• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Jodhpur News: नारी निकेतन में 33 में से 29 महिलाएं मानसिक रोगों से पीड़ित, हाईकोर्ट ने दिया ये आदेश

Jodhpur News: नारी निकेतन में 33 में से 29 महिलाएं मानसिक रोगों से पीड़ित, हाईकोर्ट ने दिया ये आदेश

हाई कोर्ट ने महिलाओं को स्मार्ट टेलीविजन स्क्रीन के जरिये रिकार्डेड कोर्स के माध्यम से कौशल शिक्षा भी देने के भी आदेश दिए हैं.

हाई कोर्ट ने महिलाओं को स्मार्ट टेलीविजन स्क्रीन के जरिये रिकार्डेड कोर्स के माध्यम से कौशल शिक्षा भी देने के भी आदेश दिए हैं.

Jodhpur High Court News : जोधपुर के नारी निकेतन में महिलाओं की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को देखते हुए हाईकोर्ट ने प्रदेश के सभी नारी निकेतन को लेकर अहम आदेश दिया है. हाई कोर्ट ने प्रदेश की सभी नारी निकेतन में टेलीविजन लगाने के निर्देश दिए हैं.

  • Share this:
जोधपुर. सनसिटी जोधपुर के मंडोर नारी निकेतन (Nari Niketan ) में रहने वाली महिलाएं मानसिक और अन्य बीमारियों के चलते परेशान हैं. नारी निकेतन में मौजूद 33 में से 29 महिलाएं मानसिक रोग (Mental illness) से ग्रस्त हो चुकी हैं. हाईकोर्ट ने इस मामले में एमडीएम अधीक्षक को एक समन्वयक स्थापित करने के आदेश दिए हैं. हाईकोर्ट की खंडपीठ ने अगली सुनवाई तक नारी निकेतन में खाली पड़े पद भरने के लिए जल्द कदम उठाने के निर्देश दिए हैं.

राजस्थान हाई कोर्ट के न्यायाधीश संदीप मेहता और मनोज कुमार गर्ग की खंडपीठ में एक याचिका की सुनवाई के दौरान यह तथ्य ध्यान में लाया गया कि नारी निकेतन में तैनात एएनएम केवल 8 घंटे ड्यूटी पर रहती है. उसके बाद चिकित्सा स्थिति के कारण आक्रामकता दिखाने वाली महिलाओं से अधीक्षक और अन्य स्टाफ को जूझना पड़ता है. हाई कोर्ट की खंडपीठ को बताया गया कि वहां 33 में से 29 महिलाओं की मानसिक स्थिति काफी बिगड़ चुकी है
.
सभी नारी निकेतनों के लिए आदेश
खंडपीठ ने प्रदेश की सभी नारी निकेतन में टेलीविजन लगाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने टेलीविजन के माध्यम से नारी निकेतन में रहने वाली महिलाओं के लिए प्रशिक्षित महिला पारदर्शिता की प्रतिदिन व्यवस्था सुनिश्चित करने के आदेश दिए हैं. इसके साथ ही महिलाओं को स्मार्ट टेलीविजन स्क्रीन के जरिये रिकार्डेड कोर्स के माध्यम से कौशल शिक्षा देने के भी आदेश दिए हैं. इस पूरे मामले की अगली सुनवाई 3 सितंबर को होगी. माना जा रहा है कि हाई कोर्ट के इस आदेश से अब नारी निकेतन की स्थिति में सुधार आने की संभावना बढ़ गई है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज