• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rajasthan: खतरे के निशान से ऊपर बह रही चंबल, आसपास के गांव खाली करवाए गए

Rajasthan: खतरे के निशान से ऊपर बह रही चंबल, आसपास के गांव खाली करवाए गए

चंबल नदी का जलस्तर बढ़ने से इसका पानी आसपास के गांवों में घुसने लग गया है. इससे बाढ़ के हालात पैदा होने लग गये हैं.

चंबल नदी का जलस्तर बढ़ने से इसका पानी आसपास के गांवों में घुसने लग गया है. इससे बाढ़ के हालात पैदा होने लग गये हैं.

Chambal River water level reached above danger mark: राजस्थान और इससे सटे मध्यप्रदेश में हो रही भारी बारिश के कारण चबंल नदी उफान मार रही है. करौली जिले में नदी का जल स्तर खतरे के निशान से ऊपर जा पहुंचा है. इसके कारण आसपास के गांव खाली करवा लिये गये हैं.

  • Share this:

करौली. राजस्थान और मध्यप्रदेश में हो रही भारी बारिश (Heavy rain) के कारण चंबल नदी (Chambal River) का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है. मंडरायल क्षेत्र में चंबल नदी जल स्तर 169.96 मीटर जा पहुंचा है. जबकि यहां खतरे का निशान 165 मीटर पर है. भारी बारिश के चलते कोटा बैराज से लगातार छोड़े जा रहे पानी के कारण करौली जिले के मंडल क्षेत्र में बहने वाली चंबल नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. इसके कारण चंबल नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. चंबल किनारे रहने वाले लोगों को पुलिस-प्रशासन ने एसडीआरएफ की मदद से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है.

चंबल नदी में बढ़ते जलस्तर के कारण क्षेत्र में जनजीवन प्रभावित होने लग गया है. मंडरायल के करीब आधा दर्जन से अधिक गांवों में चंबल का पानी प्रवेश करने के कारण रोधई के कैमकच्छ, मोंगेपुरा के बूढ़न, पांचौली ग्राम पंचायत के रांचौली, टोडी, मल्लापुरा, बर्रेड, औंड के सहेड, गोटा आदि गांव के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. इन गांवों के प्रभावित लोगों को सरकारी विद्यालय और पंचायत भवन आदि में ठहराया गया है. वहीं उनके भोजन पानी का प्रबंध भी प्रशासन की ओर से किया जा रहा है. इसी प्रकार करणपुर के टोड़ी गांव के लोगों को भी सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

जिला पुलिस प्रशासन ने जारी किया अलर्ट
जिला कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग, एसपी मृदुल कच्छावा, एडीएम सुदर्शन सिंह तोमर, मंडरायल एसडीएम प्रदीप चौमाल, सपोटरा एसडीएम ओम प्रकाश मीणा सहित तहसीलदार और अन्य प्रशासनिक अधिकारी प्रभावित गांव का दौरा कर राहत बचाव कार्यों का निरीक्षण कर रहे हैं. जिला पुलिस प्रशासन ने अलर्ट जारी कर लोगों से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचने की अपील की है.

भारी बारिश की वजह से पुल और सडकें क्षतिग्रस्त हुये
क्षेत्र में भारी बारिश की वजह से पुल और सडकें क्षतिग्रस्त हो गए हैं. इससे कई गांवों का आवागमन अवरुद्ध हो गया. सपोटरा के गोरेहार सड़क का पुल टूटने से, अमरवाड़ सड़क के पुल पर कालीसिल बांध का पानी भरने से, खूबपुरा नदी में 6-7 फीट पानी आने के कारण हाडौती सहित कई गांवों का आवागमन बंद हो गया है. इसी प्रकार जीरौता-खेड़ला नदी में सड़क टूटने से नारौली का संपर्क टूट गया है. कालागुढा, दौलतपुरा का मार्ग, करणपुर में महाराज पुरा, कानरदा व करणपुर मंडरायल मार्ग पर भी आवागमन बन्द हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज