होम /न्यूज /राजस्थान /Jodhpur: ऐसा दुर्लभ म्यूजियम देखा आपने? देखें पत्थरों का लाखों साल का इतिहास, विलुप्त होते जीवन का संसार

Jodhpur: ऐसा दुर्लभ म्यूजियम देखा आपने? देखें पत्थरों का लाखों साल का इतिहास, विलुप्त होते जीवन का संसार

किसी शायर ने कहा था, ‘लोग तो दोस्त गुलों के हैं ये पत्थर किसके/मेरे हिस्से में मेरे दौर के पत्थर रख दे.’ एक विभाग ने हर ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट – मुकुल परिहार

जोधपुर. म्यूज़ियम तो आपने खूब देखे होंगे चाहे राजा-महाराजाओं के दौर की चीज़ों के हों या विंटेज कारों के, पर क्या आपने कभी पत्थरों का म्यूज़ियम देखा है? नहीं देखा तो हम आपको बताते हैं राजस्थान के जोधपुर में जेएनवीयू के भू-विज्ञान केंद्र में बना है यह अनोखा पत्थरों का म्यूजियम. यहां लाखों वर्ष पुराने पत्थरों, चट्टानों, मिनरल्स व जीवाश्मों को संग्रहित किया गया है. 10 हजार वर्ष तक के दुर्लभ पत्थर, समुद्री विलुप्त जीव संग्रह के साथ ही हाथी पांव का भी एक सैंपल इस संग्रहालय का विशेष आकर्षण हैं.

भू विज्ञान विभाग के अधीन संचालित इस संग्रहालय में दुर्लभ पत्थरों को संग्रहित किया गया है. साथ ही हज़ारों वर्ष पूर्व विलुप्त होते समुद्री जीवन को भी इस संग्रहालय में रखा गया है. देश-विदेश से लोग यहां म्यूज़ियम में देखने आते हैं. विभाग के शिक्षाविदों का कहना है कि इस इनिशिएटिव का लाभ कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थी भी यहां आकर निशुल्क ले सकते हैं. विशेष रूप से विज्ञान संकाय से जुड़े विद्यार्थियों के लिए यह म्यूज़ियम बहुत ही उपयोगी साबित हो रहा है.

कौन सी खास चीज़ें हैं यहां?

– बाड़मेर के मंगला टर्मिनल से निकलने वाले पेट्रोल क्रूड ऑयल का भी सैंपल इस म्यूज़ियम में है.
– दूरदराज़ से आने वाले विद्यार्थी एवं विषय विशेषज्ञ यहां संरक्षित पत्थरों और विलुप्त समुद्री जीवों के जीवाश्मों के सैंपल देखकर अचंभित रह जाते हैं.
– भू विज्ञान विभाग के अध्यक्ष व म्यूज़ियम के प्रभारी प्रोफेसर एसके जाखड़ का कहना है कि यहां विद्यार्थियों और अन्य जिज्ञासुओं के लिए पत्थरों की नायाब जानकारी है.
– यहां पृथ्वी के बनने से लेकर आज तक की चट्टानों, खनिज और उनकी लाइफ के सैंपल हैं.
– कई रत्नों को भी संग्रहित किया गया है, जिनमें सैंड स्टोन, लिग्नाइट, जिप्सम के सैंपल खास तौर पर शामिल हैं.

जाखड़ का कहना है कि किसी को उद्योगपति या स्टोन का बिज़नेसमैन बनना है, तो यह म्यूज़ियम बड़े काम है क्योंकि यहां पत्थरों की हर जानकारी उपलब्ध है. इस अनोखी जगह आपको विलुप्त होते समुद्री जीवों जैसे टॉलबाइट व एमोनाइट के सैंपल भी मिलेंगे. इनहें खूबसूरत और सुरक्षित ढंग से कांच के कक्ष में संजोया गया है.

Tags: Jodhpur News, Museum Storage, Stone

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें