अपना शहर चुनें

States

Jodhpur: कोविड-19 वैक्सीनेशन प्लान पर काम हुआ शुरू, यह रहेगी रणनीति, स्टेट लेवल के 3 सेंटर बनाए

वैक्सीनेशन का संग्रहण जिला अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर किया जाएगा. (AP)
वैक्सीनेशन का संग्रहण जिला अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर किया जाएगा. (AP)

कोविड-19 के वैक्सीनेशन (Vaccination) के लिये राजस्थान में स्टेट लेवल के 3 बड़े सेंटर बनाये गये हैं. वहीं 2444 कोल्ड चैन वैक्सीनेशन पाइंट्स को भी चयनित कर लिया गया है.

  • Share this:
जोधपुर. देश दुनिया में छाये कोविड-19 (COVID) के संकट के बीच अब इसके वैक्सीनेशन (Vaccination) को लेकर भी तैयारियां तेज होने लग गई हैं. राजस्थान में भी वैक्सीनेशन को लेकर अब तेजी से तैयारियों को अमली जामा पहनाया जा रहा है. राजस्थान में स्टेट लेवल के 3 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं. इसमें जयपुर, उदयपुर और जोधपुर (Jaipur, Udaipur and Jodhpur) शामिल हैं. जोधपुर के झालामंड स्थित चिकित्सा भवन में इसके कार्यालय को स्थापित करने के अलावा आवश्यक तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बलवंत मंडा की देखरेख में इसका कार्य अंतिम चरण में है.

प्रथम चरण में कोविड-19 वैक्सीन प्रदेश के सरकारी और निजी चिकित्सा सेवा तथा महिला बाल विकास के विभाग के कार्मिकों को दी जाएगी. सबसे पहले उन्हें कोविड-19 वैक्सीन लगाकर प्रतिरक्षित किया जायेगा. इसके साथ ही 2444 कोल्ड चैन वैक्सीनेशन पाइंट्स को भी चयनित कर लिया गया है. वैक्सीनेशन का संग्रहण जिला अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर किया जाएगा. जोधपुर, जयपुर और उदयपुर में राज्य स्तरीय 3 वैक्सीन सेंटर बनायें जाने के साथ ही 7 संभाग स्तरीय वैक्सीन सेंटर बनाये गये हैं. इन सभी जिलों में जिला कलक्टर के नेतृत्व में डिस्ट्रिक टास्क फोर्स फॉर इम्युनाइजेशन टीमें बनाई गई हैं.

निकाय चुनाव परिणाम: कांग्रेस की जीत के बावजूद 4 मंत्रियों और 18 विधायकों के क्षेत्रों में पार्टी को नहीं मिला बहुमत

राजस्थान में जयपुर और जोधपुर कोरोना संक्रमण के सबसे बड़े केन्द्र हैं


उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार कोविड-19 वैक्सीन टीकाकरण के लाभार्थियों की गणना की जायेगी. उनका आवश्यक डाटाबेस ' कोविन ' साफ्टवेयर में अपलोड किया जायेगा. इस अभियान में यूनिसेफ, यूएनडीपी और विश्व स्वास्थ्य संगठन की टेक्निकल टीम भी सहयोग करेंगी. राजस्थान में जयपुर और जोधपुर कोरोना संक्रमण के सबसे बड़े केन्द्र हैं. राजस्थान के इन दोनों बड़े शहरों में कोरोना संक्रमण का सर्वाधिक है. वहीं सबसे ज्यादा मौतें भी इन दोनों शहरों में हुई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज