होम /न्यूज /राजस्थान /Good News: करौली में एकलव्य एजुकेशन की बड़ी पहल, बिना गारंटी मिलेगा 6 लाख रुपए तक का लोन

Good News: करौली में एकलव्य एजुकेशन की बड़ी पहल, बिना गारंटी मिलेगा 6 लाख रुपए तक का लोन

Karauli News: एकलव्य एजुकेशन सेंटर के निदेशक केके चौधरी ने बताया कि बेहतर मार्गदर्शन से ही पढ़ाई संभव है.

Karauli News: एकलव्य एजुकेशन सेंटर के निदेशक केके चौधरी ने बताया कि बेहतर मार्गदर्शन से ही पढ़ाई संभव है.

Karauli News: बता दें कि एकलव्य एजुकेशन संस्थान द्वारा अभी तक 7 छात्रों को डिग्री एवं कोर्सों के लिए ऋण मुहैया कराया जा ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट: मोहित शर्मा

करौली: अब फीस की वजह से नहीं टूटेगा छात्रों का सपना इस अनूठी पहल की शुरुआत हिंडौन की एक निजी संस्था एकलव्य एजुकेशन सेंटर के द्वारा की गई है. जिसमें कई छात्र परिवार की आर्थिक परिस्थितियों के कारण उच्च शिक्षा से वंचित रह जाते हैं, ऐसे छात्रों के लिए संस्थान की ओर से गरीब तबके के छात्रों के लिए ऋण उपलब्ध कराया जाएगा.

एकलव्य एजुकेशन सेंटर के निदेशक केके चौधरी ने बताया कि बेहतर मार्गदर्शन से ही पढ़ाई संभव है. जिसके लिए एकलव्य एजुकेशन पिछले कई वर्षों से छात्रों के लिए बेहतर मार्गदर्शन के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है, जिसके चलते संस्थान द्वारा एक नई पहल आर्थिक रूप से कमजोर जो छात्र पढ़ाई का खर्च बहन करने में असमर्थ है उनके लिए शिक्षा हेतु संस्थान द्वारा ऋण उपलब्ध करवा कर छात्रों के लिए पढ़ाई करवाएगा. जिसमें छात्र अपनी पढ़ाई पूर्ण कर मासिक किश्त के रूप में अपनी फीस जमा करा सकते हैं.

7 छात्रों को मिला ऋण
बता दें कि एकलव्य एजुकेशन संस्थान द्वारा अभी तक 7 छात्रों को डिग्री एवं कोर्सों के लिए ऋण मुहैया कराया जा चुका है. संस्था द्वारा ऋण चुकाने की समय सीमा डिग्री के एक साल बाद तक रखी गई है जिसमें एमबीए, ग्रेजुएशन, डिप्लोमा जैसी उच्च शिक्षा शिक्षा के लिए ऋण दिया जा रहा है. इस सब के बीच खास बात यह है कि संस्था न केवल अपने स्टूडेंट बल्कि गरीब और आर्थिक परिस्थितियों के कारण जो छात्र 12वीं के बाद आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं, उन जरूरतमंद छात्रों के लिए भी संस्थान आगे आ रहा है.

बिना गारंटी के 6 लाख तक का लोन
संस्था के द्वारा 50 हजार से लेकर 6 लाख रुपए तक का लोन छात्रों के लिए बैंक से भी कम कागजी कार्रवाई और बिना किसी गारंटी डीड के द्वारा दिया जा रहा है. जिसमें केवल छात्र के आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक स्टेटमेंट की फोटो कॉपी ली जा रही है.

शिक्षा के लिए ऋण की ब्याज दर संस्था द्वारा 9 परसेंट से लेकर 12 परसेंट तक रखी गई है.

Tags: 10th-12th students, Education Loan, Karauli news, Rajasthan news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें