होम /न्यूज /राजस्थान /Rajasthan Weather Today: पश्चिमी विक्षोभ ने बिगाड़ा मौसम का मिजाज, तीखे हुए सर्दी के तेवर; गेहूं-सरसों को फायदा

Rajasthan Weather Today: पश्चिमी विक्षोभ ने बिगाड़ा मौसम का मिजाज, तीखे हुए सर्दी के तेवर; गेहूं-सरसों को फायदा

बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. साथ ही घना कोहरा भी छाया हुआ है. कृषि विशेषज्ञ गेहूं और सरसों की फसल के लिए अच्‍छा बता रहे हैं. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. साथ ही घना कोहरा भी छाया हुआ है. कृषि विशेषज्ञ गेहूं और सरसों की फसल के लिए अच्‍छा बता रहे हैं. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Western Disturbance Impact: राजस्‍थान के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है. इसके चलते मौसम का म ...अधिक पढ़ें

करौली. राजस्‍थान के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है. इसके प्रभाव से मौसम का मिजाज बदल गया है. कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश हुई है. इससे पारे में गिरावट दर्ज की गई है. तापमान गिरने से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. घने कोहरे की वजह से दृश्‍यता 50 मीटर तक पहुंच गई. इससे लोगों को परेशानियेां का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि, कृषि विशेषज्ञों ने इस तरह के मौसम को गेहूं और सरसों की फसल के लिए अच्‍छा बताया है. गेहूं और सरसों की खेती करने वाले किसानों के लिए ऐसा मौसम बेहद अनुकूल है. आने वाले कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ ही रहने की संभावना जताई गई है.

करौली जिले में पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते बीते 5 दिनों से मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है. आसमान में बादल छाए हुए हैं और ओस की हल्की बूंदे गिरने से सर्दी तेवर तीखे हो गए हैं. ठंडी हवा और कोहरे ने मुसीबतें बढ़ा दी हैं. बुधवार को क्षेत्र में घना कोहरा नजर आया, जिसके चलते दृश्यता का स्तर 50 मीटर तक पहुंच गया. कोहरे के कारण वाहन चालक और राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ा. ठंडी हवाओं और ग्रामीण इलाकों में हुई हल्की बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है.

Rajasthan Weather: बारिश और ठंडी हवाओं ने बढ़ाई कंपकंपी; मौसम विभाग ने जारी किया लेटेस्‍ट अपडेट

गेहूं-सरसों के लिए अच्‍छा
कृषि विभाग संयुक्त निदेशक बीडी शर्मा के अनुसार, कई स्थानों पर हुई हल्की बारिश से सरसों और गेंहू उत्पादक किसानों को फायदा होगा. उन्‍होंने बताया कि पशुओं को मावठ से होने वाली सर्दी जनित बीमारियां होने की आशंका बन गई है. सुबह कोहरे और ओस गिरने के कारण सड़कों पर भी लोगों की आवाजाही कम रही. सर्दी के चलते लोगों का जनजीवन प्रभावित हो रहा है. मजदूर वर्ग, दूध बेचने वाले, फल सब्जी, फुटकर विक्रेता भी मौसम के मिजाज से प्रभावित हो रहे है. सर्दी से बचाव के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे है. मौसम विभाग ने आगामी दो-तीन दिनों तक मेघ गर्जना, मावठ-बारिश की संभावना जताई है.

एक और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार, 28-29 जनवरी से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण बारिश की गतिविधियां बनी रहने की संभावना है. हिंडौन सिटी ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन और कृषि विज्ञान केंद्र प्रभारी मुकेश नायक अनुसार पूरे जिले में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री व अधिकतम 22 डिग्री, शनिवार को न्यूनतम 9 डिग्री व अधिकतम 20 डिग्री, रविवार को न्यूनतम 9 डिग्री रहा व अधिकतम 22 डिग्री, सोमवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 23, मंगलवार को न्यूनतम 9 डिग्री व अधिकतम 24 डिग्री तथा बुधवार को न्यूनतम 10 डिग्री तथा अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस रहा.

Tags: IMD forecast, Karauli news, Rajasthan news, Weather Alert

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें