• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Jodhpur News: 75 शिक्षकों की अनोखी पहल, एक लाख रुपये खर्च करके लगाए 1000 पौधे

Jodhpur News: 75 शिक्षकों की अनोखी पहल, एक लाख रुपये खर्च करके लगाए 1000 पौधे

जोधपुर जिला मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटर दूर स्थित जाजीवाल कला गांव में स्थित स्कूल में शिक्षकों ने ये पौधे लगाये हैं.

जोधपुर जिला मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटर दूर स्थित जाजीवाल कला गांव में स्थित स्कूल में शिक्षकों ने ये पौधे लगाये हैं.

Unique initiative in jodhpur: जोधपुर के 75 शिक्षकों ने पर्यावरण संरक्षण की अनूठी पहल करते हुये ग्रामीणों के सहयोग से एक स्कूल परिसर में खाली पड़ी 20 बीघा जमीन पर 1000 पौधे लगाये हैं. इसके लिये शिक्षकों ने एक लाख रुपये एकत्र किये थे.

  • Share this:

जोधपुर. सनसिटी जोधपुर (Jodhpur) के शिक्षकों ने कोरोना काल में ऑक्सीजन की कमी देखकर एक अनोखी पहल (Unique initiative) की है. शहर के 75 शिक्षकों ने मिलकर एक लाख रुपये इकट्ठे किए और 1 घंटे में ही 1000 पौधे लगाकर पर्यावरण में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने की अनूठी पहल की है. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जाजीवाल कला की स्कूल की बंजर पड़ी 20 बीघा भूमि पर शिक्षकों ने स्कूल स्टाफ, ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर 1000 पौधे मात्र 1 घंटे में ही लगा डाले. स्कूल में शीशम, परिजात, गूंदा, नीम, पीपल, अशोक, गूलर, वटवृक्ष, नींबू, जामुन, अमरूद और तुलसी जैसे दो दर्जन प्रजातियों के पौधे (Plantation) लगाए गए हैं.

दरअसल कोरोना संक्रमण काल के दौरान अप्रैल माह में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जाजीवाल कला के स्कूल प्रिंसिपल सुरेंद्र कुमार विश्नोई ने शिक्षकों और पेरेंट्स की कोर कमेटी की मीटिंग में बुलाकर इसका पूरा प्लान बनाया. बैठक में कोरोना संक्रमण काल में ऑक्सीजन की कमी पर चिंता जताते हुये बड़े स्तर पर पौधारोपण करने की योजना तैयार की गई. प्रिंसिपल के प्रस्ताव पर सभी ने सहमति दे दी. उसके बाद 75 शिक्षकों ने अपने सोशल मीडिया ग्रुप में मैसेज डाल एक लाख रुपए इकट्ठे कर लिए थे. पौधारोपण मानसून की बारिश में करना तय किया गया.

देखभाल का जिम्मा भी अपने ऊपर लिया है
राशि एकत्र होने के बाद स्कूल स्टाफ ने बुधवार को अपनी योजना को अमली जामा पहनाया. जोधपुर जिला मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटर दूर स्थित जाजीवाल कला गांव में स्थित स्कूल में शिक्षकों ने पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन रखा. आयोजन की व्यापकता को देखते हुये बड़ी संख्या में ग्रामीण और शिक्षा विभाग के अधिकारी जुटे. सभी ने मिलकर महज एक घंटे में तय योजनानुसार स्कूल परिसर की खाली पड़ी 20 बीघा भूमि में एक हजार पौधे लगा डाले. इसके साथ ही स्कूल स्टाफ और ग्रामीणों ने इनकी देखभाल का जिम्मा भी अपने ऊपर लिया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज