होम /न्यूज /राजस्थान /राजस्थान में फिर डराने लगा स्वाइन फ्लू, डॉक्टर समेत 6 की मौत

राजस्थान में फिर डराने लगा स्वाइन फ्लू, डॉक्टर समेत 6 की मौत

6 लोगों की मौत के बाद एक बार फिर स्वाइन फ्लू राजस्थान में लोगों को डराने लगा है.

6 लोगों की मौत के बाद एक बार फिर स्वाइन फ्लू राजस्थान में लोगों को डराने लगा है.

6 लोगों की मौत के बाद एक बार फिर स्वाइन फ्लू राजस्थान में लोगों को डराने लगा है.

    राजस्थान में पिछले दो महीने में 6 लोगों की मौत और एक दर्जन से अधिक लोगों के एन1एच1 का शिकार बनने के बाद एक बार फिर स्वाइन फ्लू का कहर लोगों को डराने लगा है.

    इसी सप्ताह जोधपुर और जयपुर में सामने आए नए मामलों ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ा दी है. राजधानी जयपुर में पिछले महीने 22 तारीख को एसएमएस अस्पताल से रिटायर डॉ. वीडी बोहरा की मौत के बाद भी हरकत में नहीं आने वाला विभाग अब अलर्ट पर है. जोधपुर, जयपुर और अजमेर में विशेष सतर्कता बरते जाने की निर्देश दिए जा चुके हैं.

    जोधपुर में 2 की मौत, तीन मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि
    जोधपुर में दो महिलाओं में स्वाइन फ्लू की पुष्टि के साथी तीन लोगों का स्वाइन फ्लू टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है. जबकि एमडीएम अस्पताल में इलाज के दौरान दो मरीजों की स्वाइन फ्लू से मौत हो चुकी है. इनमें से सोजत निवासी एक महिला की स्वाइन फ्लू से मौत की जानकारी छिपाने आरोप भी अस्पताल पर लगे हैं. सीएमएचओ(चीफ मेडिकल एंड हेल्थ ऑफिसर) को भी इसकी जानकारी नहीं दी गई.

    विभाग ने जारी किया अलर्ट, सतर्कता के निर्देश
    दो लोगों की मौत के बाद अब जोधपुर में प्रशासन स्वाइन फ्लू को लेकर हरकत में आया है. मेडिकल कॉलेज और सीएमएचओ लगातार स्वाइन फ्लू के मरीजों पर नजर रख रहे हैं. एमडीएम अस्पताल के उपाधीक्षक पीके खत्री ने कहा की सभी डॉक्टरों को स्वाइन फ्लू को लेकर सतकर्ता बरतने के निर्देश दे दिए हैं और जाँच से लेकर हर व्यवस्था अस्पताल में ही की जा चुकी है. उधर, अजमेर में एक मरीज की मौत के पीछे अब स्वाइन फ्लू को कारण बताए जाने का मामला भी सामने आया है.

    सर्वे के साथ टेमी फ्लू दवाइयां बंटवाई
    जोधपुर में अब तक 3 मरीजो में स्वाइन फ्लू की पुष्टि होने के बाद सीएमएचओ सुरेंद्र चौधरी ने तीनों मरीजो के आसपास सर्वे शुरू करवाते हुए टेमी फ्लू दवाइयां बटवाने के निर्देश दिए हैं. सीएमएचओ ने कहा की स्वाइन फ्लू को लेकर वो अलर्ट पर हैं और स्क्रीनिंग में जहां भी स्वाइन फ्लू लक्षण वाले मरीज नजर आ रहे हैं उन्हें तत्काल इलाज मुहैया करवाया जा रहा है. अजमेर में स्वाइन फ्लू से संदिग्ध मौत के मामले में सर्वे किया जा रहा है.

    सरकारी आंकड़ा 6 दिन से अपडेट नहीं
    स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग की ओर से जारी किया जाने वाला एच1एन1 का स्टेटस पिछले 6 दिनों से अपडेट नहीं है. विभाग के आंकड़ों में 1 जनवरी से 10 मार्च तक 13 पॉजिटिव और उनमें से 4 मरीजों की मौत बताई जा रही है. जबकि इसके बाद कई और मामले सामने आ चुके हैं.

    2 महीने में 6 मौत
    जिला एच1एन1 पॉजिटिव मौत
    नागौर 1 1
    जोधपुर 3 2
    बाड़मेर 1 1
    कोटा 1 1
    चूरू 1
    हनुमानगढ़ 2
    जयपुर 4 1
    पाली 1

    Tags: Jodhpur News, Rajasthan news, Swine flu

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें