19 साल की पूजा कहती थी कुछ बड़ा करूंगी, अब जाते-जाते दे गई 2 लोगों को जीवनदान

जयपुर में सड़क दुर्घटना का शिकार हुई युवती को डॉक्टरों ने ब्रेन डेड घोषित कर दिया था, जिसके बाद उसकी दोनों किडनियों को दान दिया गया जिससे दो लोगों को जीवनदान मिला.

News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 11:29 AM IST
19 साल की पूजा कहती थी कुछ बड़ा करूंगी, अब जाते-जाते दे गई 2 लोगों को जीवनदान
चिकित्सकों ने पूजा की दोनों किडनियां गुरुवार रात ढाई बजे दूसरे अस्पतालों में स्‍थानांतरित की. (प्रतीकात्मक फोटो)
News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 11:29 AM IST
जयपुर में सड़क दुर्घटना का शिकार हुई एक युवती को डॉक्टरों ने ब्रेन डेड घोषित कर दिया. लेकिन जाते जाते भी पूजा नामक यह युवती दो लोगों को जीवनदान दे गई. पूजा की दोनों किडनी उसके परिजन ने दान में दे दीं. इन किडनियों को दो लोगों में प्रत्यारोपित किया गया है. जयपुर के मालवीय नगर स्थित एक निजी अस्पताल में पूजा का 12 जुलाई से उपचार चल रहा था लेकिन बाद में चिकित्सकों ने उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया. जिसके बाद पूजा के परिजन से अंग दान के बारे में पूछा गया और वे लोग इस बात पर सहमत हो गए.

हमेशा कहती थी कुछ बड़ा करूंगी
पूजा के पिता कैलाशचंद ने बताया कि पूजा हमेशा से ही कहती थी कि वह जीवन में कुछ ऐसा करेगी कि पूरे परिवार को उस पर गर्व महसूस हो. अब वह इतनी सी उम्र में हमारे बीच से चली गई है लेकिन जतो जाते दो लोगों को जीवन दे गई. उन्होंने कहा कि जीवन दान से बड़ा और क्या हो सकता है. पूजा के अंगदान से दो लोगों को नया जीवन मिलेगा इससे अच्छी बात और क्या होगी.

रात ढाई बजे भेजी गईं किडनियां

चिकित्सकों ने पूजा की दोनों किडनियां गुरुवार रात ढाई बजे दूसरे अस्पतालों में स्‍थानांतरित की. एक किडनी को सवाई मान सिंह चिकित्सालय भेजा गया. वहीं दूसरी किडनी नारायणा अस्पताल में एक मरीज को लगाई जाएगी. बताया जा रहा है कि दोनों ही मरीज जिन्हें यह किडनी लगाई जाएगी गंभीर हालत में हैं और उनकी दोनों किडनियां फेल हो गईं हैं. जिसके बाद उन्हें किसी के किडनी दान करने का इंतजार था.

ये भी पढ़ेंः अलवर में सनकी दामाद ने ससुराल में खेला खूनी खेल

श्रीगंगानगर के सरकारी अस्पताल के लेबर रूम का वीडियो वायरल
First published: July 19, 2019, 11:29 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...