी में उतरती है तब तक पूजा का बदन पसीने से तरबतर हो चुका होता है. सर्दी ,गर्मी और बरसात भी उसे नहीं रोक पातीहै. वो थकान को भी ऊर्जा देती है. पूजा अपने घर की पगडंडियों को रेंसिंग के मैदान तक ले गयी हैं. वह एक एसी साधक है जो सफलता के पायदान चढ़ रही है. सूरज की पहली किरण के साथ ही उसके कदम पगडंडियों पर बढ़ने लगते हैं. उसकी हर रोज कुछ नया करने की चाह के आगे बाधायें धराशायी हो जाती है. देश के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली, सपुर स्टार अमिताभ बच्चन और देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तक उसके मुरीद हैं. सोशल मीडिया पर लोग उसके दीवाने हो रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज