होम /न्यूज /राजस्थान /कड़कड़ाती ठंड में विद्यार्थियों को कांपते देख करौली की इस शिक्षिका का पसीजा दिल, जानें फिर क्या किया

कड़कड़ाती ठंड में विद्यार्थियों को कांपते देख करौली की इस शिक्षिका का पसीजा दिल, जानें फिर क्या किया

छात्रों को गर्म कपड़े देते हुए शिक्षिका 

छात्रों को गर्म कपड़े देते हुए शिक्षिका 

Ideal Teacher: महावीरजी तहसील की ग्राम पंचायत बिनेगा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिका भारती मीणा ने बच्चों ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट : मोहित शर्मा

    करौली. महावीरजी तहसील की ग्राम पंचायत बिनेगा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में छोटे-छोटे बच्चों को कड़कड़ाती ठंड में बिना गर्म कपड़ों के देख विद्यालय की शिक्षिका भारती मीणा का मन दुखी हो उठा. शिक्षिका के मन में एक विचार आया क्यों न मेरे द्वारा ही इन गरीब बच्चों को गर्म कपड़े दिए जाएं. तब शिक्षिका भारती मीणा ने सभी विद्यार्थियों को स्वयं के खर्चे से ब्लेजर वितरित किए. गर्म कपड़े पाकर गरीब बच्चों के चेहरे खिल उठे. स्वयं के खर्चे से बच्चों को गर्म कपड़े बांट शिक्षिका भारती मीणा ने समाज के लिए अनूठी मिसाल कायम की है.

    बता दें कि ग्राम पंचायत बिनेगा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में कक्षा 1 से 8 तक कुल 62 छात्र-छात्राएं हैं. इन तमाम बच्चों को शिक्षिका भारती मीणा ने अपने 21 हजार रुपए खर्च कर ब्लेजर दिए.

    शिक्षिका भारती मीणा ने बताया कि मैंने भी इसी विद्यालय से कक्षा 1 से लेकर 8 तक अपनी शिक्षा प्राप्त की थी और इसी में मैं नियुक्त हूं. यह बिनेगा गांव मेरी जन्मस्थली है. यही कारण है कि इस विद्यालय से और यहां के लोगों से मेरा विशेष लगाव है. शिक्षिका का कहना है कि मैं इस गांव के बच्चों एवं उनके परिवार की आर्थिक स्थिति से भली-भांति परिचित हूं. विद्यालय में पढ़नेवाले बच्चों के माता-पिता मजदूरी करते हैं. सुबह-सुबह छोटे-छोटे बच्चों को बिना गर्म कपड़ों के क्लास में देखती थी तो मेरा भी मन दुखी होता था. इसी कारण मैंने इन बच्चों के लिए ब्लेजर वितरित किए. अब ठंड के कारण इन छोटे-छोटे बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं होगी.

    मीणा भारती ने बताया कि इस कार्य में मेरे पति और और पूरे विद्यालय स्टाफ का भी सहयोग रहा है. जिसके कारण मेरा यह कार्य पूर्ण हो सका. और मैं आगे भी विद्यार्थियों के हित में ही ऐसे कार्य करती रहूंगी. खास बात यह है कि इस वर्ष शिक्षिका भारती मीणा को शिक्षक दिवस के मौके पर श्रेष्ठ शिक्षक के रूप में राज्यस्तर पर भी पुरस्कृत और सम्मानित किया जा चुका है.

    Tags: Karauli news, UP Government School, UP news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें