होम /न्यूज /राजस्थान /Karauli: टंटा हनुमान मंदिर में 57 दिन से चल रहा अखंड रामायण पाठ, जानें इसके नाम की कहानी

Karauli: टंटा हनुमान मंदिर में 57 दिन से चल रहा अखंड रामायण पाठ, जानें इसके नाम की कहानी

Karauli News: राजस्‍थान के करौली में टंटा हनुमान मंदिर काफी मशहूर है. दरअसल यह अपने अखंड रामायण पाठ की वजह से चर्चा में ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट : मोहित शर्मा

करौली. रामचरितमानस की चौपाइयां आमतौर पर शरदीय नवरात्रि के अवसर पर मंदिरों में सुनने को मिलती हैं, लेकिन राजस्‍थान के करौली में मदन मोहन जी मंदिर को जाने वाले मुख्य रास्ते में स्थित टोंटा (टंटा) हनुमान का मंदिर है. यह मंदिर अपने अखंड रामायण के पाठों के लिए विख्यात है. इस वक्‍त यह 57 दिन से चल रहा अखंड रामायण पाठ की वजह से चर्चा में है.

बता दें कि कोरोनाकाल के बाद वर्ष 2021 में भी टंटा हनुमान में 121 रामायण पाठ हो चुके हैं. जबकि इस वर्ष गुरु पूर्णिमा के अवसर से अखंड रामायण पाठ की शुरुआत हो चुकी है. इस स्थान पर हनुमान जी की ऐसी कृपा की रामायण पाठ खत्म होने से पहले ही दूसरे पाठ के लिए भक्त भेंट सहित पहुंच जाते हैं. रामायण पढ़ने में रुचि रखने वाले शहर के लोग भी श्रद्धा भाव से टंटा हनुमान मंदिर पहुंचते हैं और रामायण का पाठ पढ़ते हैं, जिसके चलते अखंड रामायण पाठ के कारण क्षेत्र का माहौल भक्तिमय हो रहा है.

कैसे पड़ा टंटा हनुमान नाम
वरिष्ठ इतिहासकार पंडित रामकुमार चतुर्वेदी ने बताया कि पुराने समय में मोहल्ले में छोटे बच्चों और उनके परिजनों के बीच होने वाले झगड़े की सुलह मंदिर के सामने बने हुए चबूतरे पर की जाती थी. इस वजह से इसे टंटा हरने के कारण टंटा हनुमान के नाम से जाना जाता है.

जानें क्‍यों खास है मंदिर?
टंटा हनुमान मंदिर के निर्माण से पहले इस स्थान पर करीब 200 वर्ष प्राचीन शिव पार्वती का एक छोटा सा मंदिर गुंबद छतरी में बना हुआ था. इसके पास सिंदूर से रंगी हुई दीवार को पुराने समय में हनुमान जी का स्थान मानकर पूजा जाता था, जोकि स्थानीय लोगों का धार्मिक आस्था का केंद्र बन गया था. स्थानीय लोगों द्वारा सिंदूर वाली दीवार पर ही हनुमान जी की संगमरमर से निर्मित प्रतिमा की स्थापना सन 1982 में रामचरितमानस के 108 अखंड पाठों से हुई. इसके बाद वर्ष 2014 में इस मंदिर में 351 अनवरत रामायण के पाठ हो चुके हैं जिनके समापन पर एक विशाल भंडारा का आयोजन हुआ था. फिलहाल टंटा हनुमान में 57 दिन से पाठ चल रहा है.

Tonta Hanuman Ji Temple

Tags: Hanuman Temple, Karauli news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें