• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Jodhpur News: अब तक नहीं देखा होगा ऐसा वैक्सीनेशन, घूंघट में लोगों को टीका लगाने वाली नर्स का Video Viral

Jodhpur News: अब तक नहीं देखा होगा ऐसा वैक्सीनेशन, घूंघट में लोगों को टीका लगाने वाली नर्स का Video Viral

वैक्सीन लगाते समय राजस्‍थान के जोधपुर के एक गांव की बहू ने अपनी परंपराओं को निभाते हुए लोगों को घूंघट निकाल कर वैक्सीन लगाई.

वैक्सीन लगाते समय राजस्‍थान के जोधपुर के एक गांव की बहू ने अपनी परंपराओं को निभाते हुए लोगों को घूंघट निकाल कर वैक्सीन लगाई.

Rajasthan Nurse in Veil Viral Video: ये तस्वीरें जोधपुर के भोपालगढ़ के पास रजलानी गांव के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की है. यहां टीकाकरण चल रहा है. एक के बाद एक ग्रामीण बुजर्ग और महिलाएं टीका लगवा रही है. अब जरा टीका लगाने वाली फीमेल नर्स पर नजर डालिये. ग्रामीण महिला की तरह वे भी राजस्थानी परिधान में है और घूंघट निकाले हुए है. हाथ में टीके का इंजेक्शन और गांव के बुजर्ग को घूंघट में ही लगा रही है.

  • Share this:
राजस्‍थान के जोधपुर के ग्राम पंचायत रजलानी में कोविड-19 वैक्सीनेशन के तहत 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई गई. इस दौरान वैक्सीन लगा रही नर्स अपनी ड्यूटी के दौरान परंपराओं का निर्वाहन भी करती नजर आई. गांव के लोगों को वैक्सीन लगाते समय इस गांव की बहू ने अपनी परंपराओं को निभाते हुए लोगों को घूंघट निकाल कर वैक्सीन लगाई. गांव के सरपंच पारस गुर्जर ने बताया कि उनके गांव में रहने वाले अशोक चौधरी की पत्नी शारदा चौधरी इसी गांव में नर्स के पद पर कार्यरत है और वह अपनी ड्यूटी के दौरान परंपराओं का भी पूरी मुस्तैदी से निर्वाहन करती है. उन्होंने बताया कि इस टीकाकरण के दौरान 167 लोगों को टीका लगाया गया.

आपको बता दें क‍ि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपनी सरकार के अफसरों और जनप्रतनिधियों से घूंघट के खिलाफ जागरुकता की अपील कर चुके हैं, लेकिन जोधपुर में एक सरकारी नर्स का घूंघट में वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. इसके बाद से सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई, लेकिन गांव की पंचायत नर्स के समर्थन में उतरी है और घूंघट में टीका लगाने पर सम्मानित करने का फैसला किया है.



ये तस्वीरें जोधपुर के भोपालगढ़ के पास रजलानी गांव के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की है. यहां टीकाकरण चल रहा है. एक के बाद एक ग्रामीण बुजर्ग और महिलाएं टीका लगवा रही है. अब जरा टीका लगाने वाली फीमेल नर्स पर नजर डालिये. ग्रामीण महिला की तरह वे भी राजस्थानी परिधान में है और घूंघट निकाले हुए है. हाथ में टीके का इंजेक्शन और गांव के बुजर्ग को घूंघट में ही लगा रही है.

घूंघट में होने के वजह से नर्स काफी करीब से देखकर ही वैक्‍सीन लगा रही हैं. सेंटर पर महिलाओं को भी वैक्सीन लगा रही है. अगर हाथ में टीके का इंजेक्शन न हो तो पहचानना मुश्किल कि वे नर्स है या टीका लगवाने आई ग्रामीण महिला. ये है इसी स्वास्थ्य केंद्र की फीमेल नर्स शारदा चौधरी है. ग्रामीण महिला जैसा ही लिबास घाघरा, ओढनी और लंबा घूंघट. ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. बहस भी छिड़ गई कि आखिर नर्स शारदा यूनिफॉर्म के बजाय ग्रामीण पोशाक में क्यों? लेकिन ग्राम पंचायत ने शारदा की तारीफ की है. कहा है क‍ि ड्यूटी के साथ घूंघट में टीका लगाकर परंपराएं निभा रही है. इससे सरकारी नौकरी कर रही दूसरी महिलाओं में भी अच्छा संदेश जाएगा कि ड्यूटी के साथ परंपाएं निभाई जा सकती है. गांव की पंचायत ने तो शारदा को सम्मानित करने का फैसला किया.

जोधपुर रजलानी ग्राम पंचायत के सरपंच पारस गुर्जर ने कहा क‍ि राजस्थान में ग्रामीण अंचल मे घूंघट की कुप्रथा अभी भी कायम है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले साल घूंघट के खिलाफ जनजागरुकता अभियान चलाने के लिए कहा. राजस्थान में चुनी हुई महिला जनप्रतिनिधि भी कई बार घूंघट में नजर आती है. एक तरफ जागरुक लोग इसे महिलाओं की उन्नति और आजादी में बाधक मानते है, लेकिन गांवों की खाप पंचायत अक्सर घूंघट प्रथा के पक्ष में उतर आती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज